राजस्थान सरकार की बड़ी पहल, EWS छात्रों के लिए आई महत्वपूर्ण स्कॉलरशिप

1 minute read
rajasthan sarkar ki badi pehal ews stuents ke liye badi scholarship

सरकार के ऑफिशियल स्टैट्स के अनुसार, विदेश में पढ़ाई करने के लिए होनहार छात्रों के लिए राजस्थान सरकार के स्कॉलरशिप स्कीम के तहत लगभग 30% लाभार्थी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (IAS) और इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) अधिकारियों सहित सरकारी सेवकों के वार्ड हैं।

पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त, 2021 को कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा अकादमिक उत्कृष्टता के लिए राजीव गांधी छात्रवृत्ति की शुरुआत की गई थी।

इस महत्वपूर्ण योजना के शुरूआती समय, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड और कैम्ब्रिज जैसे 50 शीर्ष वैश्विक संस्थानों तक पहुंच प्रदान करना है।

शुरूआती दौर में इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता INR 8 लाख से कम की एनुअल फॅमिली इनकम और एक प्रतिष्ठित विदेशी संस्थान में प्रवेश था। योजना के तहत, राज्य सरकार चयनित छात्रों की शिक्षा और बोर्डिंग खर्च वहन करती है। प्रथम वर्ष में 100 विद्यार्थियों का चयन किया गया।

राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव ने कहा कि छात्रवृत्ति के लिए बहुत कम छात्रों ने आवेदन किया था, इसलिए योजना का दायरा बढ़ाया गया था। 2022 की शुरुआत में दो नए आय वर्ग पेश किए गए – ₹8-25 लाख, जिसमें सरकार ने ट्यूशन फीस और अन्य खर्चों का 50% भुगतान किया; और ₹25 लाख से अधिक, जिसमें सरकार ने शिक्षण शुल्क का 50% भुगतान किया। हालाँकि, इन परिवर्तनों को सार्वजनिक नहीं किया गया था।

राज्य के शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पिछले साल दिसंबर तक छात्रवृत्ति योजना के तहत 245 छात्रों का चयन किया जा चुका है. इनमें से 73 सरकारी कर्मचारियों के बच्चे हैं, जिनमें 14 आईएएस और आईपीएस अधिकारी हैं। अधिकारियों ने, हालांकि, कहा कि अधिकांश लाभार्थी शुरू की गई दो नई श्रेणियों में थे।

राज्य के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य गरीब वर्ग के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करना और उन्हें मुख्यधारा में लाना सुनिश्चित करना है।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*