जीएसटी भारत में कब लागू हुआ?

1 minute read

जीएसटी का मतलब गुड्स एंड सर्विस टैक्स है। हिंदी में इसे माल एवं सेवा कर कहा जाता है। जीएसटी को वस्तुओं की खरीदारी और सेवाओं का उपयोग करने के लिए देना होता है। इसका मतलब है कि जब आप कोई वस्तु खरीदते हैं या कोई सेवा प्राप्त करते हैं, तो आप उस पर जीएसटी का भुगतान करते हैं। जीएसटी को संसद द्वारा 2016 में पारित किया गया था और इसे 1 जुलाई 2017 से देश के सभी स्टेट्स और यूनियन टेरिटेरीज में लागू कर दिया गया।

जीएसटी लागू करने वाला भारत कौन सा देश है?

आपको बता दें की GST लागू करने वाला भारत 161वा देश है। भारत, 1 जुलाई 2017 को माल और सेवा कर (जीएसटी) को लागू करने वाला पहला प्रमुख एशियाई देश बन गया। इससे पहले, फ्रांस 1954 में जीएसटी लागू करने वाला पहला देश था।

जीएसटी के प्रकार

जीएसटी को चार प्रकारों में विभाजित किया गया है। ये प्रकार हैं:

  • सी-जीएसटी (सेंट्रल-जीएसटी): यह कर केंद्र सरकार द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है, जब लेनदेन एक राज्य से दूसरे राज्य में होता है। CGST की दरें 0%, 5%, 12%, 18% और 28% हैं।
  • एस-जीएसटी (स्टेट-जीएसटी): यह कर राज्य सरकार द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है, जब लेनदेन उसी राज्य के भीतर होता है। SGST की दरें भी CGST के समान ही होती हैं।
  • आई-जीएसटी (एकीकृत वस्तु एवं सेवा कर): यह कर केंद्र सरकार द्वारा वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है, जब लेनदेन भारत के बाहर होता है। IGST की दरें CGST + SGST के बराबर होती हैं।
  • यूटी-जीएसटी (केंद्र शासित प्रदेश – जीएसटी): यह कर केंद्र सरकार द्वारा केंद्र शासित प्रदेशों में वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति पर लगाया जाता है। UTGST की दरें SGST के समान ही होती हैं। इसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दादरा और नगर हवेली, चंडीगढ़, लक्षद्वीप और दमन और दीव शामिल हैं जिन्हें भारत के केंद्र शासित प्रदेश कहा जाता है।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको जीएसटी भारत में कब लागू हुआ? के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*