40+ Virat Kohli Quotes in Hindi : जोश और अनुशासन से जिंदगी को बेहतर बनाते…विराट कोहली के अनमोल विचार

1 minute read
Virat Kohli Quotes in Hindi

Virat Kohli Quotes in Hindi : विराट कोहली के अनमोल विचार पढ़कर आप अपने जीवन के निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए स्वयं को प्रेरित कर पाएंगे। विराट कोहली एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं, जो अपने खेल और खेल के प्रति अपने समर्पण से युवा पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत के समान हैं। विराट कोहली के विचार युवाओं को जीवन में संघर्ष, समर्पण और सफलता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मे विराट कोहली आज अपने परिश्रम से खेलप्रेमियों के दिलों पर राज करते हैं। उनके जन्मदिन के अवसर पर इस ब्लॉग में विराट कोहली के अनमोल विचार (Virat Kohli Quotes in Hindi) दिए गए हैं, जिनके माध्यम से आप जोश और अनुशासन से अपनी जिंदगी को बेहतर बना पाएंगे।

विराट कोहली के अनमोल विचार – Virat Kohli Quotes in Hindi

विराट कोहली के अनमोल विचार (Virat Kohli Quotes in Hindi) कुछ इस प्रकार हैं –

  • “मुझे खुद जैसा रहना पसंद है, और मैं दिखावा नहीं करता। उदाहरण के लिए, मैं अवसरों के लिए तैयार नहीं होता; मैं वही हूँ जो मैं हूँ।”
  • “मैं अपनी निजी जिंदगी में निश्चिंत रहना चाहता हूं। मुझे परेशान होना बिल्कुल पसंद नहीं है।”
  • “चाहे आपमें प्रतिभा हो या न हो, आपको कड़ी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। सिर्फ़ प्रतिभाशाली होना ही कुछ नहीं है; आप इसे महसूस करने से पहले ही बर्बाद कर सकते हैं।”
  • “दिखावा एक घटिया मज़ाक है जो आप खुद पर करते हैं। इससे बाहर निकलें। अपनी ताकत पहचानें, अपनी कमज़ोरियों पर काम करें। असली उपलब्धि वह है जो आप हर सुबह आईने में देखते हैं।”
  • “यदि आप किसी क्रिकेटर के करियर को देखें – जो कि बहुत छोटा होता है – तो उसके साथ कुछ भी असाधारण नहीं घटित होता।”
  • “मेरा मुख्य ध्यान हमेशा भारतीय क्रिकेट टीम के लिए मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करने पर रहता है। जब लोग मैदान के बाहर मेरे बारे में अच्छी बातें कहते हैं, तो मैं उन्हें स्वीकार करने में बहुत खुश होता हूँ।”
  • “मुझे नहीं लगता कि जिस खेल से आप प्यार करते हैं उससे पैसे कमाने में कोई बुराई है। अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं और उससे आपको फ़ायदा मिलता है, तो इसमें कोई बुराई नहीं है। जिस दिन आपको लगे कि आप कड़ी मेहनत नहीं कर रहे हैं और सिर्फ़ फ़ायदे पर ध्यान दे रहे हैं, वहीं समस्या है।”
  • “मैं जो भी हूँ, वह स्वाभाविक है। मुझे आक्रामक होने का दिखावा नहीं करना पड़ता, मुझे विपक्ष को यह दिखाने की ज़रूरत नहीं कि मैं मैदान पर हूँ।”
  • “आक्रामक होना मेरे लिए स्वाभाविक है, इससे मुझे अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है।”
  • “मैं वही करना चाहूंगा जो मैं सबसे अच्छी तरह जानता हूं और जिस पर मुझे भरोसा है।”
विराट कोहली के अनमोल विचार

यह भी पढ़ें : जानिए विराट कोहली का जीवन परिचय और उनके रिकार्ड्स

विराट कोहली के प्रेरक विचार – Virat Kohli Motivational Quotes in Hindi

विराट कोहली के प्रेरक विचार (Virat Kohli Motivational Quotes in Hindi)कुछ इस प्रकार हैं –

