ऑनलाइन वर्सेस कैंपस डिग्री: कौनसा कोर्स है आपके लिए बेहतर

1 minute read
382 views
personality development tips in hindi

डिस्टेंस लर्निंग लगभग पिछले कई वर्षों से छात्रों के लिए उपलब्ध है। पार्ट-टाइम और डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम उन लोगों के लिए काफी मददगार है, जो कुछ समस्याओं या मजबूरी के चलते फुल-टाइम कोर्स नहीं कर पाते हैं। मगर जब बात ऑनलाइन डिग्री की हो तो कई सालों से ट्रेडिशनल लर्निंग पर जोर दिया गया। इस वजह से ऑनलाइन डिग्री को कम समझा जा रहा है। 2020 की महामारी ने दुनिया की सूरत बदली थी, जिससे स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई को ऑनलाइन रखवाया दिया था। महामारी के बाद से ऑनलाइन शिक्षा की और दुनिया ने कदम दिया था। अब अगर आपको Online vs Campus Degrees के बीच किसी एक को चुनना मुश्किल हो रहा है, तो हम इस अंतर को सुलझाने और आपके इंटरेस्ट के मुताबिक सही ऑप्शन चुनने में मदद करेंगे। Online vs Campus Degrees के बीच का अंतर जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें।

ऑनलाइन वर्सेज ऑफलाइन डिग्री

Online vs Campus Degrees में किसी एक को चुनना काफी मुश्किल है क्योंकि ये दोनों ही छात्रों की पसंदीदा हैं। इन दोनों के सीखने का तरीका, खर्च और बाकी क्वालिटी बिल्कुल अलग-अलग हैं। यहां ऑनलाइन और कैंपस डिग्री के बीच के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी दी गई है।

परीक्षा मोड फायदे नुकसान
ऑनलाइन डिग्री -किफायती
-समय में बदलाव किया जा सकता है
-एक्सेस आसानी से मिलता है
-आना-जाना नहीं पड़ता
-शॉर्ट-टर्म और स्किल-बेस्ड ऑप्शन उपलब्ध होते हैं
-आसान एडिमिशन प्रोसेस
-प्रैक्टिकल की कमी
-लिखकर पढ़ाई नहीं हो सकती
-सब्जेक्ट ऑप्शन की कमी होती है
-आमने-सामने चर्चा नहीं हो सकती

कैंपस डिग्री -सोशल स्किल्स बढ़ती हैं
-अलग-अलग फील्ड की समझ होती है
-प्रैक्टिकल करने को मिलते हैं
-किताबें कैंपस से मिलती हैं
-हर स्टूडेंट को सपोर्ट मिलता है
-महंगी होती हैं
-समय निर्धारित होता है
-जो लोग जॉब करते हैं या दूर रहते हैं, उनके लिए समय में कोई बदलाव नहीं लाया जा सकता
-एडमिशन प्रोसेस थोड़ा मुश्किल हो सकता है

अब आपको ऑनलाइन और कैंपस डिग्री के बीच का अंतर और विस्तार से बताते हैं:

लर्निंग

Online vs Campus Degrees, दोनों में पढ़ाई के साथ किसी तरह का समझौता नहीं होता। जब ऑनलाइन लर्निंग की बात आती है, तो अक्सर लोग यह मानते हैं कि आमने-सामने बात नहीं की जा सकती है और कैंपस लर्निंग के माहौल के कारण छात्र की पढ़ाई में बाधा आ सकती है। लेकिन ऑनलाइन डिग्री को वर्चुअल क्लास के साथ सोच-समझकर डिज़ाइन किया जाता है, जो या तो रिकॉर्डेड होती हैं या कभी-कभी लाइव होती हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल  स्टूडेंट्स के लिए कई रास्ते खोल सकता है, जैसे- वे कई ऑनलाइन बुक्स का फायदा उठा सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई का दूसरा फायदा यह है कि टीचर और स्टूडेंट आपस में ज्यादा बातचीत कर सकते हैं, वह भी बिना किसी समस्या के। इन सभी सुविधाओं के बावजूद, स्टूडेंट और टीचर्स को ज्यादा ध्यान देने और अनुशासन में रहने की जरूरत होती है। 

कैंपस लर्निंग की बात करें, तो सीखने का माहौल काफी ट्रेडिशनल होता है जिसमें टाइम और शेड्यूल निर्धारित होता है। ऑनलाइन डिग्री की तुलना में कैंपस में ज्यादा प्रैक्टिकल और एकेडमिक एक्सपोजर होता है जिससे स्टूडेंट्स को एक्सपीरिएंस मिलता है। कैंपस में आप टीचर्स से आमने-सामने बातचीत कर सकते हैं, स्टूडेंट्स के अलग-अलग ग्रुप में, एक जैसे आइडियाज वाले लोगों से, बातचीत कर सकते हैं और कैंपस की सोसाइटी में शामिल होकर कॉम्पिटिशन में भाग ले सकते हैं। ऑनलाइन लर्निंग में आपको केवल ऑनलाइन एक्टिविटी कराई जाती हैं, लेकिन कैंपस में सभी स्टूडेंट्स अलग-अलग एक्टिविटी में शामिल हो सकते हैं और काफी कुछ नया सीख सकते हैं। Online vs Campus Degrees में लर्निंग के अपने-अपने फायदे और थोड़े डीमेरिट भी हैं। तो ये आपकी चॉइस है आपके लिए क्या ज्यादा सूटेबल है। 

