भारत की प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी?

1 minute read
भारत के प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी

भारत की राजनीति में महिलाओं का भी अहम किरदार है। महिलाएं भी अहम पदों पर अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी हैं। बात चाहे संवैधानिक पदों की हो फिर आम बात, महिलाएं अपना वर्चस्व बनाया है। भारत जब आज़ाद हुआ था तो पहली बार महिला राज्यपाल का चयन किया गया था। क्या आपको पता है कि भारत के प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी? चलिए, इस ब्लॉग में विस्तार से जानते हैं कि भारत के प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी?

यह भी पढ़ें: Loksabha in Hindi : लोकसभा क्या है और इसकी शक्तियां व कार्य क्या हैं?

जानिए भारत के प्रथम महिला राज्यपाल कौन थी?

भारत की प्रथम महिला राज्यपाल स्वर्गीय स्वर कोकिला सरोजिनी नायडू थीं। उन्होंने अपना यह कार्य 15 अगस्त 1947 से लेकर 2 मार्च 1949 तक संभाला था। सरोजिनी नायडू उत्तर प्रदेश की भी राजयपाल रह चुकी थीं।

यह भी पढ़ें: लोकसभा क्या है?

सरोजिनी नायडू जी के बारे में

13 फरवरी 1879 को सरोजिनी नायडू का जन्म हुआ था। उनके पिता का नाम अघोरनाथ चट्टोपाध्याय था , वह एक वैज्ञानिक और शिक्षा शास्त्री थे। सरोजिनी जी भारतीय राजनीति एक्टिविस्ट, कवित्री, स्वतंत्रता सेनानी थीं। इनको भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अपने असीम योगदान के रूप में जाना जाता है। इनका देहांत 2 मार्च 1949 को ह्रदय गति के रुकने से हुआ था।

सरोजिनी नायडू जी को प्राप्त पुरस्कार और सम्मान

सरोजिनी नायडू जी को प्राप्त पुरस्कार और सम्मान नीचे दिए गए हैं-

  • ब्रिटिश सरकार ने सरोजनी नायडू को प्लेग महामारी से लोगों को बचाने के लिए उन्हें “कैसर ए हिंद” पुरस्कार से सम्मानित किया था।
  • 13 फरवरी 1964 को भारत सरकार ने उनकी जयंती के अवसर पर उनके सम्मान में 15 नए पैसे का एक डाकटिकट भी जारी किया था।

संबंधित आर्टिकल्स

MP लोकसभा सीट कितनी है?भारत में द्वितीय आम चुनाव कब हुआ?
भारत में तृतीय आम चुनाव कब हुआ था?

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*