UP Board Exams 2024 : नकल रोकने के लिए सख्त हुआ बोर्ड, बनाया एंटी चीटिंग प्लान  

1 minute read
UP Board Exams 2024

UP Board Exams 2024 : यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षाएं 22 फरवरी 2024 से विभिन्न परीक्षा केंद्रों में शुरू हो रही हैं। आपको बता दें की बोर्ड एग्जाम 22 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित किये जायेंगे। माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा को देश की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षाओं में से एक माना जाता है। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक इस वर्ष UP Board Exam 2024 में लगभग 55 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं। बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए, पेपर लीक और नकल जैसी बचने के लिए एंटी चीटिंग प्लान को तैयार किया गया है। 

क्या है बोर्ड एंटी चीटिंग प्लान

उत्तर प्रदेश सरकार यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर इस वर्ष काफी सख्त है। एग्जाम नकल न हो सके इसके लिए बोर्ड द्वारा पांच लेवल एंटी चीटिंग प्लान बनाया गया है। अगर बात करें छात्रों के 10वीं और 12वीं परीक्षा में शामिल होने की तो इस बार 55,25,308 स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। जिनके 8265 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 

निरीक्षकों की पहचान के लिए क्यूआर कोड 

बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स के हित में कई न्यू अरेंजमेंट किये गए हैं जिसमें मास्टर ट्रेनर्स के जरिए एग्जाम हॉल एडमिनिस्ट्रेटर्स को ट्रेनिंग दिया गया है। रूम इंस्पेक्टर्स के लिए QR कोड इंट्रोडक्शन लेटर भी तैयार किया गया है। इसके अतिरिक्त आंसर शीट की अदला-बदली रोकने के लिए आंसर शीट पर प्रोटेक्टिव QR कोड, सीरियल नंबर और लोगो भी लगाए हैं। 

बोर्ड ने नकल और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए एग्जाम हॉल में स्ट्रांगरूम की 24×7 ऑनलाइन सुपरवीजन की अरेंजमेंट की गई है। मीडिया रिपोट्स के मुताबिक 8265 परीक्षा केंद्रों के करीब 1.35 लाख एग्जाम रूम सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। यहीं नहीं बोर्ड ने इस बार लखनऊ में भी सुपरवीशन के लिए एक कमांड एंड कंट्रोल रूम सेंटर बनाया गया है। परीक्षाओं में नकल की शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर 18001805310 और 18001805312, व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक जैसे इनफार्मेशन माध्यमों की व्यवस्था की गई है। 

उम्मीद है आप सभी को UP Board Exams से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*