UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन 2023: सबसे कॉमन सवाल और उनके जवाब

1 minute read
UPSC Exam 2023

क्या आपके भी UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन 2023 से जुड़े कुछ सवाल हैं? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और अपने सभी सवालों के जवाब पाएँ। 

1. UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए मैं साइट कैसे एक्सेस करूँ ?
एक आप्लिकेंट को इस वेबसाइट – https://upsconline.nic.in/ पर लॉग ऑन करना चाहिए। 

2. मैं एक एग्जाम का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म कब सबमिट कर सकता हूँ ? क्या मैं साल के किसी भी समय यह भर सकता हूँ ?
एक एप्लिकेंट को कमिशन द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने के बाद ही किसी एग्जाम के लिए अप्लाई करना चाहिए। 

3. क्या कोई भी किसी एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है?
जी हाँ, जो भी एप्लिकेंट किसी एग्जाम के नोटिफिकेशन में बताए गए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के अनुसार एलिजिबल हैं, वह अप्लाई कर सकते हैं। 

4. UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए कौन- कौनसी इनफार्मेशन और डिटेल्स भरना ज़रूरी है ?

  • सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र (प्रारंभिक पंजीकरण के समय अपलोड किया गया)।
  • आयु के प्रमाण के रूप में मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र,एक फोटोकॉपी के साथ। 
  • डिग्री प्रमाण पत्र या अनंतिम मार्कशीट, यदि विश्वविद्यालय द्वारा अभी भी डिग्री जारी करने की आवश्यकता है।
  • साथ ही इसकी एक सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी भी साथ रखें।

5. मैट्रिकुलेशन/ सेकेंडरी एग्जामिनेशन सर्टिफिकेट के अनुसार मेरा नाम 30 कैरैक्टर्स से ज़्यादा का है। मुझे क्या करना चाहिए ? क्योंकि ऑनलाइन एप्लीकेशन में 30 कैरैक्टर्स की लिमिट है। 
UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन में, जैसे ही आप नाम फ़ील्ड में अपना नाम भरते हैं, यदि यह 30 कैरैक्टर्स के डिफ़ॉल्ट साइज़ तक पहुँच जाता है, तो पूरे नाम के लिए एक अतिरिक्त फ़ील्ड फॉर्म में दिखाई देगा और एक पॉप अप संदेश यानी “आपका नाम 30 अक्षर से अधिक है कृपया नाम कॉलम में अब्बरेविएशन का उपयोग करें”। आप एडिशनल फील्ड में पूरा नाम भर सकते हैं। पूरे नाम की फील्ड में 70 अक्षरों की क्षमता है।

6. सिविल सेवा परीक्षा की संरचना क्या है?
सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा (CSP) और सिविल सेवा (mains) परीक्षा, सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के दो चरण हैं।

7.क्या सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में कोई नकारात्मक मार्किंग है?
उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा में गलत उत्तर देने पर पेनल्टी (नेगेटिव मार्किंग) लगती है। प्रत्येक प्रश्न के लिए, चार संभावित उत्तर हैं।

(i) दंड के रूप में, प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का एक तिहाई (1/3) जिसके लिए उम्मीदवार ने गलत उत्तर दिया है, घटा दिया जाता है। 

(ii) भले ही उम्मीदवार का एक उत्तर सही निकला हो, फिर भी एक से अधिक प्रतिक्रिया देने को एक गलती माना जाता है, और उस प्रश्न पर वही दंड लागू होता है जैसा कि ऊपर वर्णित है।

(iii) यदि कोई उम्मीदवार अनुत्तरित प्रश्न छोड़ देता है, अर्थात कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है तो कोई जुर्माना नहीं है।

8.ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कितना समय दिया जाता है ?
परीक्षा नोटिस स्पष्ट करता है कि ऑनलाइन आवेदन कब जमा करना है। एक उम्मीदवार के पास ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए लगभग तीन सप्ताह का समय होता है। वे वेबसाइट की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रियाओं का पालन करके ऐसा कर सकते हैं।

9.यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन जमा करता है तो क्या होगा?
एक आवेदक को एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन जमा करने से बचना चाहिए, यदि वे ऐसा करते हैं, तो आयोग सबसे रीसेंट आवेदन (उच्चतम आरआईडी संख्या के साथ) की जानकारी को कंसीडर करेगा जो सफलतापूर्वक ऑनलाइन जमा किया गया है। यदि कोई उम्मीदवार (जो पहले सफलतापूर्वक आवेदन कर चुका है) आवेदन में परिवर्तन करना चाहता है, तो उसे परीक्षा की समय सीमा पर या उससे पहले एक नया आवेदन जमा करना होगा। इसलिए, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि मूल्य केवल नवीनतम ऑनलाइन आवेदन पर ही लागू किया गया है, जिसे अंतिम सबमिशन सहित हर तरह से पूरा किया जाना चाहिए। एक आरआईडी नंबर के लिए भुगतान किए गए किसी भी शुल्क को दूसरे आरआईडी नंबर से ऑफसेट नहीं किया जा सकता है।

