MP Board 2024 : शिक्षकों-अधिकारियों के लिए बड़ी खबर, परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल ले जाना मना,नियम उल्लंघन पर 10 साल की जेल!

1 minute read
MP Board 2024 : shikshako adhikariyo ke liye badi khabar pariksha kendro par mobile le jana mana

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने वर्ष 2024 में होने वाले बोर्ड एग्जाम्स में नक़ल को रोकने के लिए इस बार कड़े नियम बनाए हैं। इन नियमों के तहत किसी भी शिक्षा या अधिकारी को परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन लेकर जाना प्रतिबंधित होगा। नियम  का पालन न करने वाले शिक्षकों और अधिकारियों पर 10 साल की जेल की सजा का प्रावधान रखा गया है।  

फोन पर पेपर लीक होने के कारण लिया गया फैसला  

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एक द्वारा यह फैसला पिछली घटनाओं को देखते हुए लिया गया है। दरअसल वर्ष 2022 में मध्य प्रदेश बोर्ड के पेपर मोबाइल फोन की मदद से ही लीक किए गए थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने इस बार परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन को पूरी तरह से बैन कर दिया है।  यह नया नियम केंद्राध्यक्ष और शिक्षक के अलावा कलेक्टर भी लागू होता है। यदि कोई भी शिक्षक या अधिकारी परीक्षा केंद्र पर फोन के साथ पाया जाता है तो उसे 10 साल जी सजा भी हो सकती है।  

सभी परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे अनिवार्य 

इस नियम के अतिरिक्त मध्य प्रदेश बोर्ड ने 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए एक नया नियम बनाया है। इस नियम के अनुसार प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे होना अनिवार्य होगा। जिन परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं होंगे वहां बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं कराई जाएगी। इसके अलावा संवेदनशील और अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर अन्य जरूरी सुविधाओं के साथ साथ सीसीटीवी कैमरों की संख्या उनके एंगल का निरीक्षण किया जाएगा और इसकी एक विस्तृत रिपोर्ट भी बोर्ड के पास भेजी जाएगी। 

ये होंगे नियम 

यहाँ मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2024 के लिए एमपी बोर्ड द्वारा निर्धारित नियमों के बारे में बताया जा रहा है : 

  • नए नियमों के तहत बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन ले जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि कोई शिक्षक या अधिकारी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन के साथ पाया जाता है तो उसे 10 साल तक की जेल की सजा भी हो सकती है।
  • अगर कोई परीक्षा केंद्र पर मोबाइल लेकर पहुँचता है तो उसे परीक्षा केंद्र के बाहर बनी पेटी में ही अपना मोबाइल फोन जमा करना होगा।  
  • परीक्षा केंद्रों से माशिमं को सूचना देने या परीक्षा की निगरानी करने के लिए मोबाइल के बदले वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
  • बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए लैंडलाइन फोन के साथ साथ एक ऑनलाइन पोर्टल भी शुरू किया जा रहा है। इस पर ई मेल के जरिए मंडल पूरी निगरानी रखेगा।  
  • ऑफलाइन प्रक्रिया को बंद करके ऑनलाइन प्रक्रिया को लागू किया जाएगा।  
  • मंडल में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। यहाँ हर जिले से एक प्रभारी को नियुक्त किया जाएगा। सभी प्रभारी अपने अपने जिलों की कंट्रोलिंग करेंगे। इस बार परीक्षा केंद्रों से जुड़ी किसी भी प्रकार की सूचना मंडल को जल्दी प्राप्त होगी। 

                सभी स्टेट बोर्ड 10th और 12th एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लीक करें।

आशा है कि आपको मध्य प्रदेश दसवीं बोर्ड एग्जाम 2024 के लिए हमारा यह एग्जाम अपडेट पसंद आया होगा और इससे आपको परीक्षा संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल गई होगी। एग्जाम अपडेट सम्बंधित अन्य ब्लॉग को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*