  • “आत्म-विश्वास और कड़ी मेहनत से आपको हमेशा सफलता मिलेगी।”
  • “आप जो भी करना चाहते हैं, उसे पूरे जुनून के साथ करें और उसके लिए कड़ी मेहनत करें। कहीं और न देखें। कुछ व्यवधान आएंगे, लेकिन अगर आप खुद के प्रति सच्चे रहेंगे, तो आप निश्चित रूप से सफल होंगे।”
  • “बच्चों के लिए प्रेरणा बनना बहुत अच्छी बात है। मैं उन्हें वह सब करने के लिए प्रेरित करना चाहता हूँ, जो वे करना चाहते हैं।”
  • “मेरे अंदर हमेशा अनुशासन की भावना रही है। हालांकि, एक समय ऐसा भी था जब मैं अपना समय मैदान के बाहर की चीजों और मैदान पर होने वाले कामों के बीच ठीक से नहीं बांट पाता था। कई बार फोकस नहीं हो पाता था और इससे मैचों की मेरी तैयारी पर असर पड़ता था। मैं इसे बदलने में कामयाब रहा।”
  • “मैंने शुरुआत में कुछ गलतियां की हैं जिन्हें मैं खुद भी स्वीकार करता हूँ और कई बार ऐसा हुआ है जब मैंने अति कर दी और ऐसे काम किए जो आपको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं करने चाहिए, लेकिन आप इसी तरह सीखते हैं।”
  • “बहुत से लोग मुझे मेरे आचरण, मेरे खेल, मेरे भविष्य के बारे में बहुत सी बातें बताते हैं… लेकिन मैं उनकी ज्ञान भरी बातों से दूर रहने की कोशिश करता हूँ। मैं इससे अपना ध्यान भटकाने नहीं देता। मैदान पर, आप अकेले ही गेंद का सामना करेंगे। अगर आप असफल होते हैं, तो आप ही दोषी होंगे। इसलिए, आपको खुद ही निर्णय लेना चाहिए।”
  • “मैं हमेशा आगे रहकर नेतृत्व करना पसंद करता हूँ और मेरे साथ या मेरे आस-पास खेलने वाले सभी लोगों के लिए एक उदाहरण स्थापित करना पसंद करता हूँ। मुझे ज़िम्मेदारियाँ लेना पसंद है। यह मेरी स्वाभाविक बात है।”
  • “मेरे सुपरहीरो हमेशा से तेंदुलकर रहे हैं और जीवन भर तेंदुलकर ही रहेंगे। वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने मुझे बहुत प्रेरित किया है। उन्हें भारत के लिए खेलते हुए देखकर, मैं भारत के लिए मैच जीतने का सपना देखता था, क्योंकि वह अकेले ही यह कर दिखाते थे।”
  • “बचपन में मैं भी अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के बारे में सब कुछ जानता था। मैं हर संभव जानकारी रखता था। अब मैं देखता हूँ कि बच्चे मेरे बारे में जान रहे हैं। यह अच्छा लगता है।”
  • “जब मैं भारत की जर्सी पहनता हूं तो मैं वास्तव में प्रेरित हो जाता हूं। यह एक जिम्मेदारी है, इसलिए मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहता हूँ।”

यह भी पढ़ें : वाल्मीकि जयंती पर सुविचार

विराट कोहली के क्रिकेट पर आधारित विचार – Virat Kohli Quotes on Cricket in Hindi

विराट कोहली के क्रिकेट पर आधारित विचार (Virat Kohli Quotes on Cricket in Hindi) कुछ इस प्रकार हैं, जो आपको क्रिकेट खेल को खेलने के लिए प्रेरित करेंगे –

  • “दुनिया की कोई भी क्रिकेट टीम एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहती। टीम हमेशा जीतने के लिए खेलती है।”
  • “बल्ला कोई खिलौना नहीं है, यह एक हथियार है। यह मुझे जीवन में सब कुछ देता है, जो मुझे मैदान पर सब कुछ करने में मदद करता है।”
  • “मैं हमेशा से ही भारत के लिए बल्ला थामकर मैच जीतने का सपना देखता था। यही मेरी क्रिकेट खेलने की प्रेरणा थी।”
  • “मुझे दबाव में खेलना पसंद है। वास्तव में, अगर दबाव न हो, तो मैं सही स्थिति में नहीं हूं।”
  • “मैदान पर आक्रामकता कभी-कभी सकारात्मक भावना हो सकती है। यह प्रदर्शन को बढ़ाता है और आपके खेल को बेहतर बना सकता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में मैंने सीखा है कि संयमित आक्रामकता बेहतर होती है। इस तरह, आप अपनी ऊर्जा बचाएंगे और जल्दी थकेंगे नहीं।”
  • “आप अपने आस-पास जिन लोगों को रखते हैं, वे ही सब कुछ बदल देते हैं। मेरा परिवार और करीबी दोस्त मुझे जमीन से जुड़े रहने में मदद करते हैं। आपको अपना खुद का दिमाग और अपने कंधों पर एक मजबूत दिमाग रखना होगा। क्रिकेट मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है, इसलिए बाकी सब उसके सामने फीका है।”
  • “मैं अपनी तुलना किसी से नहीं कर रहा, लेकिन मैं अपनी कप्तानी को लेकर बहुत आश्वस्त हूँ, क्योंकि मैं पहले भी भारत और आईपीएल में कप्तानी कर चुका हूँ। मुझे पूरा भरोसा है कि मैं हर खिलाड़ी की क्षमता को पूरी तरह से सामने ला सकता हूँ और उन्हें काफी आत्मविश्वास भी दे सकता हूँ।”
  • “मेरी प्राथमिकता क्रिकेट है। इसके अलावा मुझे जो कुछ भी मिलता है, वह मैदान पर किए गए प्रयासों का नतीजा है। बाकी सब कुछ उसके बाद आता है।” 
  • “मैं अपनी प्राथमिकताओं के बारे में अच्छी तरह से जानता हूँ, और मैं उन चीजों पर ध्यान केंद्रित नहीं करता जो मेरे लिए क्रिकेट जितनी महत्वपूर्ण नहीं हैं।”
  • “मैं जितने अधिक शतक बना पाऊंगा, उतना ही अधिक खुश रहूंगा।”