10. अगर मैं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करता हूं, लेकिन किसी भी पेपर में उपस्थित नहीं होता हूं तो क्या इसे एक प्रयास के रूप में गिना जाएगा?
नहीं, एक प्रयास तभी गिना जाएगा जब आप कम से कम एक पेपर में उपस्थित हुए हों।

11.प्रश्न पत्रों की भाषा/माध्यम कौन-सा है?
प्रश्न पत्र (भाषा के साहित्य के अलावा अन्य प्रश्नपत्र) हिंदी और अंग्रेजी में सेट होते हैं।

12. क्या क्षेत्र कोड या मोबाइल नंबर या ई-मेल के साथ क्षेत्र पिन कोड या फोन नंबर से संबंधित विवरण भरना आवश्यक है?
वर्तमान में, क्षेत्र पिन कोड उम्मीदवार द्वारा भरा जाना अनिवार्य है, बाकी उपरोक्त आइटम वैकल्पिक हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि इन विवरणों को भरा जाए ताकि आयोग द्वारा ज़रूरत पड़ने पर आवेदक तक आसानी से पहुंचा/संपर्क किया जा सके।

13.मैं अगले पृष्ठ पर कैसे जा सकता हूं जब एक पृष्ठ पर कॉलम पूरी तरह से भरे हुए हों?
एक आवेदक को अगले पृष्ठ पर जाने के लिए पृष्ठ के नीचे “जारी रखें” बटन पर क्लिक करना चाहिए।

14.क्या यूपीएससी ऑनलाइन आवेदन के दोनों भागों अर्थात भाग-I और भाग-II को भरना आवश्यक है?
हां, आवेदन के दोनों भाग अर्थात भाग-I और भाग-II भरना आवश्यक है।

15. मैंने आवेदन का केवल भाग-I भरा है। मेरा आवेदन खारिज होगा या नहीं?
जी हां, आवेदन खारिज कर दिया जाएगा।

16. क्या मैं पहले आवेदन का भाग II भर सकता हूँ और उसके बाद भाग – I भर सकता हूँ?
नहीं, एक आवेदक को पहले आवेदन के भाग- I को पूरा करना होगा और उसके बाद हीआवेदन को भाग- II को पूरा करना होगा।

17. मैंने सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन जमा कर दिया है, क्या मुझे आवेदन के प्रिंटआउट डाक द्वारा आयोग को भेजने चाहिए?
एक बार आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन का भाग-I और भाग-II सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, वह आयोग के साथ पंजीकृत हो जाता है और आवेदक को अपने आवेदन के प्रिंटआउट की हार्ड कॉपी आयोग के कार्यालय में भेजने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आवेदक अपने रिकॉर्ड और आयोग के साथ भविष्य के लिए अपने आवेदन की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

18. स्कैन किया हुआ फोटोग्राफ और हस्ताक्षर किस फॉर्मेट में होना चाहिए?
फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की छवियों को .jpg फॉर्मेट में स्कैन किया जाना चाहिए। ऑनलाइन सिस्टम द्वारा कोई अन्य प्रारूप स्वीकार्य नहीं है।

19.क्या तस्वीर ब्लैक एंड व्हाइट में होनी चाहिए या यह रंग में होनी चाहिए?
दोनों तब तक स्वीकार्य हैं जब तक वे दिए गए विनिर्देशों के अनुसार हों और फोटोग्राफ की गुणवत्ता पहचानने योग्य और स्वीकार्य होने के लिए पर्याप्त हो।

20. मैंने फॉर्म सफलतापूर्वक भर दिया है लेकिन अब, मैं आवेदन में दर्ज किए गए विवरण को बदलना/सुधारना चाहता हूं?
एक बार जब कोई आवेदक आवेदन के सभी कॉलम भर देता है और सिस्टम यह संदेश प्रदर्शित करता है कि आवेदन सफलतापूर्वक जमा कर दिया गया है, तो किसी भी कॉलम में कोई बदलाव करने के लिए सिस्टम में कोई प्रावधान नहीं है। इसलिए, इस स्तर पर किसी भी विवरण में कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता है। हालांकि, यदि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए अभी भी समय बचा है, तो आवेदक फिर से जमा किए जाने वाले निर्धारित शुल्क के साथ नए सिरे से संशोधित आवेदन फिर से जमा कर सकता है। इस स्थिति में, सिस्टम द्वारा एक नया RID जनरेट किया जाएगा।

