नॉन इंजीनियर CAT परीक्षा कैसे पास करें?

1 minute read
634 views

ऐसा माना जाता है कि CAT परीक्षा क्लियर करना इंजीनियर्स के लिए दूसरे उम्मीदवारों की तुलना में काफी आसान होता है। इस परीक्षा में सफलता पा कर वो टॉप बिज़नेस स्कूल जैसे IIMs और ISBs आदि में दाखिला लेते हैं। पिछले कुछ वर्षों में ऐसे छात्र जिनका इंजीनियरिंग बैकग्राउंड नहीं था, उन्होंने भी CAT परीक्षा में काफी अच्छा परफॉर्म किया है और इस बात को गलत साबित करके दिखाया है। हर साल CAT उम्मीदवारों की कुल संख्या में लगभग 40% उम्मीदवार नॉन-इंजीनियर होते हैं। यह उम्मीदवार कड़ी मेहनत और भरपूर तैयारी के साथ इस परीक्षा में सफलता पाते हैं। इस ब्लॉग द्वारा हम आपके इस प्रश्न का उत्तर देंगे — Non Engineers CAT परीक्षा कैसे पास करें?

विवरण डिटेल्स
एग्ज़ाम का नाम CAT (कॉमन एडमिशन टेस्ट)
कंडक्टिंग बॉडी IIM (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट)
ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in
CAT एग्ज़ाम की आवृति हर वर्ष
CAT ऍप्लिकेशन प्रोसेस ऑनलाइन
ऍप्लिकेशन फीस 2200 INR (GN केटेगरी), 1100 INR (रिज़र्व केटेगरी)
एग्ज़ाम की अवधि 2 घंटे
प्रश्नों की संख्या 66
सेक्शंस – QA(क्वांटिटेटिव एबिलिटी)
-VARC (वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन)
-DILR(डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीज़निंग)
कोर्स ऑफर MBA/PGDM (विभिन्न स्ट्रीम्स में)

CAT परीक्षा क्या है?

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले, उसकी भरपूर जानकारी होना ज़रूरी है। CAT परीक्षा पैटर्न देखें और उसकी सभी महत्वपूर्ण विशेषताओं को जानें। साथ ही, CAT के पूरे सिलेबस और सेक्शन को नोट करें। ऐसा करते समय आपको कैट परीक्षा के तीनों सेक्शन की जानकारी मिलेगी। क्वानटेटिव एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन, लॉजिकल रीज़निंग, वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन CAT के सिलेबस में शामिल हैं। इस परीक्षा में 100 प्रश्न होते हैं, जिन्हें हल करने के लिए कुल 180 मिनट का समय दिया जाता है।

ये भी पढ़ें : भारत में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग कॉलेज 

CAT 2022 के लिए महत्वपूर्ण योग्यताएं

CAT ऍप्लिकेशन फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट को कुछ योग्यताओं की पूर्ती करना आवश्यक है जो परीक्षा संचालन अधिकारी द्वारा तय की गई है। जिनमें से कुछ निम्नलिखित है।

  • ग्रेजुएशन : किसी मान्यता प्राप्त युनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री होना आवश्यक है।
  • कम से कम अंक : कैंडिडेट के कम से कम 50 % मार्क्स होना अनिवार्य है और अगर आप किसी रिज़र्वड केटेगरी से है तो कम से कम 45 % मार्क्स होना अनिवार्य है।
  • उम्र : CAT एग्ज़ाम के लिए उम्र की कोई सीमा फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं।
  • फाइनल ईयर के विद्यार्थी : विद्यार्थी जो अपनी ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में है वे इस एग्ज़ाम के लिए फॉर्म भर सकते हैं। अगर कैंडिडेट के मार्क्स कम से कम 50 % नहीं हुए तो वे इस एग्ज़ाम को देने के लिए सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा अगर आप फाइनल एग्ज़ाम दे चुकें हैं और रिज़ल्ट आने का इंतज़ार कर रहें हैं तब भी आप एग्ज़ाम का फॉर्म भरने के लिए योग्य माने जाएंगे।
  • प्रोफेशनल डिग्री : कैंडिडेट्स जिन्होंने किसी प्रोफेशनल डिग्री से अपनी पढ़ाई उत्तीर्ण की है जैसे CA/CS/ICWA वो भी ये टेस्ट देने के लिए योग्य माने गए है।
  • अटेम्प्ट्स की संख्या : CAT एग्ज़ाम को देने की कोई लिमिट निर्धारित नहीं हैं।
ये भी पढ़ें : हिंदी ASL टॉपिक्स 

