International Day of Family Remittances :  16 जून को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस जानें महत्व, इतिहास और थीम

1 minute read
International Day Of Family Remittances in Hindi

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से घोषित एक अंतर्राष्ट्रीय महत्व का दिन है। अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस हर साल 16 जून को मनाया जाता है।  यह दिन आर्थिक असुरक्षा, प्राकृतिक और जलवायु संबंधी आपदाओं और एक वैश्विक महामारी का सामना करने में प्रवासी श्रमिकों के महान लचीलेपन पर प्रकाश डालता है। यहाँ अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस (International Day Of Family Remittances in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस क्या है? 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस (International Day Of Family Remittances in Hindi)  संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्वीकृत एक सार्वभैमिक मान्यता प्राप्त पालन है। यह पूरे विश्व के 200 मिलियन से अधिक प्रवासी कामगारों, महिलाओं और पुरुषों को मान्यता देता है, जो 800 मिलियन से अधिक परिवार के सदस्यों को घर पैसा भेजते हैं। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष की स्थापना की गई है। अंतराष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस ऐसे ही प्रवासी मजदूरों के महत्व को उजागर करने का दिन है। 

क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस?

200 मिलियन से ज्यादा प्रवासियों के योगदान को मान्यता प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसका लक्ष्य 800 मिलियन से अधिक परिवारों के जीवन को बेहतर बनाना है।

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस का इतिहास 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस (International Day Of Family Remittances in Hindi) को विभिन्न संगठनों ने वैश्विक मान्यता प्रदान की और अंत में 16 जून 2015 के दिन, संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से एक प्रस्ताव पारित किया गया और 16 जून को आधिकारिक रूप से अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया। 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस का महत्व 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण (International Day Of Family Remittances in Hindi) दिवस का महत्व इस प्रकार है: 

  • यह दिवस प्रवासी कामगारों और उनके परिवारों के लिए धन प्रेषण से जुड़े लाभों को बढ़ाने के लिए नीतियों और उपायों को समर्थन प्रदान करता है। 
  • यह दिवस  प्रवासी कामगारों और उनके परिवारों के लिए वित्तीय समावेशन की दिशा में एक माहौल तैयार करता है। 
  • प्रवासी कामगारों द्वारा प्रदर्शित संघर्षशीलता, समर्पण और प्यार के महत्व पर प्रकाश डालने का काम करता है। 

प्रेषित धन क्या होता है? 

प्रेषित धन उस पैसे को कहते हैं, जो किसी दूसरी पार्टी को भेजा जाता है। यह सामान्यत: एक देश से दूसरे देश में भेजा जाता है। प्रेषक एक अप्रवासी कामकाजी होता है जो अपने परिवार को विदेश से पैसे भेजता है। विश्व में प्रेषित धन का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता देश भारत है।  

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस कैसे मनाया जाता है? 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण (International Day Of Family Remittances in Hindi) के दिन कई प्रकार की गतिविधियां की जाती हैं : 

  • इस दिन सोशल मीडिया पर  #FamilyRemittancesDay का उपयोग करके जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है। 
  • इस दिन कई प्रकार के कार्यक्रमों और कार्यशालाओं का आयोजन किया जाता है और उनकी मदद से  प्रेषण के महत्व और उसके प्रभाव पर प्रकाश डाला जाता है। 
  • इस दिन प्रेषण के संबंध में नीतियां और जानकारी साझा की जाती है। 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस की थीम 2024 

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस (International Day Of Family Remittances in Hindi) की थीम हर साल बदलती रहती है। यानि अंतर्राष्ट्र्रीय प्रेषण दिवस हर साल एक नई थीम के साथ मनाया जाता है। इस साल 2024 के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस की थीम “प्रेषणों में निवेश, समावेश और नवाचार के लिए एक बेहतर भविष्य” निर्धारित के गई है। यह थीम प्रवासियों और उनके परिवारों के जीवन में सुधार के लिए प्रेषणों की क्षमता पर प्रकाश डालती है। 

प्रेषण से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

आज तक न्यूज़ की कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार प्रेषण से जुड़े कुछ रोचक तथ्य इस प्रकार हैं-

  • प्रत्येक प्रवासी अपने परिवार को प्रति वर्ष औसतन $500 भेजता है।
  • प्रेषण विदेशी सहायता से तीन गुना अधिक है।
  • शीर्ष 5 प्रेषण-भेजने वाले देश हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, मेक्सिको और सऊदी अरब।
  • शीर्ष 5 प्रेषण-प्राप्त करने वाले देश हैं: भारत, चीन, मेक्सिको, फिलीपींस और मिस्र।

FAQs

अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस का विषय क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से घोषित एक अंतर्राष्ट्रीय महत्व का दिन है। यह पूरे विश्व के 200 मिलियन से अधिक प्रवासी कामगारों, महिलाओं और पुरुषों को मान्यता देता है, जो 800 मिलियन से अधिक परिवार के सदस्यों को घर पैसा भेजते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस हर वर्ष किस तारीख को मनाया जाता है? 

अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस हर साल 16 जून को मनाया जाता है।

16 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

16 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस मनाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

विश्व दुग्ध दिवसवैश्विक माता पिता दिवस
तेलंगाना स्थापना दिवसविश्व साइकिल दिवस
विश्व पर्यावरण दिवसराष्ट्रीय उच्च शिक्षा दिवस
विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ मित्र दिवस

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको अंतर्राष्ट्रीय परिवार प्रेषण दिवस (International Day Of Family Remittances in Hindi) से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*