SGPA क्या है और इसे कैसे कैलकुलेट करें?

1 minute read
SGPA kya hai

अंकों की गणना करना कॉलेज और स्कूली जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। स्कोर की गणना करने के कई तरीकें हैं, इनमें SGPA सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। कॉलेजों में सेमेस्टर के अनुसार SGPA स्कोर की मांग की जाती है। ऐसे में कई छात्रों के मन में यह सवाल होता है कि SGPA kya hai और इसकी गणना कैसे की जाए। यदि आप भी उन छात्रों में से एक हैं और SGPA से संबंधित सारी जानकारी चाहते हैं तो इस ब्लॉग के माध्यम से विस्तार से जानें कि SGPA kya hai।  

SGPA क्या है?

SGPA का फुल फॉर्म सेशनल ग्रेड पॉइंट एवरेज या सेमेस्टर ग्रेड पॉइंट एवरेज होता है। इसकी गणना व्यक्तिगत रूप से टर्म/सेशन/सेमेस्टर के अंत में की जाती है ताकि प्राप्त अंकों और लिए गए क्रेडिट का मूल्यांकन किया जा सके। दूसरे शब्दों में, एक सेमेस्टर में एक छात्र के प्रदर्शन को SGPA नामक एक संख्या द्वारा दर्शाया जाता है।  SGPA सेमेस्टर के दौरान छात्र द्वारा पढ़े हुए रजिस्टर्ड सभी कोर्सेस में प्राप्त ग्रेड अंकों का औसत (वेटेड एवरेज) है। इसमें आमतौर पर संस्थान का नाम और आधिकारिक मुहर, कुल अंक, ग्रेड और प्रासंगिक (रिलेवेंट) कोई अन्य जानकारी जैसे विवरण शामिल होते हैं। SGPA गणना के लिए सूत्र इस प्रकार है:

SGPA = सेमेस्टर में सुरक्षित अंक / सेमेस्टर में सुरक्षित क्रेडिट
SGPA=Marks secured in the semester / Credit secured in the semester

उदाहरण के लिए, यदि आपका कुल ग्रेड अंक 25 क्रेडिट में से 200 हैं, तो आपको उन्हें अपने कुल क्रेडिट से विभाजित करना होगा, अर्थात 200/25= 8 SGPA

SGPA की कैलकुलेशन कैसे करें?

SGPA की गणना करना काफी आसान प्रक्रिया है। SGPA kya hai जानने के साथ ही आपको इसकी गणना के बारे में जानना भी ज़रुरी है। SGPA की गणना करने का तरीका यहां दिया गया है–

  • प्रत्येक विषय के लिए अपने सभी क्रेडिट पॉइंट लिख लें।
  • इसके बाद, प्रत्येक विषय के क्रेडिट पॉइंट को उस विषय में प्राप्त ग्रेड से गुणा करें। प्रत्येक ग्रेड में एक सीमा शामिल होती है, इसलिए आप माध्यिका (Median) ले सकते हैं।
  • आने वाले सभी अंक जोड़ें।
  • इसके बाद, आपको मिले कुल स्कोर को सभी क्रेडिट पॉइंट्स के योग से विभाजित करें।
  • अब आपको जो नंबर मिलता है वह SGPA है।

SGPA की गणना के लिए कुछ उदाहरण

नीचे दी गई तालिकाएं दर्शाती हैं कि दो सेमेस्टर में SGPA की गणना कैसे करें और साथ ही समग्र (ओवरऑल) SGPA गणना कैसे करें। अपने SGPA की गणना करने के लिए, आपको सभी ग्रेड पॉइंट्स को जोड़ना होगा और इसे कुल क्रेडिट से विभाजित करना होगा। आइए इसे एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं:

सेमेस्टर 1: यह तालिका दिखाती है कि किसी ऐसे व्यक्ति के लिए SGPA की गणना कैसे करें, जिसने अलग-अलग क्रेडिट के साथ 7 विषयों का अध्ययन किया है। 

