तेलंगाना में सरकारी स्कूलों के छात्रों को सौगात, ग्लोबल लर्निंग के लिए पढ़ाई जाएगी फ्रेंच

1 minute read
Telangana sarkar sikhaegi apne govenmnent schools ke bachon ko French

तेलंगाना सोशल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TSWREIS) और तेलंगाना ट्राइबल वेलफेयर रेजिडेंशियल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस सोसाइटी (TTWREIS) द्वारा संचालित तेलंगाना सरकार के स्कूलों में फ्रेंच भाषा शुरू की गई है। सरकारी स्कूलों में फ्रेंच भाषा की शुरूआत भारत में फ्रेंच इंस्टीट्यूट के सहयोग से की गई है।

20 TSWREIS और TTWREIS-संबद्ध स्कूलों में फ्रेंच भाषा शुरू की जाएगी

पायलट राउंड में, लगभग 20 TSWREIS और TTWREIS-संबद्ध स्कूलों में फ्रेंच भाषा शुरू की जाएगी। छात्र रुचि के आधार पर इसका विस्तार अन्य स्कूलों में किया जाएगा। इसे कक्षा 5 से कक्षा 12 तक पढ़ाया जाएगा। इस सहयोग के तहत, फ्रेंच इंस्टीट्यूट (IFI) TSWREIS और TTWREIS शिक्षकों को संचारी फ्रेंच में प्रशिक्षित करेगा। यह छात्रों को इसके सांस्कृतिक और एजुकेशनल प्लेटफार्मों तक पहुंच भी प्रदान करेगा।

IFI छात्रों को फ्रांस में यूनिवर्सिटी स्टडीज़ और स्कॉलरशिप्स के अवसरों के बारे में जानकारी देने के लिए वर्कशॉप्स और सेमिनारों का आयोजन करेगा। तेलंगाना सरकार ने एक ऑफिशियल बयान में कहा कि वह विविध और ग्लोबल लर्निंग अवसरों तक पहुंच बनाने के निरंतर प्रयास में है।

“हम तेलंगाना राज्य में TSWREIS और TTWREIS संस्थानों में छात्रों के लिए फ्रेंच सीखने को एक ऐसे धुरी (pivot) बिंदु के रूप में देख रहे हैं। TSWREIS और TTWREIS के सचिव डॉ. ई नवीन निकोलस ने कहा, यह सहयोग हमारे छात्रों के लिए व्यापक और नए दरवाजे खोलने के साथ-साथ सांस्कृतिक और भाषा आदान-प्रदान के क्षेत्रों में काफी मदद करेगा।

इस संबंध में जारी ऑफिशियल बयान में कहा गया है कि ग्लोबल लैंग्वेज का ज्ञान किसी के करियर, शिक्षा और यात्रा के अवसरों को बढ़ा सकता है, साथ ही दुनिया भर की संस्कृतियों से परिचित करा सकता है। इसमें कहा गया है कि शिक्षा के माध्यमिक स्तर पर इस ज्ञान तक पहुंच प्रदान करने से व्यक्ति अपने जीवन को आकार देने और बनाने के तरीके को भी बदल सकता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*