यह भी पढ़ें : दीपावली पर दिल को छू जाने वाले अनमोल विचार

विराट कोहली पर प्रसिद्ध हस्तियों के विचार – Lines on Virat Kohli in Hindi

विराट कोहली पर प्रसिद्ध हस्तियों के विचार (Lines on Virat Kohli in Hindi) कुछ इस प्रकार हैं :-

“विराट की खासियत यह है कि वह हर मैच में खुद को साबित करने के लिए खेलता है। उसके अंदर हमेशा कुछ नया सीखने की ललक रहती है, और यही उसे लगातार बेहतर बनाती है।” – अनिल कुंबले

“विराट कोहली में जीतने की भूख है, और यही उसे सबसे अलग बनाती है। वह हर मैच को आखिरी मौके की तरह खेलता है, और इसी जुनून से उसने खुद को महान खिलाड़ियों की श्रेणी में खड़ा किया है।” – सचिन तेंदुलकर

“विराट का धैर्य और प्रतिबद्धता अद्वितीय है। उसकी कड़ी मेहनत और फिटनेस युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणास्रोत है।” – राहुल द्रविड़

“विराट का अनुशासन और कड़ी मेहनत उसे सबसे अलग बनाते हैं। उसकी खेल के प्रति प्रतिबद्धता और जीत का जज्बा युवाओं के लिए प्रेरणादायक है।” – युवराज सिंह

“विराट की सबसे बड़ी ताकत उसका मानसिक संतुलन है। वह दबाव में और भी बेहतर खेलता है और अपने प्रदर्शन से पूरी टीम को प्रेरित करता है।” – एम. एस. धोनी

“विराट कोहली मैदान पर हमेशा आगे बढ़कर जिम्मेदारी लेता है। उसकी निरंतरता और जुनून हम सभी के लिए प्रेरणादायक हैं।” – रोहित शर्मा

“कोहली खेल के हर फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ है। उसकी निरंतरता, फिटनेस और आत्मविश्वास उसे युग के महानतम बल्लेबाजों में से एक बनाते हैं।” – रिकी पोंटिंग

“कोहली की बल्लेबाजी आक्रामकता और तकनीक का आदर्श मेल है। वह क्रिकेट के हर फॉर्मेट में दबदबा कायम रखता है और पूरी टीम को प्रेरित करता है।” – ब्रायन लारा

“विराट कोहली का खेल के प्रति जुनून और मैदान पर उसका आक्रामक रवैया उसे बेहतरीन कप्तानों में से एक बनाता है। वह क्रिकेट के आधुनिक युग का आइकॉन है।” – शेन वॉर्न

“विराट कोहली ने आधुनिक क्रिकेट में फिटनेस और प्रदर्शन के नए मानदंड स्थापित किए हैं। वह न केवल एक बेहतरीन बल्लेबाज है, बल्कि वह क्रिकेट में मानसिक मजबूती का प्रतीक भी है।” – हर्षा भोगले

यह भी पढ़ें : ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ पर अनमोल विचार

संबंधित आर्टिकल

हज़ारी प्रसाद द्विवेदी जी के अनमोल विचाररवीन्द्रनाथ टैगोर जी के अनमोल विचार
स्वामी रामकृष्ण परमहंस के प्रेरक विचारछत्रपति शिवाजी महाराज के प्रेरक विचार
मदर टेरेसा के कुछ अनमोल विचारमहापुरूषों के अनमोल विचार
सफलता पर आधारित प्रेरक विचारखेलों के लिए प्रेरित करने वाले कथन
स्वामी दयानंद सरस्वती के अनमोल विचारविश्व दृष्टि दिवस पर अनमोल विचार

आशा है कि आपको इस ब्लॉग में विराट कोहली के अनमोल विचार (Virat Kohli Quotes in Hindi) पढ़ने का अवसर प्राप्त हुआ होगा। इसी प्रकार के कोट्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*