Jharkhand Board 12th Result 2024 : 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट

1 minute read
Jharkhand Board 12th Result 2024

Jharkhand Board 12th Result 2024 : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) ने कक्षा 12वीं का परिणाम जारी करने की तारीख और समय की घोषणा कर दी है। जेएसी इंटर का रिजल्ट 30 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे। छात्र अपना स्कोरकार्ड jacresults.com पर जा कर डाउनलोड कर पाएंगे। बोर्ड द्वारा इस बार परीक्षाओं का आयोजन 6 फरवरी से 26 फरवरी तक दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे के बीच आयोजित की गईं।

इस बार, पिछले कुछ वर्षों की तरह, झारखंड एक ही दिन सभी 12वीं सभी स्ट्रीम के परिणाम जारी कर रहा है। पहले बोर्ड अलग अलग स्ट्रीम का रिजल्ट अलग अलग तारीखों को जारी करता था। इसी वर्ष 10वीं काक्षा का रिजल्ट बोर्ड 19 अप्रैल को जारी कर चुका है। इस बार 10वीं में लड़कियों ने लड़कों (89.7%) की तुलना में उच्च उत्तीर्ण प्रतिशत (91%) हासिल किया।

Jharkhand Board 12th Result 2024: इन स्टेप से चेक कर पाएंगे रिजल्ट

स्टेप 1: छात्र सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharhand.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गये jharkhand board 12th Result 2024 लिंक (जारी होने के बाद) पर क्लिक करें

स्टेप 3: छात्र की अब अपना रोल नंबर या रोल कोड और जन्म तिथि दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब छात्र का  JAC Board 12th Result 2024 अब उसकी स्क्रीन पर होगा।

स्टेप 5: छात्र अपने रिजल्ट को अच्छे से चेक करें और भविष्य में प्रयोग किए इसका प्रिंट आउट ले लें। 

12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट ऐसे मिलेगी

छात्रों के रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपनी मर्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं। परंतु ओरिजलन मार्कशीट छात्रों को अपने कॉलेज से जा कर प्राप्त करनी होगी। छात्र ओरिजिनल मार्कशीट मिलने पर उसे अच्छी तरह से चेक कर लें। अगर उसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ होती है तो इस विषय पर तुरंत स्कूल को सूचित करके उसे सही करवाएं। 

ये भी पढ़ें :

उम्मीद है आप सभी को jharkhand board 12th Result 2024 से संबंधित सभी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के सभी बोर्ड एग्जाम की लेटेस्ट अपडेट के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*