CAT 2022 में अप्लाई करने की प्रक्रिया

हर साल दो लाख से भी ज़्यादा कैंडिडेट्स CAT एग्ज़ाम के लिए रजिस्टर करते हैं। CAT एग्जाम MBA प्रोग्राम में एडमिशन का पहला कदम हैं। आइए ऍप्लिकेशन प्रोसेस को बेहतर तरीके से जानने का प्रयास करते हैं।

  • रेजिस्ट्रेशन प्रोसेस ऑनलाइन ही पूरा किया जाता है जिसमें ऍप्लिकेशन से जुड़ी सभी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट यानी iimcat.ac.in पर दी जाती है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएँ ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें।
  • बेसिक डिटेल्स भरें जैसे ईमेल , कैंडिडेट का नाम , कांटेक्ट नंबर, जगह , जन्म तिथि आदि। सबमिट पर क्लिक करदें।
  • आपके दिए गए नंबर पर एक otp आएगा जिसको डालकर और कैप्चा भरकर आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपका CAT का यूज़र ID और पासवर्ड जेनेरेट हो जाएगा और आपकी दी गयी ईमेल पर भी डिटेल्स आजाएंगी। भविष्य के लिए आपको इसकी आवश्यकता पड़ेगी तो आप इसे संभाल कर रखलें।
  • रेजिस्ट्रेशन के बाद आपको ऍप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा। इसके लिए आपको पहले से जेनेरेट किए गए यूज़र ID की आवश्यकता होगी। फॉर्म में आपकी पर्सनल जानकारी जैसे जन्म तिथि ,जेंडर ,माता पिता की जानकारी,निवास स्थान आदि भरना होगा। साथ ही साथ अकादमिक डिटेल्स जैसे दसवीं , बारवीं ,ग्रेजुएशन और पोस्टग्रैजुएशन जैसी शैक्षणिक जानकारी भी भरनी होंगी।
  • ऍप्लिकेशन फॉर्म में कैंडिडेट को IIM के किसी भी इंस्टिट्यूट को सेलेक्ट करना होगा। जिसमें प्रोग्राम और इंटरव्यू की जगह की प्रेफरेंस भी भरना आवश्यक माना गया है।
  • इसके बाद कैंडिडेट को अपने एग्ज़ाम के लिए उनकी सहूलियत अनुसार जगह बतानी होगी। मूलतः CAT एग्ज़ाम 6 राज्यों से दिया जा सकता है।
  • सभी चीज़ें भरने के बाद फाइल अपलोड का प्रोसेस आता है जिसमें कैंडिडेट के सभी दस्तावेज़ों का स्कैन कॉपी अपलोड किया जाता है। इन दस्तावेज़ों में कैंडिडेट की फोटो , सिग्नेचर ,केटेगरी सर्टिफिकेट (NC-OBC/SC/ST)
  • ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स के बाद बारी आती है रेजिस्ट्रेशन की फीस भरने की। आप ये प्रोसेस अपने डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड , नेट बैंकिंग , UPI और ऑनलाइन वॉलेट की मदद से पूरा कर सकते हैं।
केटेगरी CAT ऍप्लिकेशन फीस
जनरल / NC-OBC 2200 INR
SC/ST 1100 INR
PwD /DA 1100 INR

Non Engineers CAT परीक्षा कैसे पास करें?

सबसे पहले तो आप यह सोचना छोड़ दें कि CAT की परीक्षा नॉन-इंजीनियर उम्मीदवारों के लिए ज़्यादा कठिन होती है। अगर आप CAT परीक्षा में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको स्पष्ट बुद्धि और अत्यधिक दृढ़ संकल्प के साथ इसकी तैयारी में जुट जाना चाहिए। इस तरह आप अपनी पढ़ाई पर अच्छी तरह ध्यान दे सकेंगे। यहां, CAT परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ टिप्स बताई जा रही हैं:

  • अपनी मूल जानकारी को मज़बूत करें।
  • शार्ट कट्स सीखें।
  • अभ्यास सबसे महत्वपूर्ण है।

