हैदराबाद यूनिवर्सिटी और EMRI ने इमरजेंसी केयर में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने के लिए किया समझौता

1 minute read
University of Hyderabad aur EMRI ne emergency care me certificate course start kiya hai

हैदराबाद यूनिवर्सिटी 21 अगस्त को इमरजेंसी केयर के लिए वाॅलंटियर्स को तैयार करने के लिए एक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने के लिए अनाउंसमेंट किया है। यूनिवर्सिटी ने 3 साल की अवधि के लिए हैदराबाद में स्थित एक प्रोफेशनल इमरजेंसी केयर गैर-लाभकारी संगठन (not-for-profit organisation) (आपातकालीन चिकित्सा अनुसंधान संस्थान) EMRI ग्रीन हेल्थ सर्विसेज के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर साइन किए हैं।

MoU के तहत गतिविधियां के तौर पर क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण, सहयोगात्मक अनुसंधान (capacity building and training, collaborative research) और आपातकालीन स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के क्षेत्र में छात्र और डिपार्टमेंट आदान-प्रदान के क्षेत्र में होंगी। यूनिवर्सिटी ने रेलिवेंट नाॅलेज और प्रैक्टिकल स्किल्स के साथ एक 3-क्रेडिट एकेडमिक मॉड्यूल डिजाइन किया है।

कोर्स के सफल समापन के बाद निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रतिभागियों को ‘ट्रेन्ड बेसिक इमरजेंसी केयर वाॅलंटियर’ का सर्टिफिकेट मिलेगा, जो नेशनल एजुकेन पाॅलिसी (NEP) के दिशानिर्देशों के अनुसार अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का हिस्सा भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें- हैदराबाद यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स के लिए जुटाए INR 81 लाख, जानें क्यों पड़ी जरूरत?

अन्य कोर्स इतने वर्ष के रहेंगे

बेसिक इमरजेंसी केयर स्किल में एक फाउंडेशन कोर्स और एडवांस्ड इमरजेंसी केयर स्किल्स में 1-वर्षीय डिप्लोमा कार्यक्रम शामिल हैं। जल्द ही यूनिवर्सिटी के स्टेकहोल्डर्स के लिए एक ‘ट्रेनर ऑफ ट्रेनर’ हब और स्पोक मॉडल शुरू किया जाएगा। यूनिवर्सिटी ने माॅर्डन सिमुलेशन लैब डेवलप करने और रिसर्च की फील्ड में काम करने के लिए रुचि दिखाई है।

hyderabad university

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के बारे में

हैदराबाद यूनिवर्सिटी को संसद के एक अधिनियम (1974) द्वारा स्थापित किया गया था। यह सेंट्रल यूनिवर्सिटी है और गाचीबोवली हैदराबाद में स्थित। इस यूनिवर्सिटी का कहीं और कोई स्टडी सेंटर या ब्रांच नहीं है। यह भारत में उच्च शिक्षा के प्रमुख संस्थानों में से एक है जो पोस्टग्रेजुएट स्टडी के लिए जाना जाता है। 

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*