जानिए बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया कौनसी हैं, जो आपकी कर देंगी टीम इंडिया के लिए तैयार

1 minute read
बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया

भारत में क्रिकेट एक ऐसा लोकप्रिय खेल है जो हर भारतीय के दिल में बसता है। क्रिकेट के लिए भारतीयों के प्यार की कोई सीमा नहीं हैं। क्रिकेट प्रेमी क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट क्यों न हो किसी को देखना और अपनी टीम का उत्साह बढ़ाने से पीछे नहीं हटते फिर चाहे वह भारत-पाकिस्तान का मैच हो या फिर वनडे, T20 या IPL सभी जगह क्रिकेट फैंस की भूमिका बहुत एहम होती है। इस खेल में भारत को बहुत से बेहतरीन खिलाड़ी दिए है जैसे एमएस धोनी, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, सुनील गावस्कर, कपिल देव और कई अन्य। वास्तव में ये खिलाड़ी कई लोगों के आदर्श रहे हैं और उन्होंने कई युवाओं को इस खेल में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। इसलिए हर साल क्रिकेट के क्षेत्र में उभरती प्रतिभाएं सामने आती हैं और कई प्रतिभाशाली युवा गर्व से भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करती हैं। भारत में क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें वर्तमान समय में लाखों युवा अपना करियर बनाने का सपना देखते है। यदि आप भी क्रिकेट में रूचि रखते है और इस खेल में प्रशिक्षित होना चाहते है तो आपको बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया के बारे में जानना बहुत जरुरी है। 

क्रिकेट क्या है?

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो ग्यारह प्लेयर्स की दो टीमों के बीच खेला जाता है। यह बैट और बॉल का खेल है जो घास के बड़े मैदान में खेला जाता है। ये खेल कई पारियों में खेला जाता है, जिसमें प्रत्येक टीम बारी-बारी से बैटिंग और बॉलिंग करती है। जिसमें पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम मैच जीत जाती है। वर्तमान समय में क्रिकेट कई फोर्मट्स में खेला जाता है, जिसमें वनडे, T20, टेस्ट, IPL और कॉन्ट्री क्रिकेट सबसे अहम माने जाते है। 

क्रिकेट अकादमी क्या होती हैं?

अगर आप एक अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते है तो उसके लिए बेस्ट क्रिकेट अकादमी का चयन करना बहुत जरुरी होता है। क्रिकेट अकादमी वह प्रमुख स्थान है जहां युवा क्रिकेटर को क्रिकेट की सभी आवश्यक ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित किया जाता है। 

भारत की क्रिकेट अकादमी से बहुत से लोकप्रिय क्रिकेट प्लेयर्स निकले है जिन्होंने देश विदेश में भारत का नाम ऊँचा किया है। जिनमें कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, गौतम गंभीर और युवराज सिंह व अन्य बड़े प्लेयर्स उभरकर सामने आए है। 

बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया

भारत में क्रिकेट की ट्रेनिंग के लिए बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया की सूची दी जा रही है, जिनमें ट्रेनिंग ले कर युवा क्रिकेट के क्षेत्र में अपना सुनहरा करियर बना सकते हैं:-

क्रिकेट अकादमीस्थान 
कर्नाटक इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिकेटबैंगलोर 
नेशनल क्रिकेट अकादमी बैंगलोर
मदन लाल क्रिकेट अकादमी दिल्ली 
सहवाग क्रिकेट अकादमी झज्जर 
वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी (VCA) मुंबई 
एल.बी शास्त्री क्रिकेट अकादमी दिल्ली 
सोनेट क्रिकेट क्लब दिल्ली 
नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट देहरादून 
जयपुर क्रिकेट अकादमी जयपुर 
वीबी क्रिकेट अकादमी चेन्नई 

कर्नाटक इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिकेट, बेंगलुरु 

बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया

कर्नाटक क्रिकेट इंस्टिट्यूट (KIOC) बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया में से एक है। बैंगलोर में स्थित यह क्रिकेट इंस्टिट्यूट पूरे वर्ष युवाओं को ट्रेनिंग प्रदान करता है। इसके अलावा यह अकादमी बॉलिंग, कोचिंग, बैटिंग कोचिंग, वन ऑन वन कोचिंग के साथ-साथ वर्चुअल ट्रेनिंग भी प्रदान करती है। यह भारत का एकमात्र क्रिकेट सेंटर है जो साल के 365 दिन और दिन में 15 घंटे ऑपरेट होता है। इसमें 40 से ज्यादा कोचों की टीम है व सुविधाओं में अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी, कोचिंग के लिए एनालिसिस सॉफ्टवेयर शामिल हैं। अकादमी अन्य राज्यों से आए युवाओं को एकोमोडेशन भी प्रदान करती है। कर्नाटक क्रिकेट इंस्टिट्यूट (KIOC) द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ फैसेलिटी इस प्रकार है:-

