NEP के तहत डेटा साइंस और AI में ऑनलाइन डिग्री के लिए आगे आए ये इंस्टिट्यूट्स, इस तरह होगा फायदा

1 minute read
Sikkim Manipal University ne online bachelor and master degree programs start kiye hain

नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी (NEP) के बाद एजुकेशन में लगातार बदलाव हो रहे हैं। इलिनोइस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Illinois Tech), शिकागो और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तिरुचिरापल्ली (NIT Trichy) ने स्टूडेंट्स एक्सचेंज, ज्वाइंट रिसर्च और डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में ऑनलाइन डिग्री के लिए पार्टनशिप की है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों इंस्टिट्यूट्स का यह सहयोग ग्लोबल एजुकेशन में नया मानक स्थापित करता है, जो स्टूडेंट्स के लिए डेटा साइंस और AI में ज्वाइंट डिग्री पर भी ध्यान देगा। इसकी शुरुआत 2024 से हो जाएगी। यह पार्टनशिप करियर में आगे बढ़ने वालों के लिए सीखने के अवसर, हाई क्वालिटी एजुकेशन देने और शिक्षा के माध्यम से उनका ओवरऑल डेवलपमेंट करने के लिए है।

ज्वाइंट डिग्री प्रोग्राम छात्रों के लिए बढ़ती मांग और बेहतर करियर संभावनाओं वाले क्षेत्र में प्रवेश करने का मार्ग खोलता है। डेटा साइंस ग्रेजुएट की मांग बढ़ रही है, संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो ने 2031 तक डेटा साइंस के लिए 36 प्रतिशत की नौकरी वृद्धि दर का अनुमान लगाया है।

स्टूडेंट्स को इस तरह होगा फायदा

  • यह पार्टनरशिप का लक्ष्य स्टूडेंट्स को बेहतर शिक्षा और डेटा साइंस व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की फील्ड में अच्छे अवसर देना है।
  • इससे ज्वाइंट डिग्री, स्काॅलरशिप, रिसर्च सहित कई प्रमुख पहलों का लाभ मिलेगा। 
  • इस प्रोग्राम के बाद डेटा साइंटिस्ट, मशीन लर्निंग इंजीनियर, और डेटा ऑपरेशंस मैनेजर आदि पोस्ट पर आसानी से जाॅब मिल जाती है।
  • इस प्रोग्राम के बाद Google, Amazon, Apple जैसी बड़ी कंपनियों में जाॅब्स के अवसर मिलेंगे।

इलिनोइस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बारे में

इलिनोइस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शिकागो में है और इसकी स्थापना 1890 में हुई थी। यह इंजीनियरिंग, कंप्यूटिंग, साइंस और लाॅ में डिग्री कोर्सेज के लिए बेस्ट इंस्टिट्यूट माना जाता है। इलिनोइस टेक के छात्रों को एलिवेट प्रोग्राम के माध्यम से जाॅब्स तक पहुंच की गारंटी दी जाती है। 

NIT तिरुचिरापल्ली के बारे में

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, तिरुचिरापल्ली (तमिलनाडु) में है। 1964 में इसकी स्थापना हुई थी और यह एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान बन गया है। यह इंजीनियरिंग, टेक्नोलाॅजी, मैनजमेंट आदि में डिग्री प्रदान करता है। यह शिक्षा और इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*