छात्रों को JEE और NEET की बेहतर तैयारी करवाने के लिए IIT कानपुर और शिक्षा मंत्रालय ने लॉन्च किया SATHEE एप

1 minute read
Shiksha mantralay aur IIT Kanpur ne launch kiya SATHEE app

शिक्षा मंत्रालय और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों को तैयार करने के लिए एक कदम उठाया है। इन दोनों ने एक ऑनलाइन शिक्षा मंच, SATHEE (सेल्फ-असेसमेंट टेस्ट एंड हेल्प फॉर एंट्रेंस एग्जाम्स) के सफल आउटरीच की घोषणा की है।

यह पहल नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के एग्जीक्यूशन और कॉन्टिनियस डेवलपमेंट गोल 4 को प्राप्त करने में एक सफल प्रयास है। मंच का अनावरण शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के संजय मूर्ति ने एक प्रोग्राम में किया।

SATHEE में यह सब है

SATHEE, जो अब लाइव है, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) और जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) के कैंडिडेट्स के लिए संसाधनों का एक व्यापक सेट है, जिसमें IIT और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) के प्रसिद्ध फैकल्टी के वीडियो लेक्चर्स शामिल हैं। इस प्लेटफ़ॉर्म ने अपने पहले 45-दिवसीय JEE क्रैश कोर्स के साथ शुरुआत की है, जिसे कम अवधि में इंटेंस प्रिपरेशन और रिविज़न प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो परीक्षा से पहले अपनी पढ़ाई को दुरुस्त करने के इच्छुक छात्रों की मदद करेगा।

प्लेटफ़ॉर्म एक इंटरैक्टिव चैटबॉट जैसी नई सुविधाओं के साथ-साथ इंटेंस, स्पेशल-डिज़ाइन किए गए टीचिंग मॉड्यूल की एक सीरीज की भी मेजबानी करेगा। IIT और AIIMS के छात्रों के नेतृत्व में रेगुलर डाउट-सॉल्विंग सेशन सीखने के अनुभव को बढ़ाएंगे और छात्रों के साथ मानवीय जुड़ाव बनाए रखेंगे। SATHEE प्लेटफॉर्म को देशभर के छात्रों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है।

IIT कानपुर के बारे में

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (IIT कानपुर) उत्तर प्रदेश में स्थित पब्लिक टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट है। टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट एक्ट के तहत भारत सरकार द्वारा इस संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया था। आईआईटी कानपुर को भारत के सबसे प्रतिष्ठित एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स में स्थान दिया गया है। इसकी की स्थापना 1959 में हुई थी। पहले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में से एक के रूप में, इसे कानपुर इंडो-अमेरिकन प्रोग्राम (KIAP) के हिस्से के रूप में नौ अमेरिकी रिसर्च यूनिवर्सिटीज के एक संघ की सहायता से बनाया गया था।

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*