राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए शिक्षा मंत्रालय ने शुरू की नामांकन प्रक्रिया, जानें क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

1 minute read
National Teacher Award 2024

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 के लिए शिक्षा मंत्रालय ने पात्र उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह पुरस्कार देश भर के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, उच्च शिक्षण संस्थानों/पॉलिटेक्निक के सभी फैकल्टी मेंबर्स के लिए खुला है।

पुरस्कार के लिए पात्र बनने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ मानदंडों का पालन करना होगा, जिसकी पूरी जानकारी और नामांकन जमा करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://www.awards.gov.in/ पर जाना होगा। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 22 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

पुरस्कार प्राप्त करने के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया यहाँ दिए गए हैं : 

  • मानदंडों को पूरा करने के लिए आवेदक को फैकल्टी मेंबर्स होना चाहिए। 
  • उनके पास अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्तर पर कम से कम पांच साल का टीचिंग एक्सपीरियंस होना चाहिए।
  • पुरस्कारों के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार की आयु 55 वर्ष से कम होनी चाहिए। 
  • शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार वाईस चांसलर, डायरेक्टर और प्रिंसिपल पुरस्कार के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (22 May) : स्कूल असेंबली के लिए 22 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

पुरस्कारों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तिथि 20 जून, 2024 है। चयनित पुरस्कार विजेताओं को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और एक उल्लेखनीय शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में 5 सितंबर (शिक्षक दिवस) पर सम्मानित किया जाएगा। इस पुरस्कार का उद्देश्य देश के बेहतरीन फैकल्टी मेंबर्स के विशिष्ट योगदान को पहचानना और उन्हें सम्मानित करना है।

विजेता को मिलेगा 50 हजार रुपये का नगद इनाम

अवार्ड को उच्च शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षक (25 पुरस्कार) और पॉलिटेक्निक संस्थानों के शिक्षक (10 पुरस्कार) की दो कैटेगरी में बांटा गया है। प्रत्येक विनर को एक मैडल, सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा। 

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के उद्देश्य

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024 का उद्देश्य हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में बेहतर फैकल्टी को एजुकेशन, शिक्षाशास्त्र, कम्यूनिटी इंगेजमेंट, इंस्टीट्यूशनल सर्विस, रिसर्च और इनोवेशन में उनके योगदान के लिए को मान्यता देना है। यह अवॉर्ड हायर एजुकेशन में फैकल्टी की एक्सीलेंस का सम्मान करता है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*