जानिए क्या होता है स्टडी सर्टिफिकेट और इसके फॉर्मेट?

1 minute read
स्टडी सर्टिफिकेट

एकेडमिक सर्टिफिकेट्स किसी भी करियर रिलेटेड प्रोसेस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। चाहे आप जॉब के लिए आवेदन कर रहे हो या हायर एजुकेशन के लिए, सबसे पहले हमें एक एकेडमिक सर्टिफिकेट की आवश्यकता होती है। एक स्टडी सर्टिफिकेट आपके रिज्यूमे को मजबूत करता है। जब आप जॉब के लिए आवेदन कर रहे हों या हायर एजुकेशन के लिए यूनिवर्सिटी में अपने आवेदन को प्रोसेस कर रहे हों स्टडी सर्टिफिकेट आपके लिए सभी जगह आवश्यक है। इस ब्लॉग में स्टडी सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी दी गई है कि यह क्या होता है, इसका फॉर्मेट क्या है और यह कैसे और कहाँ काम आता है। 

This Blog Includes:
  1. स्टडी सर्टिफिकेट क्या होता है?
  2. कॉलेज और स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट
    1. जेनेरिक स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट 
    2. स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट
    3. कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट
  3. KEA के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट
  4. कन्नड़ में KCET रूरल स्टडी सर्टिफिकेट
  5. कन्नड़ में स्टडी सर्टिफिकेट के KCET प्रोफॉर्मा
  6. स्कॉलरशिप के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट
  7. स्टडी सर्टिफिकेट के एलिमेंट्स
  8. स्टडी सर्टिफिकेट की क्यों और कब आवश्यकता होती है?
  9. स्टडी सर्टिफिकेट और बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बीच में अंतर
  10. स्टडी सर्टिफिकेट के लिए किस तरह अप्लाई करें?
  11. स्टडी एब्रॉड के लिए एकेडमिक सर्टिफिकेट
  12. FAQs

स्टडी सर्टिफिकेट क्या होता है?

एक स्टडी सर्टिफिकेट पत्र एक डॉक्यूमेंट्स है जो यह सत्यापित करता है कि एक व्यक्ति ने एकेडमिक प्रोग्राम का एक पर्टिकुलर कोर्स पूरा कर लिया है। इस सर्टिफिकेट में आमतौर पर व्यक्ति का नाम, कोर्स या प्रोग्राम का नाम और ड्यूरेशन, पूरा होने की तिथि और प्राप्त ग्रेड या अंक जैसे विवरण शामिल होते हैं। एक स्टडी सर्टिफिकेट पत्र आमतौर पर एक एकेडमिक इंस्टिट्यूट, जैसे कि एक स्कूल या यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किया जाता है, और अक्सर विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि जॉब के आवेदन, आगे की एजुकेशन या ट्रेनिंग, या इमिग्रेशन एप्लीकेशन के लिए आवश्यक होता है। यह किसी स्पेशल कोर्स या प्रोग्राम के पूरा होने के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। 

कॉलेज और स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट

कॉलेज और स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट नीचे दिए गए हैं:

जेनेरिक स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट 

स्टडी सर्टिफिकेट

स्कूल स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट

स्टडी सर्टिफिकेट

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए स्टडी सर्टिफिकेट

स्टडी सर्टिफिकेट

KEA के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट

कर्नाटक एग्जामिनेशन अथॉरिटी ने अपने स्वयं के अनूठे मानदंडों की रिपोर्ट तैयार की है। जिन्हें चिकित्सा, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी, आदि जैसे कई क्षेत्रों में राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा में बैठने की अनुमति देते समय उम्मीदवारों को ध्यान में रखा जाना चाहिए। शर्तों के अनुसार, उम्मीदवारों को कर्नाटक में न्यूनतम 7 वर्ष की शिक्षा पूरी करनी चाहिए, यानी स्टेट-बेस्ड एंट्रेंस एक्जाम के लिए पात्र बनने के लिए कक्षा 1 से 12 वीं तक। अत: एकेडमिक इंस्टिट्यूट से स्टडी सर्टिफिकेट प्राप्त करते समय उसमें अध्ययन की अवधि की जांच अवश्य कर लें। अब हम KEA के अध्ययन प्रमाणपत्र पर एक नजर डालते हैं-

STUDY CERTIFICATE (For those who studied in Karnataka)
(To be used on the institution’s official letterhead)
Name of the Academic Institution 
Address of the Academic Institution
This is to certify that Mr/ Ms (—–), son /daughter of Mr/Mrs () with the enrollment number () has studied in this institution from (date) to (date), totalling (x years) of education. The mother tongue of the student, as per the registration records with our institution is ().
I declare that the above-furnished details are true to the best of my knowledge.
Date:
Place:
Signature and seal of the issuing authority

नोट: ऊपर दिया गया स्टडी सर्टिफिकेट प्रारूप केवल निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए है, वास्तविक संस्था प्रमाणपत्र भिन्न हो सकता है।

कन्नड़ में KCET रूरल स्टडी सर्टिफिकेट

KCET के लिए अलग-अलग स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट हैं जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए प्रदान किए गए हैं।  KCET के लिए कन्नड़ में ग्रामीण स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट यहां दिया गया है:

स्टडी सर्टिफिकेट

कन्नड़ में स्टडी सर्टिफिकेट के KCET प्रोफॉर्मा

यहाँ कन्नड़ में KCET के लिए निर्धारित स्टडी सर्टिफिकेट दिया गया है:

स्टडी सर्टिफिकेट

स्कॉलरशिप के लिए स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट

यदि आप स्कूल या यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट के रूप में किसी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको एक स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है।  यहाँ स्कॉलरशिप के लिए एक भरने योग्य स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट है:

स्टडी सर्टिफिकेट

स्टडी सर्टिफिकेट के एलिमेंट्स

स्टडी सर्टिफिकेट फॉर्मेट में निम्न एलिमेंट्स होते हैं:

  • उम्मीदवार का नाम
  • पिता का नाम
  • उम्मीदवार का पता
  • एनरोलमेंट की डेट
  • क्वालीफाइंग डेट
  • संस्था के प्रधान के द्वारा अटेस्टेशन

स्टडी सर्टिफिकेट की क्यों और कब आवश्यकता होती है?

स्टडी सर्टिफिकेट की निम्न कारणों से आवश्यकता होती है:

  • एंप्लॉयमेंट: कुछ एंप्लॉयर को यह सत्यापित करने के लिए एक स्टडी सर्टिफिकेट की आवश्यकता हो सकती है कि किसी व्यक्ति ने जिस जॉब के लिए आवेदन किया है, उससे संबंधित एक स्पेसिफिक कोर्स या प्रोग्राम पूरा कर लिया है।
  • आगे की एजुकेशन या ट्रेनिंग: यदि कोई व्यक्ति किसी पर्टिकुलर फील्ड क्षेत्र में आगे की एजुकेशन या ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहता है, तो उसे अपनी पिछली योग्यता और रिसर्च के सर्टिफिकेट के रूप में एक स्टडी सर्टिफिकेट प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमिग्रेशन: कुछ देशों को किसी व्यक्ति की एकेडमिक बैकग्राउंड और योग्यताओं को सत्यापित करने के लिए, इमिग्रेशन प्रक्रिया के भाग के रूप में स्टडी सर्टिफिकेट्स की आवश्यकता होती है।
  • व्यक्तिगत रिकॉर्ड: एक इमिग्रेशन किसी व्यक्ति की शैक्षिक उपलब्धियों के आधिकारिक रिकॉर्ड के रूप में काम कर सकता है, जो पर्सनल या प्रोफेशनल कारणों से महत्वपूर्ण हो सकता है।

स्टडी सर्टिफिकेट और बोनाफाइड सर्टिफिकेट के बीच में अंतर

भले ही स्टडी सर्टिफिकेट और बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक जैसे दिखते हों, लेकिन जब उनके उद्देश्य की बात आती है तो वे काफी अलग होते हैं। स्टडी सर्टिफिकेट में सर्विंग स्टूडेंट की योग्यता डिस्क्रिप्शन शामिल है कि कैंडिडेट्स ने अपने रिलेटेड इंस्टिट्यूट्स से परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है।  दूसरी ओर, एक बोनाफाइड सर्टिफिकेट, दी गई अवधि के साथ-साथ एक स्पेसिफिक इंस्टीट्यूशन के लिए स्टूडेंट्स की संबद्धता पर केंद्रित होता है।

स्टडी सर्टिफिकेट के लिए किस तरह अप्लाई करें?

एक स्टडी सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करने के लिए, स्टूडेंट्स को स्कूल या रिलेटेड इंस्टीट्यूशन बोर्ड में एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।  साथ ही, आपको मिनिमम फीस जमा करने के साथ एक आईडी कार्ड की एक कॉपी जमा करनी होगी।  इसके अलावा, प्रक्रिया आम तौर पर इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है और आपको इंस्टिट्यूट के प्रमुख को एक पत्र लिखने की भी आवश्यकता हो सकती है। जिसमें उन्हें आपकी हाल की मार्कशीट और एकेडमिक रिकॉर्ड की प्रतियां संलग्न करने के साथ एक स्टडी सर्टिफिकेट प्रदान करने के लिए कहा जाता है।  कभी-कभी, एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बजाय, आपको स्व-लिखित आवेदन जमा करना पड़ सकता है।  नीचे उसी के लिए टेम्प्लेट दिया गया है:

To,
The Principal/Dean,
School/College Name & Address,
Subject: Requesting to issue study certificate from school/college
Respected Sir/Madam,
I, ______ (name of the student), a student of ______ (class/course and year, for e.g. final year BSc Hons.). As _____________ (mention the reason why you require study certificate, for instance, since my father is getting transferred to Delhi, I need to join a higher secondary school there for which I need to submit a study certificate or if you are a college student, I require a study certificate issued by the institution to apply for a job). Hence, I humbly request you to provide me with a study certificate at the earliest if possible. 
Thanking you,
Yours Sincerely,
Name

स्टडी एब्रॉड के लिए एकेडमिक सर्टिफिकेट

यदि आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना रहे हैं, तो यूनिवर्सिटी में एप्लीकेशन प्रोसेस के दौरान स्टडी सर्टिफिकेट और आइडेंटिटी, एड्रेस, आयु और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के डॉक्यूमेंट्स प्रूफ के बारे में सर्टिफिकेट जमा करने की आवश्यकता है।  वैसे तो आपको विदेश में प्रवेश के लिए अध्ययन प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसे रखना हमेशा फायदेमंद होता है।

FAQs

एक स्टडी सर्टिफिकेट क्या है?

एक स्टडी सर्टिफिकेट पत्र एक क्वाडेमिक इंस्टीट्यूट द्वारा जारी किया गया एक डॉक्यूमेंट है जो स्टडी के किसी स्पेफिसिक कोर्स में स्टूडेंट के एनरोलमेंट की पुष्टि करता है।  इसमें छात्र का नाम, अध्ययन का कोर्स, कोर्स की अवधि और नामांकन तिथि जैसे विवरण शामिल हैं।

स्टडी सर्टिफिकेट की आवश्यकता किसे है?

छात्रों को विभिन्न उद्देश्यों के लिए अध्ययन प्रमाण पत्र की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना, स्टडी लोन प्राप्त करना, या कुछ जॉब के लिए अपनी योग्यता साबित करना।  उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता को सत्यापित करने के लिए एंप्लॉयर अपनी भर्ती प्रक्रिया के भाग के रूप में एक स्टडी सर्टिफिकेट का भी अनुरोध कर सकते हैं।

मैं एक स्टडी सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

एक स्टडी सर्टिफिकेट पत्र प्राप्त करने के लिए, आपको अपने एकेडमिक इंस्टिट्यूट से संपर्क करना होगा और एक अनुरोध करना होगा।  यदि आप पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो इंस्टीट्यूट आपके एनरोलमेंट विवरण को सत्यापित करेगा और प्रमाण पत्र जारी करेगा।  संस्था की नीति के आधार परसर्टिफिकेट हार्ड कॉपी या इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में जारी किया जा सकता है।

क्या स्टडी सर्टिफिकेट के लिए कोई वैधता अवधि है?

स्टडी सर्टिफिकेट की वैधता अवधि उस उद्देश्य के आधार पर भिन्न होती है जिसके लिए इसकी आवश्यकता होती है।  कुछ मामलों में, प्रमाणपत्र कुछ महीनों के लिए वैध हो सकता है, जबकि अन्य मामलों में, यह कई वर्षों तक वैध हो सकता है।  प्रमाणपत्र जारी करने वाली संस्था के साथ वैधता अवधि की जांच करना और किसी भी उद्देश्य के लिए इसे जमा करने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह चालू है।

उम्मीद है आपको स्टडी सर्टिफिकेट के संदर्भ में हमारा यह ब्लॉग पसंद आया होगा। यदि आप भी किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu  के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक करें। वे एक उचित मार्गदर्शन के साथ आवेदन प्रक्रिया में भी आपकी मदद करेंगे।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*