सीता किसकी बेटी थी?

1 minute read
सीता किसकी बेटी थी

रामायण में कहानी भगवान राम और मां सीता पर आधारित थी। इन दोनों ने अपने जीवन में एक साथ या फिर उससे पहले काफी संघर्ष किया था। मां सीता और राम जब वनवास पर थे तो इन्होनें कैसे अपना जीवन यापन किया वह देखने का था। लेकिन क्या आपको पता है कि मां सीता किसकी बेटी थी? चलिए, इस ब्लॉग में आपको विस्तार से बताते हैं कि सीता किसकी बेटी थी।

जानिए सीता किसकी बेटी थी?

मां सीता मिथिला नरेश जनक की पुत्री थी। मिथिला नरेश जनक को मां सीता धरती से मिली थीं। सीता को धर्तिपुत्री भी कहते हैं। राजा जनक ने मां सीता को सगी पुत्री से भी प्यार से पालन-पोषण किया था। कुछ इतिहासकारों का यह मानना है कि सीता भगवान विष्णु की उपासक वेदवती थी। सीता इन्हीं वेदवती का पुनर्जन्म थीं।

रामायण के बारे में

उच्च इतिहासकारों और गोवर्धन पीठ के शंकराचार्य श्री निश्चलानन्द सरस्वती प्रभृति संतों के अनुसार श्रीराम अवतार श्वेतवाराह कल्प के सातवें वैवस्वत मन्वन्तर के चौबीसवें त्रेता युग में हुआ था जिसके अनुसार श्रीरामचंद्र जी का काल लगभग पौने दो करोड़ वर्ष पुराना का है। इसके सन्दर्भ में विचार पीयूष, भुशुण्डि रामायण, पद्मपुराण, हरिवंश पुराण, वायु पुराण, संजीवनी रामायण एवं पुराणों से प्रमाण दिया जाता है। रामायण का अस्तित्व त्रेता युग का है। यह सतयुग के बाद शुरू हुआ था। रामायण में 7 कांडों का उल्लेख है, जो इस प्रकार है:

  1. बालकाण्ड
  2. अयोध्याकाण्ड
  3. अरण्यकाण्ड
  4. किष्किन्धाकाण्ड
  5. सुन्दरकाण्ड
  6. लंकाकाण्ड (युद्धकाण्ड)
  7. उत्तरकाण्ड

FAQs

जानिए सीता किसकी बेटी थी?

मां सीता मिथिला नरेश जनक की पुत्री थी। मिथिला नरेश जनक को मां सीता धरती से मिली थीं।

रामायण का अस्तित्व कितने वर्ष पुराना है?

रामायण का अस्तित्व इतिहासकारों के अनुसार लगभग पौने 2 करोड़ साल पुराना है।

राजा जनक किस देश के राजा थे?

राजा जनक मिथिला देश के नरेश थे।

आशा है कि इस ब्लॉग से आपको सीता किसकी बेटी थी के बारे में जानकारी मिली होगी। इंडियन माइथोलोजी के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*