Ismat Chughtai Quotes in Hindi : पढ़िए इस्मत चुग़ताई जी के अनमोल विचार, जो कर देंगे आपको प्रेरित

1 minute read
Ismat Chughtai Quotes in Hindi

नारियां किसी भी समाज का मार्गदर्शन करती हैं जिस समाज में नारियों का सम्मान नहीं होता, वह समाज सभ्यता के कीर्तिमान को कभी भी हासिल नहीं कर पाता है। भारत में प्राचीन काल से ही नारी सशक्त रहीं हैं लेकिन गुलामी के कालखंड में नारियों ने कई प्रताड़नाओं को सहन किया है। ऐसे में नारियों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए कई समाज सुधारक आगे आये, उन्हीं में से एक ‘इस्मत चुग़ताई’ भी थीं। उन्होंने जीवनभर महिलाओं को समान अधिकार देने की पैरवी की। इस ब्लॉग में आप Ismat Chughtai Quotes in Hindi को पढ़ पाएंगे, जो आज भी महिलाओं को सशक्त बनाने का काम करते हैं। ऐसे महान विचारों को जानने के लिए आपको यह ब्लॉग अंत तक पढ़ना पड़ेगा।

कौन थीं इस्मत चुग़ताई?

Ismat Chughtai Quotes in Hindi के बारे में जानने से पहले आपको इस्मत चुगताई के बारे में जान लेना अति आवश्यक है। उर्दू भाषा की लेखिकाओं में से एक इस्मत चुग़ताई थीं, इस्मत चुगताई उर्दू की एक प्रमुख लेखिका होने के साथ-साथ एक सामाजिक कार्यकर्ता भी थीं।

इस्मत चुग़ताई के लेखन ने समाज को झकझोर कर रख दिया था, उनके लेखन ने उस समय मजहब की चार दीवारी में प्रताड़ित होती महिलाओं को एक आवाज़ देने का काम किया था। इस्मत चुग़ताई का जन्म 21 अगस्त, 1915 को भारत के लाहौर में हुआ था। उन्होंने वर्ष 1936 में लाहौर विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी।

इस्मत चुग़ताई ने महिलाओं की स्वतंत्रता, सामाजिक दोहरेपन और मानवीय भावनाओं पर बड़ी ही बेबाकी से अपनी राय अपने लेखों में लिखी थी। उन्होंने अपने समय की कई रूढ़ियों को तोड़ने का जिम्मा उठाया और उसमें काफी हद तक वह सफ़ल भी हुईं। उनकी कहानियों और उपन्यासों में महिलाओं के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दिखाया गया है।

इस्मत चुग़ताई की प्रमुख कहानियों में “लिहाफ़”, “फूलों का हार”, “ज़िंदगीनामा”, “जैसे कि” तथा प्रमुख उपन्यासों की श्रेणी में “टेढ़ी लकीर”, “उसकी कहानी”, “फ़िलहाल” इत्यादि को गिना जाता है। साहित्य में अपना योगदान देने के लिए वर्ष 1961 में उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से तथा वर्ष 1981 में पद्म भूषण से सम्मानित किया। 24 अक्टूबर, 1991 को उर्दू की एक महान लेखिका इस्मत चुग़ताई जी का निधन लाहौर में हुआ था।

टॉप 10 Ismat Chughtai Quotes in Hindi

टॉप 10 Ismat Chughtai Quotes in Hindi निम्नवत हैं, इस्मत चुग़ताई के विचार सदा ही महिला सशक्तिकरण के संकल्प के साथ आगे बढ़ते हैं-