कोर्स कोडकुल क्रेडिटअर्जित (अर्न्ड) क्रेडिटप्राप्त ग्रेडग्रेड पॉइंट्सअंक [अर्जित क्रेडिट*ग्रेड पॉइंट्स]
TWU COM44B+832
TWU LIB44C+624
TWU POL44A+1040
TWU HIS44A-936
TWU PAI33C-515
TWU REW22B-714
TWU GTR22A-918
Total2323179

उपरोक्त मामले में, छात्र के SGPA की गणना इस प्रकार है–

कुल ग्रेड अंक/कुल क्रेडिट = 179/23 = 7.78 SGPA

सेमेस्टर 2: इस उदाहरण में, हम मानते हैं कि छात्र किसी एक विषय के लिए उपस्थित नहीं हुआ या फिर वह उसमें फेल हो गया है।

कोर्स कोडकुल क्रेडिटअर्जित (अर्न्ड) क्रेडिटप्राप्त ग्रेडग्रेड पॉइंट्सअंक [अर्जित क्रेडिट*ग्रेड पॉइंट्स]
TWU COM44B+832
TWU LIB44C+624
TWU POL44A+1040
TWU HIS40F00
TWU PAI33C-515
TWU REW22B-714
TWU GTR22A-918
Total2319143

उपरोक्त तालिका में, ‘F’  दर्शाता है कि छात्र उस सब्जेक्ट में फेल है। इस छात्र के लिए, कुल SGPA 143/19=7.52 होगा।

SGPA को CGPA में कैसे बदलें?

कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में SGPA के साथ-साथ CGPA की भी मांग की जाती है। ऐसे में छात्रों को SGPA को CGPA में बदलने का तरीका भी पता होना चाहिए। अब जब आप जानते हैं कि SGPA kya hai और इसकी गणना कैसे की जाती है, तो आप इसे नीचे दिए गए सूत्र से CGPA में भी बदल सकते हैं:

CGPA = (एक शैक्षणिक वर्ष में सभी सेमेस्टर के SGPA) / सेमेस्टर की संख्या

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले सेमेस्टर में 9 SGPA और दूसरे सेमेस्टर में 8 SGPA है, तो आपके पहले वर्ष के लिए CGPA होगा:

CGPA = [पहले सेमेस्टर का SGPA + दूसरे सेमेस्टर का SGPA] सेमेस्टर की संख्या से विभाजित
= (9 + 8) )/2
= 8.5 CGPA

आपके SGPA को CGPA में बदलने के लिए यहां एक फ्री ऑनलाइन कैलकुलेटर है:

सेमेस्टर की कुल संख्या दर्ज करें जिसके लिए आप अपने CGPA की गणना करना चाहते हैं, फिर सभी SGPA का योग दर्ज करें और प्राप्त संख्या आपका ओवरऑल CGPA होगा:

SGPA को प्रतिशत में कैसे बदलें?

CGPA के अलावा, आपको एकेडमिक स्कोर जमा करते समय अपने ग्रेड से कुल प्रतिशत की गणना करने की भी आवश्यकता हो सकती है। SGPA को प्रतिशत में बदलने का सूत्र नीचे दिया गया है:

[(SGPA* 10) – 7.5 = प्रतिशत]

  • सबसे पहले, सभी सेमेस्टर के SGPA की गणना करें।
  • एक बार जब आप सभी सेमेस्टर का SGPA प्राप्त कर लें, तो उन्हें जोड़ें।
  • आपके द्वारा दिए गए सेमेस्टर की संख्या से SGPA के योग को विभाजित करें।
  • अपने SGPA को 10 से गुणा करें और फिर कुल गुणनफल से 7.5 घटाएं।

उदाहरण के लिए, चार सेमेस्टर का SGPA पॉइंट इस प्रकार है:
I – 7.0, II – 7.2, III – 6.8, IV – 7.8 
अतः छात्र का कुल SGPA,
7.0+7.2+6.8+7.8 = 28.8     
(SGPA = सेमेस्टर में प्राप्त अंक / सेमेस्टर में प्राप्त क्रेडिट)
28.8/4 = 7.2
उत्तर- (7.2 *10) – 7.5= 64.5%

