सरकार ने स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड किया ज़रूरी 

1 minute read
sarkar ne scholarship ke liye aadhar card kiya zaruri

भारत सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में नया कदम उठाते हुए स्कॉलरशिप्स के लिए आधार कार्ड को एक ज़रूरी पहचान दस्तावेज़ बना दिया है। यानी अब स्कॉलरशिप लेने के लिए स्टूडेंट्स को आधार कार्ड की कॉपी संलग्न करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा जिन लोगों के पास आधार कार्ड की कॉपी नहीं है वे आधार नामांकन स्लिप का नंबर दे सकते हैं।  

दिव्यांग भी बिना आधार कार्ड नहीं कर सकेंगे स्कॉलरशिप के लिए आवेदन 

सरकार द्वारा स्कॉलरशिप को लेकर बनाए गए नए नियमों के मुताबिक अब दिव्यांग स्टूडेंट्स भी बिना आधार कार्ड के किसी भी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। सभी छह प्रकार की स्कॉलरशिप्स जैसे प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, टॉप क्लास एजुकेशन, नेशनल ओवरसीज़ स्कॉलरशिप,नेशनल फेलोशिप और फ्री कोचिंग आदि के लिए सरकार द्वारा आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।  

इसके साथ ही दीनदयाल दिव्यांगजन पुनर्वास योजना और निरामया योजना का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर दिया गया है।  

यह भी पढ़ें : यह राज्य है अल्पसंख्यकों को उच्च शिक्षा देने में सबसे आगे, आंकड़े जानकार चौंक जाएंगे 

आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा अनिवार्य 

सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है कि जो नागरिक और छात्र स्कॉलरशिप्स एवं सरकार द्वारा दी गईं योजनाओं का लाभ उठाने के इच्छुक हैं लेकिन उनके पास न तो आधार कार्ड है और न ही आधार कार्ड नामांकन नंबर है, उनके लिए योजनाओं और स्कॉलरशिप के लिए आधार कार्ड हेतु रजिस्ट्रशन कराना अनिवार्य होगा। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines in Hindi (15 March) : स्कूल असेंबली के लिए 15 मार्च की मुख्य समाचार सुर्खियां

आधार कार्ड के अलावा ये दस्तावेज़ भी होंगे ज़रूरी 

स्कॉलरशिप और योजनाओं के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड के अलावा अन्य दस्तावेज़ भी अनिवार्य होंगे। सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में आधार कार्ड के साथ ही दूसरे दस्तावेज़ों जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि दस्तावेज़ों का भी स्कॉलरशिप्स और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सलग्न किया जाना अनिवार्य बताया गया है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*