Union Budget 2024 : केंद्रीय बजट…जिसमें रहता है पूरे देश का वित्तीय लेखा-जोखा, बजट 2024 की मुख्य बातें क्या हैं?

1 minute read
Union Budget 2024 in Hindi (1)

Union Budget 2024 in Hindi : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा चुनाव 2024 के बाद 23 जुलाई 2024 को सरकार का पहला बजट पेश किया। बजट से देश का वित्तीय लेखा-जोखा समझने में मदद मिलती है और देश के सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बजट का अर्थ क्या है और 2024 के बजट में क्या खास रहा? अगर नहीं तो इस ब्लाॅग में आप बजट के बारे में और बजट 2024 को अच्छी तरह से समझ सकते हैं।

बजट क्या है?

2024 के बजट को जानने से पहले आपके लिए बजट की परिभाषा महत्वपूर्ण है। बजट एक फाइनेंशियल प्लान है जो एक निश्चित अवधि के लिए आय (income) और व्यय (expenses) की रूपरेखा तैयार करता है। बजट संगठनात्मक लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप है। बजट एक वित्तीय वर्ष के खत्म होने और दूसरे की शुरुआत में आता है। इसके अलावा यह जनता को बताता है कि गवर्मेंट ने बीते वर्ष कितना पैसा जुटाया और कहां खर्च किया। साथ ही यह अनुमान देता है कि अगले वित्तीय वर्ष (मौजूदा मामले में, चालू वित्तीय वर्ष) में कितना कमाने की उम्मीद है और सरकार कहां खर्च करेगी और गवर्मेंट को कितनी उधारी लेनी पड़ सकती है।

बजट के प्रकार क्या हैं?

बजट के कुछ मुख्य प्रकार यहां बताए जा रहे हैंः

संतुलित बजट (Balanced Budget)

जब किसी वित्तीय वर्ष के लिए अनुमानित सरकारी खर्च अनुमानित सरकारी राजस्व के बराबर होता है तो बजट को संतुलित माना जाता है। साधनों के भीतर रहने के विचार के आधार पर इस तरह के बजट का समर्थन कई अर्थशास्त्रियों द्वारा किया जाता है क्योंकि उनका मानना ​​है कि सरकारी खर्च उसकी आय से नहीं आना चाहिए।

सरप्लस बजट (Surplus Budget)

बजट को सरप्लस बजट तब कहा जाता है जब वर्ष के लिए अनुमानित राजस्व, अनुमानित व्यय से अधिक होता है। सरप्लस बजट सरकार की वित्तीय स्थिरता को दर्शाता है। सरकार अत्यधिक मुद्रास्फीति के समय सरप्लस बजट योजना अपना सकती है जिससे मांग कम हो जाती है।

घाटे का बजट (Deficit Budget)

घाटे का बजट भी बजट के प्रकार में शामिल है और इसका मतलब है कि जब अनुमानित सरकारी खर्च अनुमानित राजस्व से अधिक हो तो बजट को घाटे में कहा जाता है। सरकार के बजटीय व्यय उसके राजस्व से अधिक होते हैं। जब व्यय राजस्व से अधिक हो जाता है तो बजट को घाटे में कहा जाता है। घाटे का बजट सरकार के लिए ऋण बढ़ाता है या सरकार के आरक्षित स्टॉक को कम करता है।

शून्य-आधारित बजट

शून्य-आधारित बजट (ZBB) बजट की योजना बनाने और उसे शुरू से तैयार करने का एक तरीका है। इस प्रकार का बजट एक व्यवस्थित लागत प्रबंधन प्रक्रिया (systematic cost management process ) है जो आय को निश्चित व्यय और बचत के लिए आवंटन को ध्यान में रखती है।

केंद्रीय बजट क्या है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 112 के अनुसार, किसी वर्ष के केंद्रीय बजट को वार्षिक वित्तीय विवरण भी कहा जाता है। केंद्रीय बजट 1 अप्रैल से 31 मार्च तक चलने वाले वित्तीय वर्ष के लिए सरकार के वित्त का लेखा-जोखा रखता है। केंद्रीय बजट को राजस्व बजट और पूंजीगत बजट में डिवाइड किया गया है।

बजट का उद्देश्य क्या है?

भारत की अर्थव्यवस्था के लिए बजट (Union Budget 2024 in Hindi) बहुत महत्वपूर्ण है। बजट आपके द्वारा प्राप्त किए जा रहे धन और आपके द्वारा खर्च किए जा रहे धन का हिसाब रखने का एक तरीका है। बजट यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि आप महीने-दर-महीने अपने खर्चों को कवर कर सकें। इससे संगठनों के लिए अपनी फाइनेंशियल स्ट्रैटजी को समझना और संसाधनों का आवंटन करना आसान हो जाता है। बजट संसाधनों और धन का एक हिस्सा आवंटित करके वित्तीय बाधाओं से निपटने में मदद कर सकता है। 

बजट 2024 की मुख्य बातें

बजट 2024 की मुख्य बातें इस प्रकार हैंः

  • केंद्रीय बजट में युवाओं के रोजगार को लेकर बड़ा ऐलान- 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर के लिए एक स्कीम शुरू करेगी। 
  • एजुकेशन, स्किल डेवलपमेंट और इंप्लायमेंट के लिए इस वित्त वर्ष में INR 1.48 लाख करोड़ का प्रावधान किया गया है।
  • हर साल 25,000 छात्रों की मदद के लिए मॉडल कौशल ऋण योजना में संशोधन का प्रस्ताव।
  • महिलाओं के लिए पहली बार नौकरी पर अतिरिक्त वेतन का प्रावधान।
  • डोमेस्टिक इंस्टिट्यूट्स में हायर एजुकेशन के लिए INR 10 लाख तक के ऋण के लिए ई-वाउचर हर साल 1 लाख छात्रों को सीधे ऋण राशि के 3 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज छूट के लिए दिए जाएंगे।
  • इंफ्राटेक्चर के विकास के लिए INR 1 लाख करोड़ आवंटित किए गए हैं।
  • छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर फोकस किया जाएगा।
  • 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिलने में सक्षम बनाने के लिए सौर पैनल स्थापित करने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है।
  • बजट में सोने-चांदी पर घटाई गई कस्टम ड्यूटी।
  • काशी विश्वनाथ के तर्ज पर बिहार में भी गलियारों का निर्माण होगा।

सम्बंधित आर्टिकल्स 

जानिए क्या है बजट और इसका महत्वअंतरिम बजट और पूर्ण बजट
हलवा सेरेमनी के साथ शुरू होता है केंद्रीय बजटबजट किस भाषा का शब्द है?
बजट से जुड़े 50 महत्वपूर्ण सवालभारत का केंद्रीय बजट क्या है
Budget का हिंदी अर्थ क्या है?किस वित्त मंत्री ने सबसे ज्यादा बार पेश किया है बजट?
केंद्रीय बजट से जुड़े ये तथ्य

FAQs 

अंतरिम बजट क्या होता है?

अंतरिम बजट एक तरह का अस्‍थाई बजट है और इसमें नई सरकार के कार्यभार संभालने तक के लिए संसद से जरूरी खर्च के लिए मंजूरी लेनी होती है। 

केंद्रीय बजट कब पेश किया जाता है?

केंद्रीय बजट फरवरी के महीने में पेश किया जाता है।

भारत में बजट कब लागू हुआ?

26 नवंबर 1947 में लागू हुआ था। 

अंतरिम बजट किसके द्वारा पेश किया जाता है?

अंतरिम बजट केन्द्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाता है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Union Budget 2024 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*