SSC Stenographer Reasoning Syllabus in Hindi: जानिए एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग के सिलेबस के बारे में

1 minute read
SSC Stenographer Reasoning Syllabus in Hindi

एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए इसके सिलेबस को जानना अत्यधिक आवश्यक है। एग्जाम के सिलेबस में उम्मीदवारों की सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा का टेस्ट किया जाता है। परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है: एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (सीबीटी) और एक स्किल्स-बेस्ड टेस्ट। सीबीटी में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं, कुल 200 प्रश्न होते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक अंक का होता है। एसएससी स्टेनोग्राफर 2024 भर्ती में सफलता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझना आवश्यक है। ssc stenographer reasoning syllabus in hindi के बारे में जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें। 

एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम क्या है?

एसएससी द्वारा आयोजित एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा का उद्देश्य विभिन्न सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर ग्रेड ‘सी’ और ग्रेड ‘डी’ पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करना है। इस एग्जाम में दो चरण शामिल हैं: पहला सीबीटी जिसमें उम्मीदवारों की सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का आकलन किया जाता है। उसके बाद उनकी स्टेनोग्राफी दक्षता का मूल्यांकन करने वाला एक कौशल परीक्षण होता है। सफल उम्मीदवारों को सरकारी कार्यालयों में प्रासंगिक पदों पर नियुक्त किया जाता है। इसलिए, उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम को समझने और सफलता की प्राप्त करने के लिए अपने स्टेनोग्राफी कौशल को निखारने के लिए पूरी तरह से तैयारी करनी चाहिए।

SSC Stenographer Reasoning Syllabus in Hindi

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग सिलेबस और जनरल इंटेलिजेंस सिलेबस उम्मीदवारों की सोचने की क्षमता और तार्किक तर्क कौशल का मूल्यांकन करता है। इसमें समानता और अंतर को पहचानना, आकृतियों को देखना, समस्याओं को हल करना, जानकारी का विश्लेषण करना, निर्णय लेना, छवियों को याद रखना, पैटर्न को कोड करना और डिकोड करना, पहेलियां सुलझाना, रिश्तों को समझने के लिए वेन आरेखों का उपयोग करना, दिशाएँ और दूरियाँ निर्धारित करना, पारिवारिक रिश्तों को समझना, महत्व के क्रम में वस्तुओं को व्यवस्थित करना, संख्या पैटर्न की पहचान करना और मौखिक और गैर-मौखिक दोनों तरह के तर्क कार्य शामिल हैं। इन विषयों का उद्देश्य उम्मीदवारों की तार्किक रूप से सोचने, निर्णय लेने और जटिल समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल करने की क्षमता का आकलन करना है। एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग का सम्पूर्ण सिलेबस नीचे दिया गया है:

  • एनालॉगी
  • सिमिलेरिटीज एंड डिफरेंसेज
  • स्पेस विजुअलाइजेशन
  • प्रोब्लम सॉल्विंग
  • एनालिसिस, जजमेंट
  • डिसीजन मेकिंग
  • विजुअल मेमोरी
  • डिस्क्रिमिनेटिंग ऑब्जर्वेशन
  • कोडिंग डिकोडिंग
  • पजल
  • वैन डायग्राम
  • डायरेक्शन एंड डिस्टेंस
  • ब्लड रिलेशन 
  • ऑर्डर एंड रैंकिंग
  • नंबर सीरीज
  • वर्बल रीजनिंग
  • नॉन वर्बल रीजनिंग 

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग सिलेबस इन हिंदी PDF

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग सिलेबस इन हिंदी PDF यहां से डाउनलोड करें। 

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग एग्जाम के लिए एग्जाम पैटर्न

उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा में दो चरण होते हैं। जो उम्मीदवार टियर 1 में पास होंगे, वे टियर 2 में पहुंचेंगे। अंतिम मेरिट सूची दोनों चरणों में प्रदर्शन के आधार पर बनाई जाती है। एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग एग्जाम के लिए एग्जाम पैटर्न नीचे दिया गया है:

एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम पैटर्न 
टियर मोड ऑफ़ एग्जामएग्जाम टाइप 
टियर 1ऑनलाइन (सीबीटी)एमसीक्यू 
टियर 2टाइपिंग टेस्टशॉर्ट हैंड स्किल टेस्ट

एसएससी स्टेनोग्राफर टियर 1 (सीबीटी) का एग्जाम पैटर्न नीचे दिया गया है:

एसएससी स्टेनोग्राफर टियर 1 (सीबीटी) एग्जाम पैटर्न
सेक्शंसक्वेश्चंसटोटल मार्क्स टाइम
जनरल अवेयरनेस50502 घंटे
जनरल इंटेलिजेंस एंड रिसोजिंग5050
इंग्लिश लैंग्वेज एंड कॉम्प्रिहेंशन100100
टोटल200200

एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम के लिए योग्यता

एसएससी स्टेनोग्राफर एग्जाम के लिए योग्यता निम्न प्रकार से है:

  • शैक्षिक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • आयु सीमा: ग्रेड सी आवेदकों की आयु 18-30 वर्ष के बीच होनी चाहिए और ग्रेड डी उम्मीदवारों की आयु 18-27 वर्ष के बीच होनी चाहिए, आरक्षित श्रेणियों के लिए छूट के साथ।
  • राष्ट्रीयता: योग्य उम्मीदवारों में भारतीय नागरिक, भूटान/नेपाल के नागरिक, तिब्बती शरणार्थी और भारत में स्थायी रूप से बसने के इच्छुक भारतीय मूल के प्रवासी शामिल हैं।
  • प्रयासों की संख्या: उम्मीदवार पर प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

एसएससी स्टेनोग्राफर में भर्ती के लिए क्या होता है सिलेक्शन प्रोसेस?

उम्मीदवार एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती 2024 के लिए 16 जुलाई से 14 अगस्त, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एसएससी स्टेनोग्राफर भर्ती परीक्षा के सिलेक्शन प्रोसेस में कंप्यूटर आधारित टेस्ट के बाद स्किल टेस्ट शामिल है।

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स निम्न प्रकार से हैं:

बुक राइटरयहां से खरीदें
एसएससी रीजनिंग आरएस अग्रवाल यहां से खरीदें
ए मॉडर्न अप्रोच टू वर्बल एंड नॉन वर्बल रीजनिंग आरएस अग्रवाल यहां से खरीदें
हाउ टू क्रैक टेस्ट ऑफ रीजनिंग इन ऑल कॉम्पेटिटीव एग्जामजयकिशन एंड प्रेम किशनयहां से खरीदें

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स निम्न प्रकार से हैं:

  • SSC स्टेनोग्राफर के परीक्षा पैटर्न को समझें।
  • एक स्टडी प्लान बनाएं जो आपको सभी विषयों को व्यवस्थित रूप से कवर करने की अनुमति दे। परीक्षा में इसके महत्व के आधार पर प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करें।
  • सामान्य बुद्धि, सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा जैसे विषयों में बेसिक कांसेप्ट को फिर से दोहराकर अपनी तैयारी मजबूत करें।
  • सफलता के लिए नियमित अभ्यास महत्वपूर्ण है। पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें और अपनी तैयारी के स्तर को मापने और समय प्रबंधन कौशल में सुधार करने के लिए मॉक टेस्ट दें।
  • यदि आप टाइपिंग या स्टेनोग्राफी में कुशल नहीं हैं, तो अपनी गति और सटीकता बढ़ाने के लिए नियमित अभ्यास के लिए समय आवंटित करें।
  • अखबारों, पत्रिकाओं और ऑनलाइन संसाधनों को नियमित रूप से पढ़कर खुद को करंट अफेयर्स से अपडेट रखें। इससे आपको सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्नों को प्रभावी ढंग से हल करने में मदद मिलेगी।
  • जल्दी रिवीजन में सहायता के लिए अध्ययन करते समय छोटे नोट्स तैयार करें। महत्वपूर्ण बिंदुओं और सूत्रों को हाइलाइट करें।
  • अपनी तैयारी की यात्रा के दौरान सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। 

यह भी पढ़ें 

एसएससी जीडी इन हिंदीयहां देखें 
एसएससी जीडी फुल फॉर्म इन हिंदीयहां देखें 
एसएससी क्या है?यहां देखें 
एसएससी सिलेक्शन पोस्ट भर्ती यहां देखें 

FAQs

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग सिलेबस क्या है?

एसएससी स्टेनोग्राफर रीजनिंग सिलेबस में एनालॉजी, समानताएं और अंतर, स्पेस विज़ुअलाइज़ेशन, समस्या समाधान, निर्णय लेना, विज़ुअल मेमोरी, कोडिंग-डिकोडिंग, पहेली, वेन डायग्राम और दिशा और दूरी जैसे विषय शामिल हैं।

एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए टाइपिंग स्पीड क्या है?

ग्रेड सी स्टेनोग्राफर के लिए यह 100 शब्द प्रति मिनट और ग्रेड डी स्टेनोग्राफर के लिए 80 शब्द प्रति मिनट है।

एसएससी स्टेनोग्राफी 2024 का पैटर्न क्या है?

एसएससी स्टेनोग्राफर टेस्ट के टियर I में 200 प्रश्न होते हैं, जिनका अधिकतम स्कोर 200 होता है। टियर I के लिए दो घंटे की अवधि आवंटित की जाती है। सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता और अंग्रेजी भाषा टियर 1 के तीन अलग-अलग सेक्शन हैं।

स्टेनोग्राफर 2024 के लिए कौन पात्र है?

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। आयु सीमा: ग्रेड सी (18-30 वर्ष) और ग्रेड डी (18-27 वर्ष), आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट।

उम्मीद है आपको Ssc Stenographer Reasoning Syllabus in Hindi के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। इसी तरह से अन्य ब्लॉग आप हमारी ऑफिशियल वेबसाइट Leverage Edu  पर पढ़ सकते हैं।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*