इमीग्रेशन के लिए कनाडा लाएगा नया लैंग्वेज टेस्ट

1 minute read
इमीग्रेशन कनाडा नया लैंग्वेज टेस्ट

इकोनॉमिक क्लास के अंतर्गत इमीग्रेशन के लिए आवेदन करने वालों के लिए Immigration, Refugees and Citizenship Canada (IRCC) ने एक नई लैंग्वेज प्रोफिसिएंसी टेस्ट (language proficiency test) को मंजूरी दी है। IRCC को उम्मीद है कि यह टेस्ट 2023 के मध्य तक इच्छुक लोगों के समक्ष रखा जाएगा।

फ़िलहाल, केवल चार नामित संगठन हैं जो लैंग्वेज टेस्ट कंडक्ट करवाते हैं – फ्रेंच के लिए TEF और TCF, और अंग्रेजी के लिए IELTS और CELPIP।

कनाडा के ज्यादातर इकोनॉमिक क्लास के इमीग्रेशन प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को अंग्रेजी या फ्रेंच भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। कनाडा सरकार द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार, एक व्यक्ति की कनाडा में और उसकी अर्थव्यवस्था में इंटीग्रेट होने की क्षमता काफी हद तक उनके भाषा कौशल से निर्धारित होती है।

कनाडा की नागरिकता प्राप्त करने के लिए 18 से 54 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को अंग्रेजी या फ्रेंच में अपनी प्रोफिशिएंसी साबित करनी होती है। लेकिन चूंकि उन्हें सामाजिक और मानवीय कारणों से कनाडा में प्रवेश दिया जाता है, इसलिए परिवार और रेफ्यूजी क्लास में इमिग्रेंट्स को लैंग्वेज टेस्ट देने से छूट दी गई है।

COVID महामारी के दौरान कुछ शुरुआती कठिनाइयों के बावजूद, IRCC के मुताबिक इमिग्रेंट्स की मांग को पूरा करने के लिए सर्टिफाइड टेस्टिंग संगठनों की संख्या भी बढ़ाई गई है। वर्तमान में जो डेसिग्नेशन प्रोसेस है वह थोड़ा कठिन और “अपर्याप्त रूप से पारदर्शी” भी है।

एक ज्ञापन (memo) के अनुसार, आने वाले 12 महीनों में IRCC अपने इस फैसले को लेकर और बढ़िया संभावित पहल और विस्तार से काम करेगा। इन सुधारों को लागू करने पर डेसिग्नेशन में रुचि रखने वाले संगठनों की संख्या में वृद्धि होने का भी अनुमान है। IRCC फ़िलहाल जितने चाहे उतने कॉन्ट्रैक्ट्स एग्रीमेंट्स और संभावित लैंग्वेज टेस्टिंग प्रोवाइडर्स में प्रवेश करने के लिए स्वतंत्र है।

वहीं कुछ लोगों का मानना ​​है कि Canadian Language Benchmark (CLB), Common European Framework of Reference (CEFR) की तुलना में टेस्टिंग उद्देश्यों के लिए अत्यधिक विशिष्ट है। IRCC सक्रिय रूप से इसकी जांच में भी लगा है।

CEFR टेस्ट में प्रतिभागियों को एक-से-सात पैमाने के बजाय वर्णमाला (alphabets) के पैमाने पर अपने अंक प्राप्त होते हैं, जैसे – A 1, A 2, B 1, B 2, C 1 और C 2।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*