फ्लेक्सिबिलिटी

फ्लेक्सिबिलिटी की जरूरत की वजह से ऑनलाइन लर्निंग की शुरुआत हुई, खासतौर पर यह उन लोगों के लिए है, जो जॉब करते हैं, या किसी पर्सनल प्रॉब्लम या और वजहों से एक फिक्स शेड्यूल में डिग्री नहीं पूरी कर सकते। कैंपस लर्निंग स्टूडेंट्स को क्लास में फ्लेक्सिबिलिटी के बजाए, फुल-टाइम क्लास और अटेंडेंस पर  पर ज्यादा ध्यान देती है। इसी कारण से ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग एक अहम भूमिका निभाते हैं। Online vs Campus Degrees की बात हो तो यह सबसे बड़ा अंतर है, क्योंकि ऑनलाइन लर्निंग प्रोफेशनल्स को उनके समय और इंटरेस्ट के मुताबिक पढ़ाई जारी रखने का मौका देती है। 

फिलहाल महामारी का समय देखते हुए, कैंपस लर्निंग के माहौल में ज्यादा सुरक्षित रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है। इसलिए ऑनलाइन लर्निंग ने बेहतरीन तरीके से स्टूडेंट्स और टीचर्स की पढ़ाई में मदद की है। ऑनलाइन लर्निंग के कारण स्टूडेंट और टीचर ट्रैवलिंग और वायरस की चपेट में आने की चिंता किए बिना ही वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर जुड़े रह सकते हैं।

किफायती

Online vs Campus Degrees में एक जरूरी फैक्टर ये है कि किफायती होने की वजह से भी ऑनलाइन लर्निंग लोगों की पसंदीदा रही है। चाहे आप किसी विदेश की यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन डिग्री हासिल करने की सोच रहे हों या ऑनलाइन फुल-टाइम डिग्री कोर्स करना चाहते हों, इसके लिए आप कई अलग-अलग किफायती ऑप्शन ढूंढ सकते हैं। ऐसे में ऑनलाइन डिग्री की तुलना में कैंपस डिग्री थोड़ी महंगी होती है और इसमें ट्रैवलिंग का खर्च भी शामिल होता है। जब किफायत की बात आती है, तो महंगे होने के बावजूद कैंपस लर्निंग में स्टूडेंट्स को अवसर और सुविधाएं मिलती हैं।

रोजगार

Online vs Campus Degrees के बारे में एक विषय काफी जरूरी है जिस पर हमें सोचना चाहिए, वह यह है कि एंप्लॉयर्स लर्निंग के इन दोनों तरीकों को कैसे देखते हैं। क्या एंप्लॉयर्स  द्वारा ऑनलाइन डिग्री का सम्मान किया जाता है? जैसा कि समय के साथ ऑनलाइन लर्निंग भी अब पॉपुलर हो रही है। खासतौर पर महामारी के समय में, ऑनलाइन डिग्री लर्निंग का ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है क्योंकि वे शॉर्ट-टर्म, फ्लेक्सिबल और स्किल-बेस्ड हैं और इससे आप अपना रिज्यूम अच्छा बना सकते हैं। कैंपस डिग्री हमेशा एंप्लॉयर्स  द्वारा पसंद की जाती है। आजकल ऑनलाइन डिग्री भी स्वीकार की जाती है, क्योंकि आप बाकी जिम्मेदारियों के साथ कई स्किल्स सीखने और डिग्री हासिल कर सकते हैं।

दूसरी ओर, कैंपस डिग्री आपको अपने इंटरपर्सनल-स्किल्स पर काम करने, सोसाइटी में भाग लेने और अलग-अलग स्किल बढ़ाने की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। इसी कारण से प्रोफेशनल्स को चुनने के लिए हर एंप्लॉयर्स  का अपना-अपना क्राइटेरिया होता है।

FAQs

पढ़ाई कितने मोड में कर सकते हैं?

पढ़ाई ऑनलाइन और कैंपस डिग्री के माध्यम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन वर्सेस कैंपस डिग्री को कितने प्रकार से आंका जा सकता है?

ऑनलाइन वर्सेस कैंपस डिग्री को लर्निंग, फ्लेक्सिबिलिटी, किफायती और रोजगार के प्रकार से आंका जा सकता है।

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग ने आपकी Online vs Campus Degrees के बीच अंतर और समानता का पता लगाने में मदद की होगी। अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Course
Talk to an expert