आइए इन स्टेप्स को विस्तार से जानते हैं।

इसके लिए अपनी मूल जानकारी को मज़बूत करें

सारे विषयों को शुरू से सीखने की कोशिश करें, इस प्रकार आप हर फार्मूला और शॉर्टकट का लॉजिक समझ सकेंगे। इन फार्मूला से आपको उच्च स्तर के प्रश्न हल करने में मदद मिलेगी। इस पड़ाव के लिए आप NCERT की किताबें पढ़ सकते हैं। जितना हो सके प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें। अंग्रेजी भाषा को बेहतर बनाने के लिए रोज़ाना रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के 1-2 पैसेज पढ़ें और अपनी पढ़ाई की अनुसूची में रीडिंग का एक नियमित समय बना लें।

ये भी पढ़ें : पॉलिटेक्निक कोर्स 

शॉर्टकट्स सीखें

चूंकि CAT परीक्षा पूरी तरह से ऑब्जेक्टिव होती है, इसलिए सही विकल्प चुनना बहुत मायने रखता है। यही कारण है कि उम्मीदवारों को सभी शॉर्टकट और ट्रिक्स की जानकारी रखनी चाहिए। जब आप ट्रिक और शॉर्टकट के साथ प्रश्न हल करते हैं तो आपके उत्तर सही होने का संभावना बढ़ जाती है। क्रिटिकल रीजनिंग सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को खास ट्रिक्स की जानकारी होनी जरूरी है, जिससे वो प्रश्नों की गहराई में जाए बिना आसानी से कैलकुलेट करके सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें : कंप्यूटर कोर्स इन हिंदी 

अभ्यास सबसे महत्वपूर्ण है

बेहतरीन स्कोर पाने के लिए अभ्यास करना बहुत जरूरी है। जितना हो सके, DI और LR सेक्शन के हर प्रकार के प्रश्न को हल करने की प्रैक्टिस करें। जब आप रोज़ाना अभ्यास के साथ सभी महत्वपूर्ण विषयों को अच्छी तरह समझ लेंगे तो गैर-इंजीनियर उम्मीदवार CAT परीक्षा में सफलता कैसे पाएं? इस प्रश्न से जुड़ी आपकी सभी चिंता दूर हो जाएगी। अंग्रेज़ी भाषा के सेक्शन के लिए, उम्मीदवारों को रोज़ाना अखबार पढ़ना चाहिए। इससे उनकी शब्दावली बेहतर होगी और साथ ही रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन और व्याकरण के प्रश्नों की प्रैक्टिस भी हो जाएगी।

CAT 2022 एग्ज़ाम डेट्स

इवेंट्स डेट्स
CAT 2022 ऑफिशियल नोटिफिकेशन जुलाई 2022
CAT 2022 ऍप्लिकेशन फॉर्म रीलीज़ डेट अगस्त 2022
अप्लाई करने की आखरी तारीख़ सितम्बर 2022
फॉर्म की फीस जमा करने की आखरी तारीख़ सितम्बर 2022
CAT 2022 एडमिट कार्ड आने की तारीख़ अक्टूबर 2022
CAT 2022 एग्ज़ाम की तारीख़ नवम्बर 2022
CAT 2022 रिज़ल्ट अनाउंस की डेट दिसंबर 2022

CAT 2022 एग्ज़ाम टिप्स

CAT 2022 के एग्ज़ाम सम्भवतः 27 नवम्बर को निर्धारित किए गए हैं। एग्ज़ाम में समय होने के चलते ये बहुत ज़रूरी हो जाता है की कुछ टिप्स और ट्रिक्स जान ली जाए जिससे आप कम समय में ज़्यादा सिलेबस भी कवर कर पाएं।

  • CAT 2022 की तैयारी शुरू करने के पहले चरण में कैंडिडेट को पिछले वर्षो के प्रशन उत्तर एनालाइज़ और सॉल्व करने चाहिए। विषय अनुसार एग्ज़ाम को जांचे और 2-3 महीनें में कम से कम 70% एग्ज़ाम पूरा करने का प्रयास करें।
  • शार्ट ट्रिक्स और फ़ॉर्मूलास सीखनें के लिए आप यूट्यूब की मदद भी ले सकतें हैं।
  • वोकैबुलरी और स्पीड बढ़ानें के लिए रोज़ अखबार और मैगज़ीन पढ़ें।
  • अर्थमेटिक, अलजेब्रा और ज्योमेट्री पर ख़ास फोकस बनाएं।
  • अरुण शर्मा CAT बुक्स का सहारा लें। ये आपको प्रैक्टिस में और पेपर को कम समय में सोल्वे करने की ट्रिक सीखा सकती है।
  • हर हफ्ते एक से दो मॉक टेस्ट लेने का प्रयास करें जिससे आपकी प्रैक्टिस में तब्दीली हो।
  • CAT एग्ज़ाम की तैयारी के कुछ महत्वपूर्ण आस्पेक्ट्स में कोचिंग इंस्टिट्यूट्स जैसे अनअकैडमी करियर लॉन्चर,IMS इंडिया आदि में एनरोल कर ऑनलाइन क्लॉस लेना और ज़्यादा से ज़्यादा सैंपल पेपर और मॉक टेस्ट सोल्व करना शामिल हैं।

