IGNOU में अग्निवीरों के लिए पढ़ाई का मौका, शुरू हो चुके हैं स्किल बेस्ड बैचलर्स कोर्सेज के लिए आवेदन

1 minute read
ignou me agniveeron ke liye shuru hue skill based bachelors program ke liye awedan

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में कर्मचारियों के लिए बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम शुरू किया है। हाल ही में इग्नू ने अग्निवीरों को स्किल-बेस्ड बैचलर डिग्री प्रोग्राम प्रदान करने के लिए तीन रक्षा बलों के साथ MoU पर हस्ताक्षर किए। आवेदन प्रक्रिया ऑफिशियल वेबसाइट – ignou.ac.in पर की जा सकती है।

ये हैं कोर्सेज के नाम

इन नए कोर्सेज के नाम इस प्रकार हैं:

  1. BAAS: बैचलर ऑफ आर्ट्स (एप्लाइड स्किल्स)
  2. BAASTM: बैचलर ऑफ आर्ट्स (एप्लाइड स्किल्स)
  3. टूरिज़्म मैनेजमेंट BAASMSME: बैचलर ऑफ आर्ट्स (एप्लाइड स्किल्स)
  4. MSME BCOMAS: बैचलर ऑफ कॉमर्स (एप्लाइड स्किल्स)
  5. बीएससीएएस: बैचलर ऑफ साइंस (एप्लाइड स्किल्स)

प्रत्येक प्रोग्राम के लिए कुल क्रेडिट आवश्यकता 120 है, जिसमें इग्नू अपने कोर्सेज के माध्यम से 60 क्रेडिट प्रदान करता है, जबकि बाकी 60 क्रेडिट सशस्त्र बलों द्वारा प्रदान की गई सेवाकालीन कौशल शिक्षा से आते हैं।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 द्वारा स्वीकृत हैं ये कोर्सेज

सशस्त्र बलों द्वारा पेश किए जाने वाले स्किल्ड कोर्सेज को स्किल एजुकेशन के लिए रेगुलेटरी बॉडी, National Council for Vocational Education and Training (NCVET) द्वारा अप्प्रूव किया जाता है। इसके अलावा, ये प्रोग्राम नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 की सिफारिशों के अनुरूप हैं, जिसका लक्ष्य हायर एजुकेशन को स्किल डेवलपमेंट के साथ कंबाइन करना है।

इस सहयोग का उद्देश्य अग्निवीरों को बलों में एक्टिव रूप से सेवा करते हुए UG डिग्री हासिल करने में सक्षम बनाकर उन्हें सशक्त बनाना है। इन स्किल-बेस्ड प्रोग्राम्स के पूरा होने पर, अग्निवीरों की सेवा अवधि के बाद उनकी रोजगार क्षमता में उल्लेखनीय सुधार होने की उम्मीद है।

1 अगस्त 2023 को भारतीय वायु सेना के अग्निवीरों के लिए प्रवेश प्रक्रिया का उद्घाटन इग्नू कैंपस में आयोजित एक समारोह में किया गया। इस प्रोग्राम में अग्निवीरों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए एक विशेष एडमिशन पोर्टल का शुभारंभ हुआ। इस पहल को प्रो वाइस चांसलर, स्कूलों और डिविज़न्स के डायरेक्टर्स, सभी रीजनल सेंटर्स के रीजनल डायरेक्टर्स और भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों का समर्थन प्राप्त हुआ।

इस तरह कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

  • IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट – ignou.ac.in विजिट करें।
  • होमपेज खुलने पर “एडमिशन” या “अग्निवीर्स एडमिशन” सेक्शन खोलें।
  • योग्यता और अग्निवीरों के लिए प्रस्तावित स्किल-बेस्ड बैचलर डिग्री कोर्सेज की लिस्ट की समीक्षा करें।
  • “ऑनलाइन आवेदन करें” बटन पर लिंक पर क्लिक करें।
  • यदि आप एक नए आवेदक हैं, तो आवश्यक डिटेल्स, जैसे नाम, ईमेल पता, मोबाइल नंबर इत्यादि प्रदान करके रजिस्टर करें। यदि आप रजिस्टर्ड कैंडिडेट हैं, तो सीधा लॉगिन करें।
  • ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म में पर्सनल डिटेल्स, योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी सहित सभी आवश्यक जानकारी भरें। उसके बाद दस्तावेजों की स्कैन की गई फोटो कॉपी अपलोड करें।

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*