  1. “एक औरत अपने घर की दीवारों के अंदर एक पिंजरे में बंद चिड़िया होती है, जिसके पंख छोटे कर दिए गए हैं।”
  2. “एक औरत वही चिड़िया है जो अगर अपने पिंजरे के दरवाजे खोल दे और बाहर हवाओं में उड़ान भर ले, तो उसे दुनिया पागल कहती है।”
  3. “औरतों को औरतों से अधिक समझने का दावा न कीजिए तो अच्छा है. हम खुद उन गुत्थियों को सुलझा नहीं पाए हैं, जिन्हें आप सुलझा लेने का दावा करते हैं.”
  4. “मर्द के बिना औरत का अस्तित्व नहीं होता, यह झूठ है!”
  5. “औरत का अस्तित्व है, वो सिर्फ अपनी शर्तों पर जीना चाहती है.”
  6. “यह समाज जो औरत की आवाज़ बंद कर देना चाहता है, उसकी इच्छाओं को कुचल देना चाहता है, वही समाज उसके शरीर पर तमाशा करता है, उसकी बेज्जती उड़ाता है।”
  7. “हमारी संस्कृति ने औरत के शरीर को शर्म का पर्दा पहना दिया है, लेकिन मर्द के शरीर को नहीं. ये दोहरापन ही हमारे समाज की सबसे बड़ी बीमारी है।”
  8. “प्रेम और नफरत के दरमियान एक पतली सी लकीर होती है, जिसे पार करना कभी-कभी बहुत आसान होता है।”
  9. “जिंदगी की सबसे बड़ी मुश्किल किसी को पाना नहीं है, बल्कि उसे खोने के बाद खुद को बचाकर रखना है।”
  10. “हर इंसान के अंदर एक अंधेरा कोना होता है, जिसे वो दुनिया से छुपाता है. वही अंधेरा कभी-कभी सबसे सच्चा होता है।”

विद्यार्थियों के लिए इस्मत चुगताई के अनमोल विचार

इस्मत चुग़ताई के विचार विद्यार्थियों को हमेशा ही एक नई दिशा दिखाने का कार्य तो करेंगे ही, साथ ही शिक्षा के महत्व के बारे में छात्रों को समझाएंगे। विद्यार्थियों के लिए Ismat Chughtai Quotes in Hindi कुछ इस प्रकार हैं:

  • “अपने अंदर झांकने की हिम्मत रखो, वहां बहुत सारी कहानियां छिपी हुई हैं।”
  • “जो समाज का बनाया हुआ रास्ता चलता है, वो कभी मंजिल तक नहीं पहुंच पाता।”
  • “सच बोलना मुश्किल होता है, लेकिन झूठ बोलकर जीना और भी मुश्किल होता है।”
  • “पढ़ना मत रोको, लिखना मत रोको, सोचना मत रोको।”

इस्मत चुगताई के सामाजिक विचार

Ismat Chughtai Quotes in Hindi के इस ब्लॉग में आपको इस्मत चुगताई के सामाजिक विचारों के बारे में पढ़ने को मिल जाएगा, जो कि निम्नलिखित हैं-

  • “मैं अपनी शर्तों पर जीना चाहती हूं, क्या यह बहुत बड़ा सपना है?”
  • “किसी की आवाज बन्द करना आसान है, लेकिन सच को दबाना मुश्किल होता है।”
  • “जो किताबें औरतों की कहानियां नहीं सुनाती, वो अधूरी हैं।”

Ismat Chughtai Quotes in English 

Ismat Chughtai Quotes in Hindi के इस ब्लॉग में आपको Ismat Chughtai Quotes in English भी पढ़ने को मिल जाएंगे, जो कि निम्नलिखित हैं-

  1. “Have the courage to look within yourself, there are many stories hidden there.”
  2. “He who walks on the path paved by society never reaches his destination.”
  3. “My pen doesn’t sprinkle salt on the wounds of society, it cleans them by scratching them.”
  4. “Speaking the truth is difficult, but living a lie is even harder.”
  5. “I want to live on my own terms, is that too big a dream?”
  6. “It is easy to silence someone’s voice, but difficult to suppress the truth.”
  7. “Books that don’t tell the stories of women are incomplete.”
  8. “The biggest challenge in life is not finding someone, but saving yourself after losing them.”
  9. “Every human being has a dark corner within them, which they hide from the world. That darkness is sometimes the most true.”
  10. “Don’t stop reading, don’t stop writing, don’t stop thinking.”

आशा है कि Ismat Chughtai Quotes in Hindi के माध्यम से आपको इस्मत चुगताई जी के विचारों को पढ़ने का अवसर मिला होगा, जो कि आपको सदा प्रेरित करेगी। इसी प्रकार के कोट्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*