21. मुझे अपने UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन के रजिस्ट्रेशन  के लिए ई-मेल सूचना नहीं मिली?
ऑनलाइन आवेदन के भाग- I और भाग- II के पूरा होने के बाद, एक नया पृष्ठ यह संदेश प्रदर्शित करता है कि आवेदन सफलतापूर्वक जमा कर दिया गया है। यदि आपने अपना ईमेल आईडी दिया है, तो आपको यह ईमेल स्वचालित रूप से भेजा जाता है कि आपने अपने UPSC ऑनलाइन आवेदन के भाग I / भाग II को सफलतापूर्वक जमा कर दिया है।

22.ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद मुझे खाली/शून्य पंजीकरण संख्या मिली?
इसका मतलब यह हो सकता है कि यूपीएससी ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक जमा नहीं किया गया है और आपको नए सिरे से आवेदन करने की आवश्यकता है।

23. मेरे फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद मुझे कौन से विवरण अपने पास रखने चाहिए?
यह सलाह दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आवेदक को जमा किए गए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लेना चाहिए और उसे भविष्य के संदर्भ के लिए रखना चाहिए। उम्मीदवार को यह भी सलाह दी जाती है कि वह अपना शुल्क भुगतान प्रमाण अपने पास रखें, जो किसी भी विसंगति के मामले में आयोग द्वारा आवश्यक हो सकता है।

24. भुगतान की वापसी कैसे प्राप्त करें क्योंकि मैंने इसके शुल्क के लिए एक से अधिक बार भुगतान किया है?
UPSC के पास उम्मीदवारों द्वारा भुगतान की गई किसी भी शुल्क राशि को वापस करने का कोई प्रावधान नहीं है। उम्मीदवारों द्वारा किए गए किसी भी अतिरिक्त/असफल भुगतान का दावा करने के लिए संबंधित बैंकों से संपर्क किया जा सकता है।

25.मैंने स्कूल (10वीं) छोड़ने के बाद अपना नाम बदल लिया है। मेरा फोटो पहचान पत्र मेरे 10वीं प्रमाण पत्र में जो नाम है उसके अलावा एक अलग नाम दिखाता है। मैं क्या करु ?
क्या आपने राजपत्र अधिसूचना जारी करने सहित कानून की उचित प्रक्रिया अपनाकर अपना नाम बदल लिया है? क्या सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र उनके बदले हुए नाम से प्राप्त किया है? इस मामले में, स्कूल छोड़ने वाले बोर्ड परीक्षा प्रमाणपत्र और फोटो पहचान पत्र कार्ड में आपके नाम भिन्न हो सकते हैं।

इस मामले में, ऐसे उम्मीदवारों की जानकारी के लिए यह स्पष्ट किया जाता है कि उन्हें अपनी सुविधा के लिए ई-प्रवेश पत्र, सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र और परीक्षा (प्रत्येक सत्र) के लिए बदले गए नाम की मूल राजपत्र अधिसूचना साथ लानी होगी। कृपया ध्यान दें कि राजपत्र अधिसूचना में नाम सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र में उल्लिखित नाम से मेल खाना चाहिए। उन्हें परीक्षा के समय एक अंडरटेकिंग भी जमा करनी होगी।

26. UPSC परीक्षा में बैठने के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता क्या है?
कोई भी डिग्री, चाहे वह पारंपरिक या दूरस्थ स्नातक हो। उम्मीदवार के पास केंद्रीय या राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा भारत में स्थापित विश्वविद्यालयों में से एक, संसद के एक अधिनियम द्वारा बनाए गए किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान से, या विश्वविद्यालय की धारा 3 के तहत समकक्ष संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री होनी चाहिए। अनुदान आयोग अधिनियम, 1956।

27.क्या मैं एक वैकल्पिक विषय (मेन्स में) चुन सकता हूं, जिसका अध्ययन मैंने ग्रेजुएशन/ पोस्टग्रेजुएशन लेवल पर नहीं किया है?
हां, आप सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के लिए यूपीएससी की वैकल्पिक विषयों की सूची में से कोई भी वैकल्पिक विषय चुन सकते हैं।

28.क्या सिविल सेवा के प्रश्नों का उत्तर क्षेत्रीय भाषाओं में दिया जा सकता है?
हां, उम्मीदवार भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में प्रदान की गई किसी भी भाषा में उत्तर लिख सकते हैं।

आशा करते हैं की आपको यह UPSC ऑनलाइन एप्लीकेशन 2023 : सबसे कॉमन सवाल और उनके जवाब पर यह आर्टिकल पसंद आया। ऐसी ही अन्य अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*