  • 6 बॉलिंग मशीन, सीमेंट, टर्फ, कृत्रिम मोड़ और ‘कॉयर’ मैटिंग विकेट और 2 इनडोर नेट के साथ 30 पूरी तरह से कवर नेट की फैसेलिटी।
  • क्विंटिक वीडियो एनालिसिस सॉफ्टवेयर और डिजिटल उपकरण, पिचविजन वीडियो एनालिसिस प्रणाली और रडार की गति की जांच।
  • सूर्यास्त के बाद कोचिंग के लिए फ्लड लाइट की फैसेलिटी, अन्य राज्यों से आए युवाओं के लिए एक हॉस्टल, ट्रांसपोर्ट फैसेलिटी और फिटनेस ट्रेनर।
  • यहां 10, 13, 15, 17, 19 और वरिष्ठों के लिए ऑल इंडिया टूर्नामेंट का अनुभव प्रदान करता है।
  • ऑडियो विज़ुअल ट्रेनिंग फैसिलिटी।

यहां से भारत की अंतरराष्ट्रीय टीम में खलने वाले बहुत से प्रसिद्ध क्रिकेटर उभरे है जिनमें मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, रॉबिन उथप्पा, सी.एम. गौतम और करुणा जैन आदि शामिल हैं।

नेशनल क्रिकेट अकादमी, बेंगलुरु 

बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया

बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया की सूची में अगला स्थान नेशनल क्रिकेट अकादमी का है। यह अकादमी बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में स्थित है। इस अकादमी की स्थापना 2000 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट सुविधा के रूप में की गई थी। इसका उद्देश्य युवा क्रिकेटरों को प्रशिक्षित करना था, जिनकी पहचान भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करने की क्षमता के रूप में की जाती है। इसका उपयोग इन्जर्ड क्रिकेटरों के रिहैबिलिटेशन के लिए भी किया जाता है। इसकी स्थापना क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष राज सिंह डूंगरपुर ने की थी। इस अकादमी के वर्तमान निदेशक पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ हैं। नेशनल क्रिकेट अकादमी  द्वारा प्रदान की जाने वाली फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • चिन्नास्वामी स्टेडियम के अलावा, इसमें 18 टर्फ और 3 सीमेंट प्रैक्टिस विकेट और 6 सेंटर विकेट के साथ एक अलग मैदान भी है।
  • अकादमी द्वारा प्रदान की जाने वाली इनडोर फैसेलिटी में 3 सिंथेटिक विकेट शामिल हैं।
  • एक NCA ट्रेनी 4 बॉलिंग मशीनों का भी लाभ उठा सकता है जो प्रैक्टिस सेशंस के लिए प्रदान की जाती हैं।
  • यहां जिम्नेजियम में अत्याधुनिक इक्विपमेंट होते हैं जिन्हें क्रिकेटरों की जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज़ किया जाता है।
  • यहां लेक्चर हॉल और फिजियोथेरेपी क्लीनिक भी इनडोर फैसेलिटी के अंतर्गत आते हैं।

यहां से पूर्व स्टूडेंट्स में हरभजन सिंह, मुरली कार्तिक, पीयूष चावला, मनोज तिवारी और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज क्रिकेटर शामिल है। 

सहवाग क्रिकेट अकादमी, झज्जर

सहवाग क्रिकेट अकादमी को वर्ष 2011 में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग द्वारा स्थापित किया गया था। इस अकादमी का उद्देश्य क्वालिटी क्रिकेट ट्रेनिंग और वर्ल्ड क्लास क्रिकेट आर्किटेक्चर प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था। अकादमी मज़ेदार और इनोवेटिव एनवायरनमेंट के माध्यम से क्रिकेट के क्षेत्र में विशेषज्ञों से सीखने का अवसर भी प्रदान करती है। यह अकादमी पूरे वर्ष आयोजित होने वाले नियमित टूर्नामेंटों के माध्यम से ट्रेनी को ऑन-ग्राउंड कॉम्पिटिटिव एक्सपीरियंस प्रदान करती है। इस क्रिकेट अकादमी द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं हैं:-

