PLAB एग्जाम क्या होता है?

1 minute read
173 views
10 shares
PLAB एग्जाम

यूके के लिए PLAB (Professional and Linguistic Assessments Board) एग्जाम मेडिकल कोर्सेज का एंट्रेंस एग्जाम है। इंटरनेशनल मेडिकल बैचलर स्टूडेंट्स जो यूके में चिकित्सा फील्ड में जाना चाहते हैं उनके लिए PLAB एग्जाम बहुत ही आवश्यक एग्जाम में से एक माना जाता है इसलिए उन्हें इस एग्जाम के लिए एक अच्छी स्किल्स और नॉलेज की आवश्यकता होगी। PLAB एग्जाम में 2 एग्जाम होते हैं जिसे PLAB 1 व PLAB 2 कहा जाता है। PLAB 2 में इंटरनेशनल मेडिकल बैचलर स्टूडेंट्स के पास मेडिकल नॉलेज और उनकी कम्युनिकेशन स्किल्स का आकलन किया जाता है। यदि आप भी PLAB एग्जाम के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए इस ब्लॉग के माध्यम से हम PLAB एग्जाम के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

PLAB फुल फॉर्म  Professional and Linguistic Assessments Board
क्षेत्र  यूके 
फीस  -PLAB 1- GBP 239 ( ₹ 24,416 )
-PLAB 2- GBP 875 ( ₹ 89,426 )
परीक्षा परिणाम  -PLAB 1-4 सप्ताह बाद 
-PLAB 2- 2 सप्ताह बाद 
Source: General Medical Council

PLAB एग्जाम क्या है?

PLAB एग्जाम अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा ग्रेजुएट्स को यह प्रदर्शित करने मौका देता है कि उनके पास यूके में चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान है। अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा ग्रेजुएट्स को आमतौर पर यूके में कानूनी रूप से चिकित्सा का अभ्यास करने से पहले PLAB एग्जाम पास करने की आवश्यकता होती है। इसे यूनाइटेड किंगडम की जनरल मेडिकल काउंसिल द्वारा आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा ग्रेजुएट्स के ज्ञान की गहराई, चिकित्सा और संचार कौशल के स्तर का आंकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। PLAB एग्जाम यह निर्धारित करता है कि उम्मीदवारों से परीक्षा और उसके बाद क्या प्रदर्शित करने की उम्मीद की जाती है। यह परीक्षा 2 भागों में पूरी होती है।

महत्वपूर्ण तिथियां और समय सीमा

परीक्षा तिथि विदेश के लिए आखिरी तिथि यूके के लिए आखिरी तिथि
17 फ़रवरी 2022 6 जनवरी 2022 3 फ़रवरी 2022
26 मई 2022 14 अप्रैल 2022 12 मई 2022
11 अगस्त 2022 30 जून 2022 28 जुलाई 2022
3 नवंबर 2022 22 सितंबर 2022 20 अक्टूबर 2022

एग्जाम पैटर्न

PLAB एग्जाम में 2 भाग होते हैं:

  • PLAB 1 – यह एग्जाम MCQ प्रारूप में आयोजित की जाती है जिसमें 180 प्रश्न होते हैं जिन्हें 3 घंटे में हल करना होता है।
  • PLAB 2 – इस भाग में एक OSCE शामिल है जिसमें 18 डायग्नोस्टिक ​​​​शामिल हैं। प्रत्येक डायग्नोस्टिक 18 मिनट लंबा है और स्टूडेंट्स के पास 2 मिनट पढ़ने का समय है। फाउंडेशन प्रोग्राम में फाउंडेशन ईयर की शुरुआत में एक डॉक्टर की योग्यता के स्तर पर एग्जाम निर्धारित की जाती है।

परीक्षा सेंटर्स

PLAB 1 भारत के विभिन्न राज्यों में आयोजित किया जाता है, जैसे-

  • बैंगलोर
  • चेन्नई
  • हैदराबाद
  • कोलकाता
  • मुंबई
  • नई दिल्ली

देश

PLAB परीक्षण का भाग 1 इन देशों में आयोजित किया जा सकता है:

  • इंडिया
  • मिस्र (इजिप्ट)
  • बुल्गारिया
  • दुबई
  • नाइजीरिया
  • पाकिस्तान

PLAB एग्जाम का सिलेबस

PLAB 1 और PLAB 2 का सिलेबस आमतौर पर यूके के मेडिकल स्कूलों में उपयोग की जाने वाली चिकित्सा पुस्तकों पर आधारित होता है। छात्र GMC बुकलेट्स भी पढ़ सकते हैं। PLAB 1 और PLAB 2 के लिए अलग-अलग पुस्तिकाएँ होती हैं।

एग्जाम फीस

टेस्ट फीस (GBP) फीस (INR)
PLAB 1 239 24,416
PLAB 2 875 89,426

परिणाम/ रिजल्ट

  • PLAB 1 का रिजल्ट आमतौर पर परीक्षण में शामिल होने के 4 सप्ताह बाद घोषित किया जाता है।
  • PLAB 2 का रिजल्ट आमतौर पर परीक्षण के लिए उपस्थित होने के 2 सप्ताह बाद घोषित किया जाता है।

