UNICEF Day Kab Manaya Jata Hai: जानिए UNICEF क्या है और यह कब मनाया जाता है?

1 minute read
UNICEF Day Kab Manaya Jata Hai

दुनिया भर के बच्चों के जीवन को संवारने और उनके अधिकार को उठाते रहने में UNICEF की बहुत बड़ी भूमिका है। जब से UNICEF की स्थापना हुई है इसने दुनिया के लगभग हर देश के बच्चों को एक नया जीवन दिया है। UNICEF का अपना एक दिवस होता है और हर साल यह एक ही डेट को मनाया जाता है। क्या आपको पता है कि UNICEF Day Kab Manaya Jata Hai? तो चलिए बताते आपको इस ब्लॉग में।

UNICEF क्या है?

UNICEF की फुल फॉर्म United Nations International Children’s Emergency Fund है। यह यूनाइटेड नेशंस की एजेंसी है, जो दुनिया भर में बच्चों को हुमानिटरियन और डेवलपमेंटल असिस्टेंस प्रदान करता है। यूनिसेफ में 190 सदस्य देश हैं। इसकी स्थापना वर्ष 1946 में की गई थी। यूनिसेफ की एक्टिविटीज में वेक्सिनेशन और बीमारी की रोकथाम प्रदान करना, एचआईवी वाले बच्चों और महिलाओं के लिए ट्रीटमेंट का प्रबंध करना, बचपन और मैटरनल नुट्रिशन को बढ़ाना, स्वच्छता में सुधार करना, शिक्षा को बढ़ावा देना और डिसास्टर्स के जवाब में इमरजेंसी हेल्प प्रदान करना शामिल है।

UNICEF Day Kab Manaya Jata Hai?

UNICEF दिवस हर वर्ष 11 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उन लोगों की सहायता के लिए की गई थी जिन्हें मदद की ज़रूरत थी। वहीं बाद में 1953 में यूनिसेफ संयुक्त राष्ट्र की एक स्थायी एजेंसी बन गई। लक्ष्य उन लोगों के जीवन की रक्षा करना और उन्हें बढ़ाना था जिनका भविष्य ख़तरे में था।

FAQs

UNICEF Day Kab Manaya Jata Hai?

UNICEF दिवस हर वर्ष 11 दिसंबर को मनाया जाता है।

यूनिसेफ डे क्यों मनाया जाता है?

इस दिन की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के बाद उन लोगों की सहायता के लिए की गई थी जिन्हें मदद की ज़रूरत थी और जिनकी जान जोखिम में थी। बाद में 1953 में यूनिसेफ संयुक्त राष्ट्र की एक स्थायी एजेंसी बन गई। लक्ष्य उन लोगों के जीवन की रक्षा करना और उन्हें बढ़ाना था जिनका भविष्य ख़तरे में था।

UNICEF की फुल फॉर्म क्या है?

UNICEF की फुल फॉर्म United Nations International Children’s Emergency Fund है।

अभी हमने जाना UNICEF Day Kab Manaya Jata Hai के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*