Summer Vacation Dates: गर्मी के मद्देनजर इन राज्यों में रहेंगे स्कूल बंद, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

1 minute read
Summer Vacation Dates

Summer Vacation Dates : भीषण गर्मी के कारण कई राज्य सरकारों ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है, इसका उद्देश्य बच्चों को गर्मी के प्रकोप से बचाना है। गौरतलब है कि मौसम विभाग ने देश के विभिन्न हिस्सों में लू का अलर्ट जारी किया गया है। बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों में राज्य सरकारों द्वारा स्कूल बंद करने का निर्णय लिया गया है।

इन राज्यों ने किए स्कूल बंद

स्कूल बंद करने की लिस्ट में बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली भी शामिल है। भीषण गर्मी से किसी बच्चे के स्वास्थ्य को कोई हानि न हो इसके लिए उपरोक्त राज्यों की राज्य सरकारों ने स्कूलों को बंद किया है।

यह भी पढ़ें : जारी हुआ एसबीआई क्लर्क मेन्स एग्जाम के एडमिट कार्ड, यहां है डायरेक्ट लिंक

स्कूल बंद करने वाले राज्यों की लिस्ट और इसकी पूरी जानकारी

Summer Vacation Dates: बिहार में बड़ी संख्या में छात्रों के बीमार पड़ने की खबरें सामने आईं थी, जिसके बाद बिहार के शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी संस्थानों को 8 जून 2024 तक बंद रखने का फैसला किया है।

राजस्थान में राजस्थान शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की थी। इस घोषणा के अनुसार 17 मई 2024 से 30 जून 2024 तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

मध्य प्रदेश में भी भीषण गर्मी के कारण मध्य प्रदेश शिक्षा विभाग ने 30 जून 2024 गर्मियों की छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला किया है। गौरतलब है कि इससे पहले शिक्षा विभाग के आदेशानुसार 1 मई 2024 से 15 जून 2024 तक स्कूलों को बंद रखा जाना था, जिसको अब 30 जून 2024 तक बढ़ा दिया है।

उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी के मद्देनजर, राज्य सरकार द्वारा दिनांक 18 मई 2024 से 18 जून 2024 तक स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की गई है। साथ ही स्कूलों के प्रिंसिपलों ने टीचर्स से स्टूडेंट्स को होमवर्क देने को कहा गया है, ताकि स्टूडेंट्स छुट्टियों के दौरान अपनी पढ़ाई में व्यस्त रहें।

दिल्ली में भी शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, 11 मई 2024 से 30 जून 2024 तक के लिए स्कूलों को बंद रखा जाएगा। गौरतलब है कि इस साल भीषण गर्मी को देखते हुए, सरकार ने 50 दिनों के लंबे अंतराल की छुट्टी की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें : जेईई एडवांस 2024 की रिस्पॉन्स शीट jeeadv.ac.in पर जल्द, ऐसे करें चेक

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*