SGPA को प्रतिशत में बदलने के लिए यहां एक ऑनलाइन कैलकुलेटर दिया गया है:

SGPA कैलकुलेटर VTU

विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में अपने छात्रों या न्यू एडमिशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अपना स्वयं का SGPA कैलकुलेटर भी है। यहां बताया गया है कि आप VTU (विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी) के लिए अपने SGPA की गणना कैसे कर सकते हैं:

SGPA = Σ(Ci×Gi)/ΣCi का योग (क्रेडिट अंक*ग्रेड अंक)/सभी क्रेडिट अंकों का योग
SGPA = Σ(Ci×Gi)/ΣCi Sum of (Credit Points*Grade Points)/Sum of All Credit Points

SGPA की गणना से संबंधित महत्त्वपूर्ण बिंदु

अब जब आप जान गए हैं कि SGPA kya hai और इसकी गणना से भी परिचित हो गए हैं, तो यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको SGPA गणना करते समय ध्यान में रखना चाहिए: 

  • जिस विश्वविद्यालय में आपने दाखिला लिया है, उसके द्वारा अपनाए गए नियमों और विनियमों (रूल्स और रेगुलेशंस) को हमेशा पढ़ें। इससे स्कोरिंग सिस्टम, लागू किए गए कन्वर्शन मेथड्स आदि के बारे में एक उचित ज्ञान प्राप्त हो सकता है जो गणना के वक्त आपकी काफी मदद कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, इंजीनियरिंग विभागों या कॉलेजों में अन्य विभागों / कॉलेजों से अलग ग्रेडिंग स्केल होते हैं। 
  • अपना SGPA बदलने से पहले एक बार सोच लें। लगभग सभी विश्वविद्यालय आपके अंकों को वैसे ही स्वीकार करते हैं जैसे वे हैं। इसके अलावा, अगर इसे अवॉइड नहीं किया जा सकता है, तो अधिक जानकारी के लिए एडमिशन ऑफिस से परामर्श लें।

FAQs

SGPA क्या है?

एक सेमेस्टर में एक छात्र के प्रदर्शन को SGPA नामक एक संख्या द्वारा दर्शाया जाता है।  SGPA सेमेस्टर के दौरान छात्र द्वारा पढ़े हुए रजिस्टर्ड सभी कोर्सेस में प्राप्त ग्रेड अंकों का औसत (वेटेड एवरेज) है। SGPA एक अकादमिक कार्यक्रम के समापन पर सभी CGPA को एक साथ जोड़ता है।

SGPA का फुल फॉर्म क्या है?

SGPA का फुल फॉर्म सेशनल ग्रेड पॉइंट एवरेज या सेमेस्टर ग्रेड पॉइंट एवरेज है।

SGPA से CGPA की गणना कैसे की जाती है?

SGPA से CGPA की गणना करने के लिए सभी सेमेस्टर के लिए SGPA को जोड़ना होगा और योग को सेमेस्टर की संख्या से विभाजित करना होगा। प्राप्त संख्या आपका CGPA है। 

क्या SGPA और CGPA समान हैं?

नहीं, SGPA और CGPA समान नहीं हैं। SGPA एक विशेष सेमेस्टर में प्राप्त ग्रेड पॉइंट है, जबकि CGPA एक उम्मीदवार का समग्र (ओवरऑल) ग्रेड पॉइंट है।

SGPA और CGPA में क्या अंतर है?

CGPA सभी सेमेस्टर में मिले कुल अंक का औसत होता है और SGPA एक ही सेमेस्टर में मिले कुल विषयों के अंको का औसत होता है।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि SGPA kya hai। प्रवेश प्रक्रिया के दौरान SGPA की गणना कैसे करें जैसी समस्याएं आम हैं। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments