Non Engineers (नॉन इंजीनियर) CAT परीक्षा कैसे पास करें?

Rating:
0
(0)
How Non-Engineers Can Crack CAT Exam

ऐसा माना जाता है कि CAT परीक्षा क्लियर करना इंजीनियर्स के लिए दूसरे उम्मीदवारों की तुलना में काफी आसान होता है। इस परीक्षा में सफलता पा कर वो टॉप बिजनेस स्कूल जैसे IIMs और ISBs आदि में दाखिला लेते हैं। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे छात्र जिनका इंजीनियरिंग बैकग्राउंड नहीं था, उन्होंने भी CAT परीक्षा में झंडे गाड़ दिए और इस बात को गलत साबित कर दिया। हर साल CAT उम्मीदवारों की कुल संख्या में लगभग 40% उम्मीदवार नॉन-इंजीनियर होते हैं। यह उम्मीदवार कड़ी मेहनत और भरपूर तैयारी के साथ इस परीक्षा में सफलता पाते हैं। इस ब्लॉग द्वारा हम आपके इस प्रश्न का उत्तर देंगे — Non Engineers (नॉन इंजीनियर) CAT परीक्षा कैसे पास करें?

Check it: Chartered Accountant कैसे बनें?

CAT परीक्षा क्या है?

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले, उसकी भरपूर जानकारी होना जरूरी है। CAT परीक्षा पैटर्न देखें और उसकी सभी महत्वपूर्ण विशेषताओं को जानें। साथ ही, CAT के पूरे सिलेबस और सेक्शन को नोट करें। ऐसा करते समय आपको कैट परीक्षा के तीनों सेक्शन की जानकारी मिलेगी। क्वानटेटिव एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीजनिंग, वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन CAT के सिलेबस में शामिल हैं। इस परीक्षा में 100 प्रश्न होते हैं, जिन्हें हल करने के लिए कुल 180 मिनट का समय दिया जाता है।

Check it: Colleges for Aerospace Engineering in India (भारत के बेस्ट एयरोस्पेस इंजीनियरिंग कॉलेज)

Non Engineers CAT परीक्षा कैसे पास करें?

सबसे पहले तो आप यह सोचना छोड़ दें कि CAT की परीक्षा नॉन-इंजीनियर उम्मीदवारों के लिए ज्यादा कठिन होती है। अगर आप CAT परीक्षा में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको स्पष्ट बुद्धि और अत्यधिक दृढ़ संकल्प के साथ इसकी तैयारी में जुट जाना चाहिए। इस तरह आप अपनी पढ़ाई पर अच्छी तरह ध्यान दे सकेंगे। यहां, CAT परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ टिप्स बताई जा रही हैं:

Check it: Hindi ASL Topics

Non Engineers CAT परीक्षा कैसे पास करें? : इसके लिए अपनी मूल जानकारी को मजबूत करें

सारे विषयों को शुरू से सीखने की कोशिश करें, इस प्रकार आप हर फार्मूला और शॉर्टकट का लॉजिक समझ सकेंगे। इन फार्मूला से आपको उच्च स्तर के प्रश्न हल करने में मदद मिलेगी। इस पड़ाव के लिए आप NCERT की किताबें पढ़ सकते हैं। जितना हो सके प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। अंग्रेजी भाषा को बेहतर बनाने के लिए रोजाना रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के 1-2 पैसेज पढ़ें और अपनी पढ़ाई की अनुसूची में रीडिंग का एक नियत समय बना लें।

Check it: पॉलिटेक्निक कोर्स

शॉर्टकट्स सीखें

चूंकि CAT परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए सही विकल्प चुनना बहुत मायने रखता है। यही कारण है कि उम्मीदवारों को सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी रखनी चाहिए। जब आप ट्रिक और शॉर्टकट के साथ प्रश्न हल करते हैं तो आपके उत्तर सही होने का संभावना बढ़ जाती है। क्रिटिकल रीजनिंग सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को खास ट्रिक्स की जानकारी होनी जरूरी है, जिससे वो प्रश्नों की गहराई में जाए बिना आसानी से कैलकुलेट करके सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। 

Check it: Computer Course in Hindi

अभ्यास सबसे महत्वपूर्ण है

बेहतरीन परसेंटाइल स्कोर पाने के लिए अभ्यास करना बहुत जरूरी है। जितना हो सके, DI और LR सेक्शन के हर प्रकार के प्रश्न को हल करने की प्रैक्टिस करें। जब आप रोजाना अभ्यास के साथ सभी महत्वपूर्ण विषयों को अच्छी तरह समझ लेंगे तो गैर-इंजीनियर उम्मीदवार CAT परीक्षा में सफलता कैसे पाएं? इस प्रश्न से जुड़ी आपकी सभी चिंता दूर हो जाएगी। अंग्रेजी भाषा के सेक्शन के लिए, उम्मीदवारों को रोजाना अखबार पढ़ना चाहिए। इससे उनकी शब्दावली बेहतर होगी और साथ ही रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन और व्याकरण के प्रश्नों की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

इन आसान टिप्स और ट्रिक्स ने Non Engineers CAT परीक्षा कैसे पास करें? इस सवाल को काफी हद तक हल कर दिया होगा। Leverage Edu पर हमारे एक्सपर्ट्स आपको देश विदेश के बेहतरीन बिजनेस स्कूल की जानकारी देते हैं। हम से जुड़ें और अपने शानदार करियर की शुरुआत करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

GK in Hindi
Read More

230+ GK in Hindi

कई प्रतियोगी परीक्षाओं में तथा विभिन्न कक्षाओं के विज्ञान के पाठ्यक्रम में General Knowledge Questions in Hindi पूछे…