  • वे खिलाड़ियों के कौशल और प्रतिभा का एनालाइज करने के लिए नियमित मैच एनालिसिस और अन्य तकनीकों का कंडक्ट  करते हैं।
  • वीरेंद्र सहवाग और अन्य अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों के दौरे और सेशन भी कंडक्ट करते हैं। इसके साथ ही इच्छुक क्रिकेटरों के लिए विभिन्न समग्र विकास कार्यक्रम हैं।
  • SCA इनडोर स्विमिंग पूल के साथ-साथ विभिन्न इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड स्पोर्टिंग स्पोर्ट्स फैसेलिटी के माध्यम से फिजिकल डेवलपमेंट पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • SCA राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के साथ बातचीत और क्रिकेटर से संबंधित ट्रेनिंग अपने छात्रों को अवसर प्रदान करती है।

मदन लाल क्रिकेट अकादमी, दिल्ली  

यह दिल्ली में स्थित सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमियों में से एक है  इस अकादमी को मॉनिटर पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल द्वारा की जाती है और यह क्रिकेट के लिए एक हाई क्लास बुनियादी ढांचा प्रदान करती है। भारत में सबसे विशिष्ट क्रिकेट अकादमियों में से एक मानी जाने वाली यह अकादमी केवल उन्हीं खिलाड़ियों को स्वीकार करती है जो अत्यधिक स्किल्ड हैं। अकादमी में दो मुख्य कोच हैं, ब्लेक मूर, जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जूनियर स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कोच माना जाता है, और एंड्रयू डावसन, ऑस्ट्रेलिया के एक उच्च योग्य कोच हैं। अकादमी प्रतिभाशाली युवाओं को विश्व स्तरीय क्रिकेट खिलाड़ियों के रूप में विकसित करने का इरादा रखती है। मदन लाल क्रिकेट अकादमी द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमुख फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • अकादमी में चार टर्फ विकेट और तीन सीमेंट विकेट, दो बॉलिंग मशीन और वीडियो एनालसिस सॉफ्टवेयर है।
  • अकादमी स्कूल की छुट्टियों, कॉर्पोरेट मैचों, समर कैंप और अन्यइंस्टिट्यूट के साथ टूर्नामेंट के दौरान छात्रों के लिए मैचों का आयोजन करती है।
  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल के साथ वन-टू-वन प्रैक्टिस सेशंस की भी व्यवस्था की जा सकती है।
  • बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अलग-अलग परिस्थितियों और अलग-अलग पिचों पर प्रशिक्षित किया जाता है।

जयपुर क्रिकेट अकादमी, जयपुर 

भारत में शीर्ष क्रिकेट अकादमियों की सूची जयपुर क्रिकेट अकादमी भी शामिल है जिसे पूर्व भारतीय क्रिकेटर शमशेर सिंह द्वारा स्थापित किया गया था। जयपुर क्रिकेट अकादमी का उद्देश्य युवा महत्वाकांक्षी क्रिकेटरों को अपने खेल में लगातार सुधार करने और अपनी क्षमताओं में अधिक आत्मविश्वास रखने के लिए आवश्यक स्किल्स प्रदान करना है। अकादमी में हेड  कोच और अतिरिक्त कोच के रूप में देवेंद्र पाल सिंह और मोहम्मद हबीब जैसे प्रसिद्ध क्रिकेटर शामिल हैं। जयपुर क्रिकेट अकादमी द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएं इस प्रकार हैं:-

  • यहां बॉलिंग मशीनों के साथ 4 से अधिक टर्फ, सीमेंट विकेट उपलब्ध हैं।
  • अकादमी में योग्य और अनुभवी ट्रेनर्स के साथ समर कैम्प्स की फैसेलिटी है।
  • यहां स्किल्स, मेंटल स्ट्रेंथ और फिटनेस पर ट्रेनी को सर्वोत्तम प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए समर कैंप आयोजित किए जाते हैं।
  • JCA कॉम्पिटिटिव क्रिकेट में ट्रेनी की क्षमता का मूल्यांकन करने के लिए कई डिस्ट्रिक्ट लेवल टूर्नामेंट भी आयोजित करता है।

नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट, देहरादून 

भारत में क्रिकेट अकादमियों की सूची में अगला नाम नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट अकादमी का है जो अभिमन्यु क्रिकेट अकादमी और एशियन स्कूल का एक संयुक्त उद्यम है और इसे देश में युवा और उभरती प्रतिभाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक माना जाता है। यहां हाई स्पीड बॉलिंग मशीन, डे, नाईट मैचों के लिए फ्लडलाइट के साथ पवेलियन, ऑटोमेटिक रोलर, ग्रास कटर मशीन, स्टंप विजन और सिन्क ओ मीटर जैसी हाई टेक फैसेलिटी मौजूद है। नेशनल स्कूल ऑफ क्रिकेट द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रमुख फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • खराब मौसम के दौरान इनडोर प्रैक्टिस फैसेलिटी।
  • खराब मौसम के दौरान भी छात्रों के अभ्यास को नुकसान न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए अकादमी में 3 पिचों के साथ एक फ्लडलाइट इनडोर हॉल है।
  • अकादमी में खिलाड़ियों की फिटनेस के लिए एक विश्व स्तरीय जिम्नेजियम के अलावा छात्रों की रिफ्लेक्स को सुधारने के लिए एक टेबल टेनिस हॉल भी है।

वीबी क्रिकेट अकादमी, चेन्नई 

वीबी क्रिकेट अकादमी स्थापना वर्ष 1997 में पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज वीबी चंद्रशेखर द्वारा की गई थी। अकादमी चेन्नई में स्थित है और 6 से 19 तक के विभिन्न आयु समूहों के लिए विभिन्न उन्नत और बुनियादी पाठ्यक्रम प्रदान करती है। अकादमी के कोचिंग प्रोग्राम  क्षेत्ररक्षण, बल्लेबाजी और गेंदबाजी सहित खेल के सभी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता हैं। अकादमी का बल्लेबाजी के संबंध में  मौलिक और उन्नत बल्लेबाजी तकनीक और कौशल विकसित करने पर केंद्रित है। यहां फील्डिंग प्रोग्राम में फील्डिंग स्किल्स में सुधार के लिए गारंटीकृत नवीन फील्डिंग ड्रिल्स और अन्य एडवांस्ड प्रोग्राम शामिल हैं। वीबी क्रिकेट अकादमी द्वारा प्रदान की जाने वाली फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • अकादमी समर ट्रेनिंग कैम्प्स का आयोजन करती है और आधुनिक कोचिंग विधियों का पालन करती है।
  • यहां बॉलिंग मशीनों के साथ वीडियो एनालिसिस सेशन और प्रैक्टिस शामिल है।
  • कोचिंग मेथड्स में व्यक्तिगत ध्यान, वीडियो सेशन एनालिसिस, फिजिकल ट्रेनिंग प्रोग्राम, बीच ट्रेनिंग प्रैक्टिसिंग, बॉलिंग मशीन के साथ प्रैक्टिस और टर्फ विकेट पर नियमित मैच प्रैक्टिस शामिल है।

वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी, मुंबई 

भारत में शीर्ष क्रिकेट अकादमियों की सूची में अगला स्थान वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी (VCA) का है, जिसे वर्ष 1994 में स्थापित किया गया था। यह वैश्विक पहुंच के साथ भारत में सबसे प्रमुख क्रिकेट अकादमियों में से एक माना जाता है। 2014 में भारतीय क्रिकेट क्लब (CCI) में पूर्व भारतीय क्रिकेटर और क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेटर दिलीप वेंगसरकर द्वारा अकादमी का शुभारंभ किया गया था। इसका एक उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड है। वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी द्वारा प्रदान की जाने वाली फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • हर साल VCA 11 से 19 वर्ष की आयु के 150 से अधिक युवा लड़कों को प्रशिक्षित किया जाता है, जिनमें से कुछ अकादमी द्वारा आयोजित घरेलू टूर्नामेंट में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हैं।
    • यहां फिजिकल ट्रेनिंग, टर्फ विकेट, क्रिकेट कोचिंग के सभी पहलुओं को शामिल करते हुए संपूर्ण पेशेवर क्रिकेट कोचिंग प्रदान की जाती है।

एल.बी. शास्त्री क्रिकेट अकादमी, दिल्ली 

एल.बी.शास्त्री क्रिकेट अकादमी भी भारत में सबसे प्रमुख क्रिकेट अकादमियों में से एक मानी जाती है, जिसकी स्थापना वर्ष 1996 में दिल्ली में हुई थी। इस अकादमी की स्थापना ‘संजय भारद्वाज’ ने की थी जिन्होंने द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे कई प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते हैं। अकादमी को गौतम गंभीर और अमित मिश्रा जैसे प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को तैयार करने के लिए जाना जाता है। यह क्रिकेट अकादमी अपने आधुनिक बुनियादी ढांचे की मदद से क्रिकेटरों को कल के सितारों में बदलने का लक्ष्य रखती है। एल.बी. शास्त्री क्रिकेट द्वारा प्रदान की जाने वाली फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • समर कैम्प्स में विशेष बल्लेबाजी और बॉलिंग ट्रेनिंग के लिए आयोजित किए जाते हैं।
  • अकादमी जूनियर सेशन प्रदान करती है जो पूरी तरह से स्कूल स्तर के ट्रेनी के लिए कंडक्ट किया जाता हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय दौरे इस अकादमी के कौशल विकास का प्रमुख हिस्सा हैं जहाँ ट्रेनी को पिचों और क्रिकेट के माहौल की विभिन्न स्थितियों का पता लगाने का अवसर मिलता है।
  • यह महिला क्रिकेटरों के लिए बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। इसका एक उल्लेखनीय उदाहरण रीमा मल्होत्रा हैं।

