आयरलैंड ने लिया भारतीय स्टूडेंट्स के लिए एक ख़ास कदम

1 minute read
आयरलैंड ने लिया भारतीय स्टूडेंट्स के लिए एक ख़ास कदम

आयरलैंड भारतीय स्टूडेंट्स के लिए हमेशा से स्टडी अब्रॉड डेस्टिनेशंस की लिस्ट में मौजूद रहा है। बेहतरीन यूनिवर्सिटीज और एजुकेशनल फैसिलिटी भारतियों को आयरलैंड में पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है जिसमें आयरलैंड भी भारतियों का बाहें खोलकर स्वागत करता है। 

इसी स्वागत के चलते, आयरलैंड ने हाल ही में एक ऑफिशियल स्टेटमेंट के अनुसार, नवंबर, 2022 में शहरों में अपने ऑन-ग्राउंड शिक्षा मेलों के लिए 16 आयरिश हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूशन (HEI) को एक साथ लाने के प्लान की घोषणा की है। मुख्य रूप से भारतीय स्टूडेंट्स के लिए शेड्यूल किया जाने वाला ये फेयर आयरलैंड द्वारा भारतियों के लिए एक काफी अच्छा कदम है। 

आंकड़ों की बात करें इस समय आयरलैंड में लगभग 6,000 भारतीय स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं। जो आयरलैंड में पढ़ने वाले कुल छात्रों का काफी बड़ा हिस्सा है। 

फेयर के शेड्यूल पर नज़र डालें तो दिल्ली में ऑन-ग्राउंड शिक्षा मेला 19 नवंबर 2022 को शेड्यूल किया गया है। इसके साथ साथ यह भारत की बाकी चार मेजर सिटीज़ में भी रखा गया है जिसमें यह पुणे में नवंबर 20, मुंबई में नवंबर 23, चेन्नई में नंबर 26 और बैंग्लोर में 27 नवंबर को शेड्यूल किया गया है। 

फेयर का मुख्य उद्देश्य स्टडी अब्रॉड में इच्छा रखने वाले भारतीय स्टूडेंट्स को आयरलैंड द्वारा दी जाने वाली फैसिलिटीज़ और फायदों से अवगत कराना था। यह प्रोग्राम और घोषणा एकेडेमिक ईयर 2023-2024 को मद्देनज़र रखकर की गई थी। 

इंडिया एंड साउथ एशिया फॉर एजुकेशन इन आयरलैंड के रीज़नल मैनेजर,बैरी ओ ड्रिस्कॉल ने बताया कि पेन्डमिक के बाद यह रोडशो आयरलैंड में एजुकेशन को लेकर पहला रोडशो होगा। यह स्टूडेंट्स को सही कोर्स और करियर प्रोस्पेक्टस के बारे में इन्डेप्थ नॉलेज देने के बारे में होगा जिसमें स्टूडेंट्स आयरिश हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूशन के रिप्रेजेन्टेटिवस से डायरेक्ट रूबरू हो पाएंगे। आंकड़ों के अनुसार फिलहाल आयरलैंड में 160 देशों के 35,000 छात्र हैं जो आयरलैंड में पढ़ रहे हैं जिसमें भारत के लगभग 6,000 छात्र शामिल हैं। 

इसके अलावा इस एजुकेशन फेयर में स्टूडेंट्स और उनके परिवारों को एडमिशन के पूरे प्रोसेस, कोर्सेज, वीज़ा के प्रोसेस और पढ़ाई के बाद स्टूडेंट्स को मिलने वाले फायदों के बारे में अवगत कराया जाएगा। सिर्फ ये ही नहीं, इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को इस फेयर द्वारा मिलने फायदों में एक महत्वपूर्ण मौका भी शामिल है। 

स्टूडेंट्स को एक फ्री प्लेटफार्म दिया जाएगा जहाँ वह चाहें तो लीडिंग आयरिश इंस्टीट्यूशन में डायरेक्ट अप्लाई भी कर सकते हैं। इसके साथ साथ क्योंकि इस फेयर में कोई थर्ड पार्टी इन्वॉल्व नहीं है, स्टूडेंट्स को फर्स्ट हैंड इनफार्मेशन पाने का पूरा मौका मिलेगा। इस इन्फॉर्मेशन में कोर्सेज, एडमिशन प्रोसेस, जॉब से जुड़ी जानकारी, कैंपस रिक्रूटमेंट, स्कॉलरशिपस, इंटेक्स आदि सभी चीज़ों के बारे में विस्तार से जानकारी मिलने की पूरी संभावना है। 

आयरलैंड के द्वारा भारतियों के लिए यह कदम काफी लाभदायक साबित होगा जिसमें मुख्य रूप से बारीक जानकारी का आदान प्रदान और डायरेक्ट एप्लीकेशन शामिल होंगी। इस कदम से न सिर्फ भारतीय स्टूडेंट्स को बल्कि आयरिश इंस्टीट्यूशनस को भी ओवरआल काफी ग्रोथ देखने को मिलेगी।

इस तरह के और अपडेट के लिए, Leverage Edu News को फॉलो करें!

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*