परिणाम की सटीक तारीखों की घोषणा उसी समय की जाएगी जब एग्जाम की तारीखें जारी की जाएंगी। उम्मीदवार डाक द्वारा भेजे जाने के अगले दिन आधिकारिक GMC वेबसाइट पर परिणाम देख सकते हैं। परिणाम केवल 3 साल की अवधि के लिए वैध है और उम्मीदवार के पास भाग 1 पास करने के तीन साल के भीतर भाग 2 होना चाहिए।

प्रयासों की संख्या

छात्रों के बीच एक प्रतियोगी एग्जाम होने के कारण, छात्रों को PLAB एग्जाम के प्रत्येक भाग के लिए निर्धारित संख्या में प्रयास करने होते हैं।

  • छात्रों को PLAB 1 में चार प्रयास करने की अनुमति है।
  • एक उम्मीदवार के पास PLAB 2 OSCE में चार प्रयास हो सकते हैं, बशर्ते कि भाग 1 एग्जाम में उनका पास वैधता अवधि के भीतर हो।

कृपया ध्यान दें: आपको भाग 1 में उत्तीर्ण होने की तिथि के 2 वर्षों के भीतर भाग 2 उत्तीर्ण करना होगा और आपको अधिकतम चार प्रयासों की आज्ञा है। अगर आप PLAB 1 पास करने के दो साल के भीतर PLAB 2 पास नहीं करते हैं या चौथे प्रयास में फेल हो जाते हैं, तो आपको PLAB 1 और PLAB 2 में दोबारा बैठना होगा।

योग्यताएं

परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले मेडिकल ग्रेजुएट्स के लिए योग्यताएं नीचे दी गई है:

  • मेडिकल स्कूलों की विश्व स्वास्थ्य संगठन निर्देशिका में सूचीबद्ध संस्थान द्वारा सीमित रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों की प्राथमिक योग्यता स्वीकार की जानी चाहिए।
  • उम्मीदवारों को IELTS परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा और सभी चार भाषा मॉड्यूल के लिए कुल मिलाकर न्यूनतम 7 अंक और न्यूनतम 7.0 प्राप्त होने चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को एक शिक्षण अस्पताल में न्यूनतम 12 महीने का पोस्टग्रेजुएशन अनुभव पूरा करना होगा।

आप Leverage Live की मदद से IELTS/ TOEFL/ GMAT/ GRE/ SAT/ ACT जैसे एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। लाइव डेमो के लिए अभी Leverage Live पर अपना फ्री डेमो बुक करें। 

आवेदन प्रक्रिया

PLAB एग्जाम के लिए GMA वेबसाइट से आवेदन किया जा सकता है। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए आप Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते हैं।

  • उम्मीदवार द्वारा परीक्षण के लिए आवेदन करने के बाद, आपको उनके पंजीकरण की पुष्टि करने के लिए GMC वेबसाइट से एक पुष्टिकरण मेल प्राप्त होगा।
  • ईमेल में उसका पंजीकरण, स्थान, स्थान और एग्जाम शुरू होने का समय भी शामिल होगा। PLAB 1 भारत के कई शहरों में साल में दो बार (15 मार्च और 15 नवंबर को) आयोजित किया जाता है। 
  • एग्जाम की समय सीमा आमतौर पर रजिस्ट्रेशन से 8 सप्ताह पहले होती है।
  • उम्मीदवारों को PLAB 1 के लिए जितनी बार चाहें उतनी बार उपस्थित होने की अनुमति है, लेकिन केवल PLAB 2 के लिए चार बार उपस्थित हो सकते हैं। 
  • PLAB 2 के चौथे प्रयास में विफल होने पर, उम्मीदवार को फिर से PLAB 1 के लिए उपस्थित होना होगा।

MBBS के बाद PLAB एग्जाम

आवेदक PLAB एग्जाम के साथ भारत में MBBS के बाद यूके में PG कर सकते हैं। यह GMC रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने के लिए एक पूर्वापेक्षा है जो यूके के मेडिकल सिस्टम में अनिवार्य है। यह GMC (सामान्य चिकित्सा परिषद) रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी पात्रता का परीक्षण करने के लिए एक सर्टिफिकेशन एग्जाम है। यह डिग्री नहीं देता है बल्कि केवल GMC के साथ आवेदकों को रजिस्टर्ड करता है।

FAQs

भारत में PLAB एग्जाम शुल्क क्या है?

PLAB 1 की कीमत 24,416 और PLAB 2 की कीमत 89,426 है।

PLAB एग्जाम के लिए क्या योग्यता है?

PLAB 1 एग्जाम देने के योग्य होने के लिए, आपको अंतिम एग्जाम उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है जो आपको वह डिग्री प्रदान करती है। आपको अपने परिणाम निकालने होंगे कि आपने अपनी PMQ डिग्री के लिए अंतिम एग्जाम उत्तीर्ण की है।

क्या PLAB, USMLE से आसान है?

उपरोक्त जानकारी की तुलना करने से कोई यह सोच सकता है कि USMLE एग्जाम आसान है क्योंकि उनके पास PLAB एग्जाम की तुलना में उच्च उत्तीर्ण दर है, तथ्य यह है कि चरण 1 और 2 सीके एग्जाम दोनों एक संख्यात्मक स्कोर प्रदान करते हैं जो आपकी ताकत में एक बड़ी भूमिका निभाता है।

हम आशा करते हैं कि अब आप जान गए होंगे कि PLAB एग्जाम क्या है और यह किस लिए ज़रूरी होता है। अगर आप भी यूके के लिए PLAB एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert