स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा का तनाव पर निबंध

1 minute read
परीक्षा का तनाव पर निबंध

एक स्टूडेंट की जिंदगी में एग्जाम सबसे अहम चरण होता है। जिसमें स्टूडेंट्स को अच्छे मार्क्स और शानदार करियर के लिए एग्जाम के समय जीवन में बहुत बार तनाव का सामना करना पड़ता हैं। कुछ स्टूडेंट्स तो ऐसे भी होते है चाहे वह कितनी ही तैयारी क्यों न कर ले, फिर भी एग्जाम में कम मार्क्स और असफल होने का डर उन्हें तनाव की स्थिति में डाल देता हैं। 

इसके अलावा अभिभावकों और सामाजिक दबाव भी स्टूडेंट्स को एग्जाम के समय तनाव की ओर ले जाता हैं। वहीं बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो एग्जाम के समय सही से पढ़ाई न करने के कारण तनाव में आ जाते हैं। जिसके कारण स्टूडेंट्स बहुत सी गंभीर स्थिति का सामना करते हैं। इस ब्लॉग में हम परीक्षा का तनाव पर निबंध के बारे में विस्तार से जानेंगे।

परीक्षा के समय तनाव और डर

एग्जाम के दिन नजदीक आते ही बहुत से स्टूडेंट्स में तनाव और डर की स्थिति रहती है। जिसके बहुत से कारण हो सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम एक ऐसी बड़ी चुनौती की तरह हो गया है। जिसका आंकलन हार या जीत से किया जाता हैं और हार का यही डर स्टूडेंट्स के लिए तनाव और भय का सबसे बड़ा कारण बनता हैं। जिसके कारण स्टूडेंट्स को सर दर्द, भूख लगना, चिड़चिड़ापन, नींद न आना, अकेलापन और कमजोरी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं 

वहीं, लंबे समय तक ऐसी परिस्थिति में रहने से भाविष्य में बहुत प्रतिकूल परिणाम भी देखने को मिलते हैं। एग्जाम के समय ऐसी गंभीर स्थिति से बचने के लिए स्टूडेंट्स को अपना सही टाइम टेबल जिसमें उन्हें एक्सरसाइज, पर्याप्त नींद, एग्जाम की तैयारी और एग्जाम रिवीजन का कंप्लीट प्लान बनाना चाहिए और अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताना चाहिए।

परीक्षा के तनाव पर निबंध 100 शब्द

परीक्षा के तनाव पर निबंध परीक्षा के वक्त थोड़ा बहुत तनाव होना सामान्य होता है। परन्तु परीक्षा का तनाव को अपने मस्तिष्क पर हावी कर लेना एक गंभीर समस्या है। जिसका मुख्य कारण असफलता का डर होता है जिसके कारण न हमें पर्याप्त नींद आती है और न ही कही ध्यान लगता है। 
इससे हमारी परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है अधिक तनाव के कारण हमें निश्चित निराशा होती है। इसलिए, हमें इससे बचना चाहिए। इसके लिए हमें अपनी तैयारी में सफलता के लिए काम करना चाहिए और समय से पहले तैयार होना चाहिए। हमेशा सकारात्मक रहना और स्वस्थ भोजन करना चाहिए।

परीक्षा के तनाव पर निबंध 250 शब्द

परीक्षा के तनाव पर निबंधपरीक्षा में तनाव एक ऐसी स्थिति है जिससे ज्यादातर छात्र अपने जीवन के किसी न किसी समय परिचित होते ही हैं। यह एक ऐसा समय होता है जब आप अपने शरीर में तनाव महसूस करते है जो आपकी सोच को प्रभावित करता है। इस स्थिति में आपके मन में विभिन्न विचार उठने लगते हैं जैसे कि आप असफल हो जाएंगे, मार्क्स अच्छे न आने का डर, अभिभावकों और अपने शिक्षकों को निराश कर देने का डर।
यदि आप इस स्थिति में होते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने शरीर को धीरे-धीरे शांत करना होगा। इसके लिए आप गहरी साँस लें और उसे धीरे-धीरे छोड़ें। अपने दिमाग को भी शांत करें और उसे आपके परीक्षा के साथ संबंधित सकारात्मक विचारों में लगा दें।
आपको परीक्षा की ठीक से प्लानिंग करनी होगी साथ ही रिजीवन के लिए भी उचित समय निकलना होगा। इसके साथ अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखिए और पर्याप्त नींद लें। आप अपने जीवन के लक्ष्यों के बारे में शांति से सोचे और उनको प्राप्त करने के लिए रास्ता बनाएं। 

परीक्षा का तनाव क्यों होता है?

आज के व्यस्त लाइफस्टाइल में प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिंदगी में बहुत सी समस्याओं का सामना करता हैं। वहीं एक स्टूडेंट की जिंदगी में भी एग्जाम सबसे महत्वपूर्ण चरण होता है, जिसमें वह कई बार एग्जाम में अच्छे मार्क्स और बेहतर करियर के दबाव के कारण तनाव की स्थिति में आ जाता हैं। जैसे ही परीक्षाओं का समय नजदीक आता है तो स्टूडेंट्स के मन में बहुत से विचार आने लगते है जैसे पेपर कैसा आएगा?, मेरी तैयारी अभी पूरी नहीं है?, मैंने जिन क्वेशन की तैयारी की हैं वो आएंगे के नहीं?, मेरी एग्जाम परसेंटेज कम न हो और मैं कही एग्जाम में फेल न हो जाऊ आदि। 

जिसके कारण डर, चिंता, अकेलापन, उदासी, चिचिड़ापन और नींद न आने जैसी गंभीर समस्या का सामना स्टूडेंट्स को करना पड़ता हैं। वर्तमान समय में बहुत से स्टूडेंट्स तनाव जैसी गंभीर समस्या का लगातार सामना कर रहें हैं जो न केवल उनके भविष्य के लिए ख़राब है बल्कि समाज और देश की उन्नति के लिए भी एक कठिन चुनौती हैं जिसको दूर करना बहुत जरूरी है। 

स्टूडेंट्स में तनाव के कारण

यहां एग्जाम के समय स्टूडेंट्स में तनाव की समस्या आने के कुछ प्रमुख कारणों के बारे में नीचे दिए गए बिंदुओ में बताया जा रहा हैं:-

  • एग्जाम में फेल होने का डर स्टूडेंट्स के लिए तनाव का मुख्य कारण होता हैं। 
  • एग्जाम की तैयारी सही ढंग से न होने के कारण भी स्टूडेंट्स तनाव की स्थिति में आ जाते हैं। 
  • कभी-कभी अभिभावक द्वारा बनाया गया दबाव भी स्टूडेंट्स के लिए तनाव का कारण बनता हैं। 
  • अच्छे मार्क्स और बेहतर करियर का लगातार दबाव भी तनाव का कारण बनता हैं। 
  • कई बार स्टूडेंट्स को यह लगता है कि जिन प्रश्नों की तैयारी उन्होंने की हैं वो एग्जाम में आएगा या नहीं। ये कारण भी स्टूडेंट्स को तनाव जैसी गंभीर स्थिति में ले जाते हैं। 

परीक्षा तनाव को कम करने के लिए कुछ उपाय

यहां स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम में तनाव कम करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपायों के बारे में बताया जा रहा हैं, जिसे आप नीचे दिए गए बिंदुओ में देख सकते हैं:-

  1. एग्जाम की तैयारी के लिए टाइम टेबल बनाएं स्टूडेंट्स को एग्जाम के समय एक उचित टाइम टेबल बनाना चाहिए। जिससे एग्जाम से पहले ही वह पूरी तैयारी कर लें और उन्हें रिवीजन का पूरा समय मिले। 
  2. अपने कंप्लीट सिलेबस को जान लें – स्टूडेंट्स को अपने एग्जाम सिलेबस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही उन्हें अपडेटेड बुक्स से एग्जाम की तैयारी करनी चाहिए। 
  3. स्वास्थ्यवर्धक डाइट लें – स्टूडेंट्स को हमेशा हेल्दी डाइट लेनी चाहिए ताकि वह स्वस्थ रह सकें और एग्जाम की तैयारी सही से कर पाएं। 
  4. अच्छी नींद लें – स्टूडेंट्स को हमेशा अपनी नींद पूरी करनी चाहिए ताकि उन्हें किसी भी तरह की कोई हेल्थ इशू न हो। एग्जाम की बेहतर लिए अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक हैं। 
  5. एक्सरसाइज करें – स्टूडेंट्स को अपनी रोजाना की दिनचर्या में एक्सरसाइज को भी शामिल करना चाहिए ताकि वह तनाव जैसी गंभीर समस्या से बच सकें। 
  6. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं – एग्जाम के समय स्टूडेंट्स का अधिकतर समय तैयारी में ही चला जाता हैं। जिसके कारण कभी कभी वह तनाव की स्थिति में भी आ जाते हैं इसलिए इससे बचने के लिए स्टूडेंट्स को परिवार और दोस्तों के साथ भी समय बिताना चाहिए। 
  7. व्यवस्थित रहने का प्रयास करें – परीक्षा की तैयारी के समय शोर-शराबे से स्वयं को दूर रखें। आप अपने टाइम टेबल के अनुसार तैयारी करें और पढ़ाई का उचित माहौल बनाए। यह तरीका आपके लिए मददगार साबित होगा।

संबंधित ब्लॉग्स

दिवाली पर निबंध समय के सदुपयोग के बारे में निबंध
लोकतंत्र पर निबंधकरियर पर निबंध 
लाल बहादुर शास्त्री पर निबंधराष्ट्रीय युवा दिवस पर निबंध 
ऑनलाइन शिक्षा पर निबंधमोर पर निबंध
मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध मेरे परिवार पर निबंध 

FAQs

परीक्षा का तनाव क्या है?

परीक्षा का तनाव (Exam Stress) सभी छात्रों की एक आम समस्या होती है। अधिकांश छात्र ऐसे होते हैं जो अपनी परीक्षा के दिनों में तनाव का अनुभव करते हैं। एक छात्र ने चाहे जितनी भी तैयारी की हो, वे कम अंक प्राप्त करने या परीक्षा में असफल होने के डर से तनाव महसूस करता हैं।

परीक्षा से पहले तनाव को कैसे दूर करें?

परीक्षा से पहले तनाव को दूर करने के लिए आप स्वास्थ्यवर्धक खाना खाएं, नींद अच्छी लें, शारीरिक श्रम करें, नियमित दिनचर्या का पालन करें व परीक्षा की तैयारी करें। 

एग्जाम स्ट्रेस का क्या कारण है?

एग्जाम स्ट्रेस कुछ सबसे सामान्य कारणों में शामिल हैं, ‘अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव’, स्कूल या कैंपस की कड़ी प्रतिस्पर्धा, परिवार और प्रियजनों की उम्मीदें, अच्छी ग्रेड्स लाने का दबाव और फेल हो जाने का डर।

विद्यार्थियों में परीक्षा का तनाव क्यों होता है?

परीक्षा के समय विद्यार्थियों पर परीक्षा का बहुत अधिक तनाव व दबाव होता है, इस वजह से अधिकांश विद्यार्थी अनावश्यक दबाव में आ जाते हैं। जिससे वर्ष भर की पढ़ाई जो उन्होंने की होती है उसे भी वे तनाव में आने के कारण भूल जाते हैं और इस प्रकार कई बार उनकी वर्ष भर की मेहनत पर पानी फिर जाता है। 

आशा है कि आपको परीक्षा का तनाव पर निबंध का यह ब्लॉग ज्ञानवर्द्धक लगा होगा। अन्य निबंध से संबंधित ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*