3 साल के COVID ब्रेक के बाद पटनायक सरकार ने SC और ST स्कूली छात्रों के लिए चलाई अन्वेषा स्कीम

1 minute read
3 saal ke COVID break ke bad patnayak sarkaar ne sc aur st stuents ke liye anwesha scheme chalaai gayi

COVID-19 महामारी के कारण तीन साल के बाद नवीन पटनायक सरकार के अन्वेषा स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत वर्तमान एजुकेशन सेशन में प्राइवेट इंग्लिश मीडियम के स्कूलों में 200 गरीब ST और SC के छात्रों के प्रवेश के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

2015 में एसटी और एससी विकास (SSD) विभाग द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य पिछड़े और गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। अब तक, 1,585 ST बच्चों सहित 2,264 छात्रों ने CBSE और ICSE एफिलिएशन (Affiliation) वाले 17 प्राइवेट इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश लिया है। वे अन्वेषा हॉस्टल में रह रहे हैं, सुंदरगढ़ शहर और राउरकेला में तीन-तीन। पटनायक सरकार छात्रों की पूरी शिक्षा लागत उठा रही है।

जिला कल्याण अधिकारी पबित्र मोहन प्रधान ने कहा कि इस योजना के तहत ST और SC छात्रों को पहली कक्षा में प्रवेश मिलता है और वे दसवीं कक्षा तक पढ़ते हैं। लगभग 70 प्रतिशत छात्र ST समुदाय से हैं और बाकी लड़के और लड़कियों के 50:50 रेश्यो के साथ अनुसूचित जाति वर्ग के हैं।

पबित्र मोहन प्रधान आगे कहते हैं कि एजुकेशन सेशन की शुरुआत में कक्षा I में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। लक्ष्य से अधिक आवेदन आने की स्थिति में लॉटरी के माध्यम से बच्चों का चयन किया जाता है। यह योजना केवल ST और SC श्रेणियों में BPL परिवारों के लिए है और आवास, बोर्डिंग और परिवहन सहित प्रत्येक छात्र की शिक्षा लागत लगभग INR 50,000 आती है।

पबित्र मोहन प्रधान ने यह भी कहा कि “हॉस्टलों में कुक-कम-अटेंडेंट, मैट्रन और वार्डन लगाए गए हैं। प्रत्येक हॉस्टल में कल्याण विस्तार अधिकारी के पद पर एक सुपरिंटेंडेंट है और ट्यूशन कक्षाएं प्रदान करने के लिए ट्यूटर नियुक्त किए गए हैं। हॉस्टल कैंपस में छात्रों के लिए केवल अंग्रेजी में बात करना अनिवार्य है। इस साल 200 सीटों के लिए 1,800 से ज्यादा आवेदन आए हैं।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*