सोनेट क्रिकेट क्लब, दिल्ली

भारत में शीर्ष क्रिकेट अकादमियों की सूची में सोननेट क्रिकेट क्लब भी शामिल है जो दिल्ली में स्थित है। सॉनेट क्रिकेट क्लब दिल्ली की सबसे पुरानी और बेहतरीन क्रिकेट अकादमियों में से एक है। क्लब का गठन 1969 में श्री तारक सिन्हा द्वारा किया गया था जो इस क्लब के संस्थापक और कोच हैं। इस क्रिकेट अकादमी ने भारत में कुछ बेहतरीन क्रिकेटर दिए हैं जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं। कुछ प्रसिद्ध नाम वीरेंद्र सहवाग, ऋषभ पंत, आशीष नेहरा, शिखर धवन और मनोज प्रभाकर हैं। सोनेट क्रिकेट क्लब द्वारा प्रदान की जाने वाली फैसेलिटी इस प्रकार हैं:-

  • प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का विस्तृत तकनीकी एनालसिस प्रदान करना।
  • प्रदर्शन न करने वाले प्रतिभावान खिलाडिय़ों को विशेष परामर्श और सलाह देना।
  • खिलाड़ियों के साथ इंटरएक्टिव टेक्निकल सेशन कंडक्ट करना।
  • विभिन्न टूर्नामेंटों और मैचों में खेलने का अनुभव प्रदान करना।
  • छोटे समूह के कोच एक व्यवस्थित तरीके से हेड कोच के मार्गदर्शन में काम करते हैं। 

क्रिकेट अकादमी में एडमिशन कैसे लें?

युवा क्रिकेटर्स और उनके अभिभावकों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त क्रिकेट अकादमी में ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए इंटरनेट पर अपने क्षेत्र या शहर की संबंधित यूनिवर्सिटी को सर्च करना होगा। इसके साथ ही क्रिकेट अकादमी में एडमिशन लेने से पहले आप वहां के कोच व अन्य फैसेलिटी के बारे में पूरी जानकारी जरूर लें। पता करें कि जहाँ आप प्रवेश ले रहें हैं वहां कौन मुख्य कोच हैं एवं उन्होंने किन किन खिलाडियों को ट्रेनिंग दी हैं और वे खिलाड़ी किस लेवल तक पहुँच पाए हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें जहाँ आप प्रवेश ले रहें हैं उस अकादमी का क्रिकेट क्लब जो कि DDCA (Delhi & District Cricket Association) से जुड़ा है या नहीं।

FAQs

भारत में नंबर वन क्रिकेट अकादमी कौन सी है?

कर्नाटक क्रिकेट संस्थान या KIOC भारत में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमियों में से एक है। बैंगलोर में स्थित, यह पूरे वर्ष प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसके अलावा, यह अकादमी बॉलिंग, कोचिंग, बैटिंग कोचिंग, वन ऑन वन कोचिंग के साथ-साथ वर्चुअल ट्रेनिंग भी प्रदान करती है।

क्रिकेट अकादमी के लिए कौन सा राज्य सबसे अच्छा है?

दिल्ली एनसीआर के क्षेत्र में भारत की कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट अकादमी है, जो भारत में खिलाड़ियों की प्रतिभाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। अकादमी खिलाड़ियों की सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत, समर्पण और सही प्रशिक्षण पेशेवर कोच के मार्गदर्शन में प्रदान की जाती है।

क्रिकेट एकेडमी ज्वाइन करने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

इंटरनेशनल स्तर पर पुरुष, महिला, अंडर-19 किसी भी तरह की क्रिकेट खेलने के लिए खिलाड़ी की उम्र 15 साल होना अनिवार्य है। इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस बात की जानकारी दी है। ICC बोर्ड ने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह नियम बनाया है।

उम्मीद है आपको बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया पर आधारित जानिए बेस्ट क्रिकेट एकेडमी इन इंडिया कौनसी है? का यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यह ब्लॉग अपने दोस्तों और परिवार के साथ जरूर शेयर करें। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*