शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए केरल सरकार की पहल, हायर सेकंडरी शिक्षा के लिए बनाए जाएंगे अतिरिक्त बैच

1 minute read
Shiksha pranali mein sudhar ke liye kerala sarkar ki pehel higher secondary shiksha ke liye banaye jayenge atirikt batches

इस खबर के आते ही केरल राज्य के छात्रों में उत्साह की लहर को देखा गया। बीते कई दिनों से छात्रों की मांग थी कि हायर सेकंडरी शिक्षा के लिए सीटों में वृद्धि की जाए, साथ ही अतिरिक्त बैच भी बनाए जाएं। हाल ही में राज्य सरकार के मंत्रिमंडल ने 24 मई को हायर सेकंडरी की रिक्तियों की मांग करने वाले सहायता प्राप्त स्कूलों में लगभग 10% सीटों में वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि आने वाले 2023-24 शैक्षणिक वर्ष के लिए राज्य सरकार ने पिछले साल के स्वीकृत 81 हायर सेकंडरी बैचों को बरकरार रखने के साथ-साथ प्लस-1 सीटों में 30% तक की वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

केरल सरकार ने एहम फैसला लेते हुए कहा कि कासरगोड, कन्नूर वायनाड, मलप्पुरम, कोझिकोड और तिरुवनंतपुरम जैसे जिलों में, सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में प्लस-I सीटों में क्रमशः 30% और 20% की वृद्धि की जाएगी। इसी के साथ कोल्लम, एर्नाकुलम और त्रिशूर के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों को भी इस साल 20% अतिरिक्त प्लस-1 सीटें आवंटित की जाएंगी।

इसी के साथ कैबिनेट ने 24 मई हायर सेकंडरी की रिक्तियों की मांग करने वाले सहायता प्राप्त स्कूलों में 10% सीट वृद्धि की अनुमति देने का भी निर्णय लिया। इस फैसले के अंतर्गत सामान्य शिक्षा विभाग 5 जुलाई से, प्लस-1 कक्षाएं शुरू करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। जिस कारण हायर सेकंडरी स्कूल में सिंगल विंडो एंट्री के लिए प्रॉस्पेक्टस जल्द ही जारी होने की आशंका जताई जा रही है।

गौरतलब है कि 2022-23 शैक्षणिक वर्ष में, सरकार ने सीट की कमी को देखते हुए 81 अतिरिक्त बैचों के लिए मंजूरी दी थी। इनमें ह्यूमनिटी सब्जेक्ट के 40, साइंस के 18 और कॉमर्स के आठ बैच शामिल थे।

इसी प्रकार की और अधिक महत्वपूर्ण न्यूज़ अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*