यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में एडमिशन क्यों लें?

1 minute read

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज, यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल के साथ पार्टनरशिप में पाथवे कोर्सेज प्रदान करता है और इसे यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल विश्वविद्यालय कैम्पस में ही एकीकृत किया गया है। यह कॉलेज आपकी विश्वविद्यालय की डिग्री की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है। समर्पित और अनुभवी कर्मचारियों और उत्कृष्ट सुविधाओं के साथ, यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज छात्रों को हर कदम पर समर्थन प्रदान करता है। आइए इस ब्लॉग में यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कॉलेजयूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज
हिस्सा हैयूडब्ल्यूई ब्रिस्टल और कपलान पाथवे
कोर्स टाइपडिग्री प्रिपरेशन कोर्स
स्थानयूनिवर्सिटी ऑफ यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल के कैंपस में स्थित है
छात्रवृत्तिउपलब्ध
फीस£13,000–£16,000(₹13.19 लाख-₹16.24 लाख)
प्रवेश आवश्यकताIELTS स्कोर – 4.0 से 6.0 तक

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज को क्यों चुनें?

अपनी शिक्षा के लिए यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज को चुने जाने के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं–

  • उत्कृष्टता– एक प्रमुख रिसर्च सेंटर के रूप में, यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल विश्वविद्यालय ब्रिटेन के अग्रणी अनुसंधान विश्वविद्यालयों के प्रतिष्ठित रसेल समूह का भी सदस्य है। UWEBIC पूरी तरह से एकीकृत, संबद्ध कॉलेज के रूप में यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के कैंपस में संचालित होता है। यूके विश्वविद्यालय की डिग्री के लिए प्रगति करने के इच्छुक अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए यह कॉलेज एक अच्छा विकल्प है।
  • कोर्सेज की विविध श्रृंखला–  यहां छात्रों के लिए  तीन पाथवे विकल्प उपलब्ध हैं: फाउंडेशन सर्टिफिकेट, इंटरनेशनल ईयर वन और प्री-मास्टर्स। UWE ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज बिजनेस, इंजीनियरिंग, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और कानून, सामाजिक विज्ञान और इंजीनियरिंग में प्री–मास्टर्स कोर्सेज से लेकर फाउंडेशन प्रमाणपत्रों तक विभिन्न कोर्स प्रदान करता है। छात्रों के भाषा कौशल को बढ़ाने और उन्हें अन्य कोर्सेज में सफल होने के लिए आत्मविश्वास देने के लिए एकीकृत प्री-सेशनल अंग्रेजी कोर्स भी पेश किया जाता है।
  • UWE ब्रिस्टल में प्रवेश की गारंटी– यदि आप अच्छी उपस्थिति के साथ आवश्यक स्तर पर अपना पाथवे कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, तो आपको UWE ब्रिस्टल में अपने चुने हुए बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री में प्रवेश की गारंटी है। 
  • छात्र संतुष्टि– 191 UWEBIC छात्रों में से , 93% ने महसूस किया कि कॉलेज के कर्मचारी उनकी शैक्षणिक सफलता की परवाह करते हैं, 92% ने महसूस किया कि ब्रिस्टल अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक अच्छी जगह है, और 91% ने महसूस किया कि UWEBIC ने उन्हें घर से दूर रहने और अध्ययन करने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया है।

भारत का सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी फेयर UniConnect जहां आपको घर बैठे ही मिलेगा टॉप विश्वविद्यालयों के रिप्रेजेंटेटिव्स से मिलने का मौका। अभी रजिस्टर करें।

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज एप्लीकेशन डेडलाइन

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में अपने सभी कोर्सेज के लिए बहुत लचीलापन प्रदान करता है, जिसमें पूरे वर्ष कई अलग-अलग प्रारंभ तिथियां होती हैं, जिन्हें नीचे दिए गए इंटेक में समूहीकृत किया जाता है:

  • स्प्रिंग (जनवरी से अप्रैल)
  • समर (मई से अगस्त)
  • ऑटम (सितंबर से नवंबर)

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज साल भर में लगातार इंटेक की पेशकश करता है, इसलिए कोई निर्धारित समय सीमा नहीं है। विश्वविद्यालय रिकमेंड करता है कि आप अपनी पसंदीदा प्रारंभ तिथि से कम से कम कुछ महीने पहले आवेदन करें, ताकि आपके पास अपने वीज़ा के लिए आवेदन करने, अपना आवास आरक्षित करने और अपनी यात्रा के लिए तैयार होने के लिए पर्याप्त समय हो।

यदि आप इस बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं कि कब आवेदन करें, तो आप हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स की सहायता ले सकते हैं।

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के टॉप कोर्सेस

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के कुछ लोकप्रिय डिग्री कोर्सेस इस प्रकार हैं– 

कोर्सवार्षिक ट्यूशन फीस (GBP में)
Foundation course for Arts and Humanities£13,550 (₹13.75 लाख)
Foundation course for Business and Social Sciences£13,550 (₹13.75 लाख)
Foundation course for Science and Engineering£13,550 (₹13.75 लाख)
International Year One in Business£14,970(₹15.19 लाख)
International Year One in computing£15,825 (₹16.06 लाख)
International Year One in Engineering£15,950 (₹16.19 लाख)
Pre-Master’s for Arts and Humanities£14,250 (₹14.46 लाख)
Pre-Master’s for Business, Economics and Finance£14,950 (₹15.17 लाख)
Pre-Master’s for Law and Social Sciences£15,950 (₹16.19 लाख)
Pre-Master’s for Medical, Veterinary and Life Sciences£16,000 (₹16.24 लाख)

आप AI Course Finder की मदद से भी अपने पसंद के कोर्स और यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं।

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में फीस

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में ट्यूशन फीस इस प्रकार है–

प्रोग्रामऔसत वार्षिक शुल्क (GBP में)
अंडरग्रेजुएट फाऊंडेशन और इंटरनेशनल वन ईयर कोर्स£13,000 –£14,900(₹13.19 लाख-₹15.12 लाख)
पोस्टग्रेजुएट प्री मास्टर्स कोर्स£14,900– £16,000(₹15.12-लाख  ₹16.24 लाख)

रहने की लागत

विदेश में ट्यूशन फीस के अलावा भी विभिन्न खर्चों की जानकारी होना, एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए जरूरी है। यहां दी गई जानकारी का उद्देश्य विदेश में अध्ययन करने की लागत को थोड़ा बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करना है–

लागत प्रकारवार्षिक लागत (GBP)
पाठ्यक्रम सीखने की सामग्री£200 से £400 (INR 20.2 हजार से 40.5 हजार)
यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल में आवास£1,650 से £14,550 (INR 1.67 लाख से 14.74 लाख)
कपलान लिविंग स्पेशल सपोर्ट£300 (INR 30.4 हजार)
यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल में रहने का खर्च(भोजन, परिवहन और सामाजिक गतिविधियों सहित)कम से कम £1,023 प्रति माह(INR 1.03 लाख)
प्रशासन शुल्क£200 (INR 20.2 हजार )
बीमा£238 से £735 (INR 24.1 हजार से 74.4 लाख)

विभिन्न देशों में रहन-सहन के खर्चों का अधिक विस्तृत विवरण जानने के लिए Cost of Living Calculator  का उपयोग करें।

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में एडमिशन के लिए योग्यता

वास्तविक कोर्स की आवश्यकताएं कार्यक्रम के अनुसार भिन्न हो सकती हैं, यहां यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले फाउंडेशन और प्री–मास्टर्स कोर्सेस के लिए सामान्य योग्यताएं दी गई हैं–

फाउंडेशन और इंटरनेशनल वन इयर कोर्स के लिए योग्यता

  • आवेदक को 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • यदि ओरिजनल ट्रांसक्रिप्ट अंग्रेजी में नहीं हैं, तो स्टूडेंट को उसका एक ऑफिशियल अनुवाद भी देना होगा। 
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं। IELTS के लिए 4 से 6 बैंड तक के स्कोर जरूरी हैं।

प्रीमास्टर्स कोर्स के लिए योग्यता

  • सभी आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी की संबंधित फील्ड में बैचलर डिग्री होनी चाहिए। बैचलर डिग्री में कम से कम 55% से 60% होने चाहिए।
  • किसी भी कोर्स के लिए इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट IELTS के स्कोर जरूरी होते हैं। IELTS के लिए 4 से 6 बैंड तक के स्कोर जरूरी हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/GMAT/GRE/PTE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन टेस्ट की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे स्कोर प्राप्त करें।

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के लिए आवदेन प्रक्रिया

यदि आप यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं, तो एप्लीकेशन प्रोसेस की जानकारी के लिए आप Leverage Edu एक्सपर्ट्स को 1800 572 000 पर कॉल कर सकते है। यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया गया है:

  • आप AI Course Finder की सहायता से अपने कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कीजिए और एक्सपर्ट्स से सलाह लीजिए। इसके बाद एक्सपर्ट्स कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे जहां आप स्वयं अपनी आवेदन प्रक्रिया की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • अगला कदम अपने सभी दस्तावेजों जैसे SOP, निबंध (essay), सर्टिफिकेट्स और LOR और IELTS टेस्ट स्कोर आदि को इकट्ठा करना और सुव्यवस्थित करना है। 
  • यदि आपने अभी तक अपनी IELTS, TOEFL, PTE, GMAT, GRE आदि परीक्षा के लिए तैयारी नहीं की है, जो निश्चित रूप से विदेश में अध्ययन करने का एक महत्वपूर्ण कारक है, तो आप Leverage Live कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। 
  • आपका एप्लीकेशन और सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, एक्सपर्ट्स आवास, छात्र वीजा और छात्रवृत्ति / छात्र लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे। 
  • यदि आप एजुकेशन लोन की तलाश में हैं तो आप Leverage Finance के जरिए अपने कोर्स और विश्वविद्यालय के अनुसार एजुकेशन लोन भी पा सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

विदेश में अध्ययन करने के कुछ जरूरी दस्तावेजों की लिस्ट नीचे दी गई हैं–

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में स्कॉलरशिप योजनाएं

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज के कुछ प्रमुख स्कॉलरशिप योजनाएं, इस प्रकार हैं–

  • फर्स्ट फॉर्मेशन बिजनेस स्कॉलरशिप 
  • फैकल्टी ऑफ आर्ट्स, क्रिएटिव इंडस्ट्रीज एंड एजुकेशन डींस बर्सरी
  • फैकल्टी ऑफ आर्ट्स, क्रिएटिव इंडस्ट्रीज एंड एजुकेशन एमए स्कॉलरशिप 
  • एप्लाइड साइंस विडेनिंग पार्टिसिपेशन 
  • ब्रिटिश चेवनिंग स्कॉलरशिप 
  • सर्टिफिकेट इन स्कॉलरशिप स्किल्स स्कॉलरशिप 
  • फ्लाईवायर चैरिटेबल फाउंडेशन एकेडमिक स्कॉलरशिप 
  • ब्रिटिश मार्शल स्कॉलरशिप
  • फैकल्टी ऑफ हेल्थ एंड एप्लाइड साइंसेज डींस बर्सरी
  • ऑफ्स स्कॉलरशिप फॉर एमएससी डाटा साइंस 

FAQs

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में कौन से कोर्सेज उपलब्ध हैं?

UWEBIC बिजनेस, इंजीनियरिंग, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और कानून, सामाजिक विज्ञान और इंजीनियरिंग में प्री–मास्टर्स कोर्सेज से लेकर फाउंडेशन प्रमाणपत्रों तक विभिन्न कोर्स प्रदान करता है। छात्रों के भाषा कौशल को बढ़ाने और उन्हें अन्य कोर्सेज में सफल होने के लिए आत्मविश्वास देने के लिए एकीकृत प्री-सेशनल अंग्रेजी कोर्स भी पेश किया जाता है।

UWE ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज क्यों प्रसिद्ध है?

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज, यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल के साथ पार्टनरशिप में पाथवे कोर्सेज प्रदान करता है और इसे यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल विश्वविद्यालय  कैम्पस में ही एकीकृत किया गया है। यह कॉलेज आपकी विश्वविद्यालय की डिग्री की तैयारी में आपकी मदद करने के लिए पूरी तरह से सुसज्जित है। समर्पित और अनुभवी कर्मचारियों और उत्कृष्ट सुविधाओं के साथ, यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज छात्रों को हर कदम पर समर्थन प्रदान करता है।

क्या UWEBIC, अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अच्छा है?

UWEBIC के 191 छात्रों में से, 93% ने महसूस किया कि कॉलेज के कर्मचारी उनकी शैक्षणिक सफलता की परवाह करते हैं, 92% ने महसूस किया कि ब्रिस्टल अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक अच्छी जगह है, और 91% ने महसूस किया कि UWEBIC ने उन्हें घर से दूर रहने और अध्ययन करने के लिए अच्छी तरह से तैयार किया है।

UWE ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज में कोर्सेज में आवेदन के लिए एप्लीकेशन डेडलाइन कब है?

यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज साल भर में लगातार इंटेक की पेशकश करता है, इसलिए कोई निर्धारित समय सीमा नहीं है। विश्वविद्यालय रिकमेंड करता है कि आप अपनी पसंदीदा प्रारंभ तिथि से कम से कम कुछ महीने पहले आवेदन करें, ताकि आपके पास अपने वीज़ा के लिए आवेदन करने, अपना आवास आरक्षित करने और अपनी यात्रा के लिए तैयार होने के लिए पर्याप्त समय हो।

हम आशा करते हैं कि यूडब्ल्यूई ब्रिस्टल इंटरनेशनल कॉलेज से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से मिल गई होगी। यदि आप भी इस कॉलेज में प्रिपरेशन कोर्स करने की इच्छा रखते हैं, तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*