आयरलैंड बना भारतीय स्टूडेंट्स के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन

1 minute read
आयरलैंड बना भारतीय स्टूडेंट्स के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन

आयरलैंड एम्बेसेडर ऑफ़ इंडिया ब्रैंडन वार्ड के मुताबिक़ आयरलैंड भारतीय स्टूडेंट्स की मोस्ट प्रेफर्ड यानी सबसे पहले चुने जाने वाली डेस्टिनेशन बन चुका है। स्टूडेंट्स जो विदेश में अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं उनके लिए आयरलैंड एक बढ़िया डेस्टिनेशन के रूप में सामने आ रहा है। 

यह बदलाव मुख्य रूप से COVID के बाद देखने को मिले है। COVID महामारी के बाद स्टडी अब्रॉड को लेकर स्टूडेंट्स में काफी उत्साह देखने को मिला है जिससे हर स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन में स्टूडेंट्स की संख्या को लेकर लगभग 60-70 पर्सेंट का उछाल देखा गया है। हालांकि इन सबके बीच कुछ डेस्टिनेशंस में वीज़ा को लेकर कई मुद्दे और परेशानिया भी सामने आई हैं। 

आयरलैंड के टॉप एन्वॉय के अनुसार, उनकी कंट्री सभी डेस्टिनेशंस के मुकाबले बाहर पढ़ने जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए सबसे सुलझी स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशन है। सिर्फ ये ही नहीं, उनके अनुसार आयरलैंड न सिर्फ स्टडी अब्रॉड के बेस्ट डेस्टिनेशन है बल्कि यह आपको सबसे बेहतरीन वीज़ा पॉलिसी भी प्रोवाइड करने में सक्षम है। आयरलैंड आपको दो साल का स्टे बैक ऑप्शन भी देता है जिसका मतलब है कि आप वहीँ रहकर अपनी फील्ड से जुड़े विभिन्न नौकरी के ऑप्शन एक्स्प्लोर कर सकते हो। 

पिछली रिसर्च के अनुसार देखा जाए तो आयरलैंड में आने वाले भारतीय स्टूडेंट्स की संख्या में पिछले चार पांच साल में बढ़ोतरी देखी गई है। फिलहाल किए गए एनालिसिस के अनुसार करेंट अकादमिक ईयर, जो सितंबर 2022 में शुरू हुआ था, आयरिश कॉलेजेस और यूनिवर्सिटीज में लगभग 5,000 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया। आयरलैंड में एडमिशन लेने वाले भारतियों की संख्या और मिलने स्टे बैक ऑप्शन का असर भारत और आयरिश यूनिवर्सिटीज के साथ आयरलैंड और भारत की ओवरऑल ग्रोथ पर भी देखने को मिलता है। आयरलैंड और भारत के बढ़ते इन्वॉल्वमेंट और अच्छे रिश्तों के कारण भविष्य में हमें यह ग्रोथ ग्राफ बढ़ता देखने को मिलेगा।   

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*