CAT 2022 में तैयारी के लिए किताबें

लगभग 99 % टॉपर्स अरुण शर्मा CAT बुक्स को ही रैफर करतें हैं। नीचे टेबल में कुछ बेस्ट CAT बुक्स की लिस्ट दी गई है जो आपको आपकी CAT 2022 की तैयारी के लिए मदद क्र सकती है।

CAT बुक्स ऑथर
NCERT मैथमैटिक्स 8 वीं से 10 वीं NCERT
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड -MBA एंट्रेंस एग्ज़ाम अभिजीत गुहा
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड -MBA एंट्रेंस एग्ज़ाम R.S अग्रवाल
CAT क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड के लिए कैसे तैयारी करें अरुण शर्मा / टाटा मक्ग्रॉ हिल
पज़ल्स एंड नंबर बुक्स शकुंतला देवी
हायर अलजेब्रा हॉल एंड नाइट
फंडामेंटल ऑफ़ रीज़निंग A लॉजिक बुक रॉबर्ट एम् जॉनसन
आल अबाउट वर्ड्स रोसेंब्लम एंड नुरेन्बर्ग
CAT के लिए वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन अरुण शर्मा और मीनाक्षी उपाध्याय

FAQ

क्या कैट का एग्जाम हिंदी में होता है?

इससे पहले आईआईएम अहमदाबाद द्वारा 28 नवंबर को कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) के सभी स्लॉट के टेस्ट आयोजित किया गया। CAT परीक्षा 2021 तीन पालियों में कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की गई थी।

कैट का सिलेबस क्या है?

CAT परीक्षा में तीन सेक्शन होते हैं : क्वॉन्टिटेटिव एबिलिटी, वर्बल एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग। प्रत्येक सेक्शन का वेटेज : वर्बल एबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन – 34, क्वॉन्टिटेटिव एप्टिट्यूड- 34, डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग – 32। प्रत्येक सेक्शन के लिए 40 मिनट तय होंगे।

कैट एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

सॉल्व करें मॉक टेस्ट पेपर और सैंपल पेपर
CAT परीक्षा के लिए मार्केट में कई मॉक टेस्ट (CAT Mock Test) और सैंपल पेपर (CAT Sample Papers) उपलब्ध होते हैं. इन्हें हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए. इससे समझ में आ जाएगा कि आप परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं.

CAT का फुल फॉर्म क्या होता है?

CAT का फुल फॉर्म “Common Admission Test” है, जो हर साल आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए उम्मीदवार को कंप्यूटर से संबंधित अधिक ज्ञान होना चाहिए, क्योंकि इसमें कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं।

कैट की पढ़ाई क्या होती है?

वह कैट जो कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए है, आईआईएम द्वारा पूरी तरह से रोटेशन पॉलिसी के आधार पर अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा आयोजित करती है। कैट (कॉमन एडमिशन टेस्ट) IIM द्वारा आयोजित अखिल भारतीय प्रबंधन प्रवेश परीक्षा की प्रमुख परीक्षा है। जिससे यह देश की सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी परीक्षा बन गई है।

कैट का रिजल्ट कब निकलेगा?

इस वर्ष लगभग 1.92 लाख छात्रों ने यह परीक्षा दी है। सामान्य तौर पर CAT की परीक्षा का रिजल्ट जनवरी के प्रथम सप्ताह में आ जाता था, और इस बार भी इसका रिजल्ट जनवरी में ही आएगा। CAT 2021 का रिजल्ट जनवरी 2022 के पहले अथवा दूसरे सप्ताह में आने की संभावना है।

हम आशा करते है कि इस ब्लॉग से आपको ‘Non Engineers CAT परीक्षा कैसे पास करें?’ से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी । यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते है तो हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800572000 पर कांटेक्ट कर आज ही 30 मिनट्स का फ्री सेशन बुक कीजिय।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert