NIT वारंगल की अहम पहल, लॉन्च किया इंटीग्रेटेड टीचर्स एजुकेशनल प्रोग्राम

1 minute read
NIT Warangal ne launch kiya integrated teachers educational program

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वारंगल (NIT-W) ने अकादमिक ईयर 2023-2024 से शुरू होने वाले चार वर्षीय UG BScBEd ड्यूल डिग्री प्रोग्राम की शुरुआत की है।

फिजिक्स, केमिस्ट्री साइंस और मैथ्स सब्जेक्ट्स की होगी पेशकश

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP) 2020 के निर्देशों के अनुरूप और नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) की पहल के अनुरूप, NIT-W फिजिक्स, केमिस्ट्री साइंस और मैथ्स में प्रमुख विषयों के साथ BSc-BEd (सेकेंडरी लेवल) प्रोग्राम ऑफर पेशकश करेंगे।

चार NIT और दो IIT सहित भारत भर के 42 प्रसिद्ध संस्थानों में लागू, इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम (ITEP) का उद्देश्य शिक्षा क्षेत्र को फिर से धार देनी है।

Wikimedia Commons

ITEP के अनुसार होंगे BSc और BEd प्रोग्राम

NIT-W के निदेशक प्रोफेसर बिद्याधर सुबुद्धि ने कहा कि चार साल का ITEP उन सभी छात्रों के लिए उपलब्ध होगा जो माध्यमिक विद्यालय पूरा करने के बाद करियर पथ के रूप में पढ़ाना चुनते हैं। यह प्रोग्राम एक इंटीग्रेटेड कोर्सेज प्रदान करता है जो BSc और BEd डिग्री को जोड़ता है।

13 जुलाई 2023 को एक प्रेस रिलीज़ के अनुसार, NIT-W का ITEP प्रोग्राम छात्रों को इंटरमीडिएट बारहवीं कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद अपनी BSc-BEd डिग्री पूरी करने का अवसर प्रदान करता है।

यह विशिष्ट पेशकश छात्रों को चार साल के अंदर दो मेजर सब्जेक्ट्स में अपनी UG डिग्री पूरी करके एक वर्ष बचाने की अनुमति देती है।

NIT-W में डीन (अकादमिक) प्रोफेसर शरत बाबू ने कहा कि छात्र पहले सेमेस्टर में ही अपना मेजर सब्जेक्ट चुन सकते हैं, जिससे वे तीन साल के भीतर अपनी BSc की डिग्री पूरी कर सकेंगे। NEP की डेवलपमेंट पॉलिसी छात्रों को तीन साल के अध्ययन के बाद फिजिक्स, केमिस्ट्री साइंस और मैथ्स में UG की डिग्री प्राप्त करने की अनुमति देती है।

NIT वारंगल के बारे में

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी वारंगल भारत के वारंगल में स्थित एक पब्लिक टेक्नोलॉजी और रिसर्च यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी को भारत सरकार द्वारा नेशनल इम्पोर्टेंस के संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त है।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*