Urdu Kis Bhasha Ka Shabd Hai | उर्दू किस भाषा का शब्द है?

1 minute read
Urdu Kis Bhasha Ka Shabd Hai

भाषा किसी भी संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह तरीका है जिसके द्वारा लोग एक-दूसरे के साथ बात करते हैं। इन्हीं भाषाओं में हम कई शब्द ऐसे सुनते हैं जो विशेष हैं। कुछ शब्दों में भारतीय और विश्व के इतिहास और सभ्यताओं का भी काफी महत्व है, इसलिए इस ब्लाॅग में हम उर्दू किस भाषा का शब्द है (Urdu Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में जानेंगे।

Urdu Kis Bhasha Ka Shabd Hai? 

उर्दू तुर्की भाषा का शब्द है और यह भाषा भारत और पाकिस्तान में बोली जाती है।

उर्दू किस भाषा का शब्द है?तुर्की
Urdu Kis Bhasha Ka Shabd Hai Turkey.

उर्दू भाषा क्या है?

उर्दू एक इंडो-आर्यन भाषा है जो मुख्य रूप से दक्षिण एशिया में बोली जाती है। यह पाकिस्तान की राष्ट्रीय भाषा और सामान्य भाषा है, जहां यह अंग्रेजी के साथ-साथ एक ऑफिशियल भाषा भी है। लगभग 12वीं शताब्दी में दिल्ली के आसपास उत्तर भारत में उर्दू का विकास शुरू हुआ था और यह दिल्ली के आसपास के क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा पर आधारित थी।

आधुनिक “उर्दू भाषा”

ऐसा माना जाता है कि 1800 के दशक के औपनिवेशिक काल के दौरान उर्दू सीखने वाले लोगों की संख्या में काफी वृद्धि हुई। 1973 में उर्दू भाषा को पाकिस्तान की आधिकारिक भाषा बना दिया गया।

संबंधित ब्लाॅग्स

सुनामी शब्द किस भाषा का है?काला शब्द किस भाषा का है?
कला शब्द किस भाषा का है?मोहनजोदड़ो किस भाषा का शब्द है?
पुलिस किस भाषा का शब्द है?वकील किस भाषा का शब्द है?
डेमोक्रेसी किस भाषा का शब्द है?तौलिया किस भाषा का शब्द है?

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको उर्दू किस भाषा का शब्द है? (Urdu Kis Bhasha Ka Shabd Hai) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*