ये हैं 30+ साइकोलॉजी की बेस्ट किताबें, एक बार जरूर पढ़ें

1 minute read
साइकोलॉजी की बेस्ट किताबें

मानव मन को समझना दुनिया को हमेशा से ही अचंभित करता रहा है। हमारी भावनाएं हों, हमारा व्यवहार हो या विचार और प्रतिक्रियाएं, हमारे कार्यों, इच्छाओं और भावनाओं के पीछे कई कारक होते हैं। मनोविज्ञान का उद्देश्य मानव मन को उजागर करना है और अध्ययन के क्षेत्र के रूप में, यह कई लोगों का पसंदीदा विषय बन गया है। मानव व्यवहार में रुचि रखने वालों के लिए मनोविज्ञान की किताबें इस ब्लॉग में दी गयी हैं। यहाँ 30+ Psychology Book in Hindi की लिस्ट दी गई है।

इलियट एरोनसन द्वारा द सोशल एनिमल

द सोशल एनिमल को आधुनिक सामाजिक मनोविज्ञान के एक अच्छी तरह से लिखित सामान्य अवलोकन के साथ सबसे सरल और आसानी से समझ में आने वाली मनोविज्ञान पुस्तकों में से एक है। इलियट एरोनसन ने नस्ल संबंधों, राजनीति और आतंकवाद जैसे विषयों के माध्यम से मानव व्यवहार के उद्देश्यों और पैटर्न को खूबसूरती से प्रस्तुत किया है।

Psychology Book in Hindi 1
Source – Amazon

स्विच: चिप हीथ और डैन हीथ द्वारा परिवर्तन कठिन होने पर चीजों को कैसे बदलें?

मनोविज्ञान की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों में से एक के रूप में, स्विच ‘हमारे जीवन, समुदायों और यहां तक ​​कि हमारे कार्यस्थलों में स्थायी परिवर्तन करना इतना कठिन क्यों है? परिवर्तन एक कठिन प्रयास हो सकता है लेकिन यह निश्चित रूप से बहुत बड़ा प्रभाव लाता है। कई मनोवैज्ञानिकों ने देखा है कि हमारे दिमाग वास्तव में दो प्रकार की प्रणालियों द्वारा शासित होते हैं, अर्थात् तर्कसंगत और भावनात्मक दिमाग। दशकों के शोध के माध्यम से अध्ययन किए जाने पर यह पुस्तक इस अवलोकन में गहराई से उतरती है, मानव मस्तिष्क के कामकाज के लिए एक केंद्रीय टिप्पणी साबित होती है।

डेनियल कन्नमैन द्वारा थिंकिंग फास्ट एंड स्लो

Psychology Book in Hindi
Source – Amazon

व्यवहार अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करना, थिंकिंग फास्ट एंड स्लो उन शुरुआती लोगों के लिए मनोविज्ञान की किताबों में से एक है जो अभी भी इस विज्ञान की मूल बातें समझने की शुरुआत कर रहे हैं। आर्थिक विज्ञान में अपने काम के लिए जीते नोबेल पुरस्कार विजेता डैनियल कन्नमैन द्वारा लिखित, पुस्तक पाठकों को मानव मन के एक अविश्वसनीय और हड़ताली दौरे पर ले जाती है और धीमी और विचारशील तरीके से बनाने की तुलना में तेज सोच के पेशेवरों और विपक्षों में गहराई से उतरती है। निर्णय। संभावना के 11 नियम: संबंध नेटवर्किंग … क्योंकि लोग उन लोगों के साथ व्यापार करते हैं जिन्हें वे पसंद करते हैं मिशेल टिलिस लेडरमैन द्वारा यह पुस्तक इस बात की बुनियादी समझ प्रदान करती है कि किसी को व्यवसाय या व्यावसायिक संबंधों को सार्थक रूप से पूरा करने के लिए उनसे अधिकतम परिणाम क्यों उत्पन्न करना चाहिए। जैसा कि पुस्तक के शीर्षक से कहा गया है, ‘ पीपल डू बिजनेस विद पीपल दे वे लाइक ‘ पारस्परिक संबंधों के महत्व को इंगित करता है और वे आपके कार्यस्थल संबंधों को कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं। विशेष रूप से कार्यस्थलों में सार्थक संबंध बनाने में आपकी सहायता करने के लिए लेडरमैन पाठकों को संभावना के शीर्ष 11 नियम प्रदान करने के लिए निर्धारित करता है।

स्मृति के सात पाप डेनियल एल. स्कैटर द्वारा

मानव स्मृति कैसे काम करती है और हम दूसरों को बनाए रखते हुए कुछ चीजें क्यों भूल जाते हैं, इस बारे में उत्सुक लोगों के लिए, ” स्मृति के सात पाप ” हमारे मस्तिष्क के इस पहलू को विस्तृत तरीके से खोजते हैं। शीर्ष मनोविज्ञान की पुस्तकों में से एक के रूप में, जो आपके पढ़ने की बकेट लिस्ट में होनी चाहिए, इसका उद्देश्य पाठकों को आंतरिक कार्यप्रणाली के साथ प्रस्तुत करना है कि हमारी स्मृति रहस्यमय तरीके से कैसे संचालित होती है और यह भूल जाना कि आपने अपनी कलम कहाँ रखी है, यह पूरी तरह से सामान्य है। इसके अलावा, यह आपकी अनुपस्थिति-मनोदशा को दूर करने और विचारों और यादों के प्रति अधिक जागरूक और जागरूक बनने में भी आपकी मदद करेगा। अपने मस्तिष्क को पुनः प्राप्त करें: अपने विचारों को कैसे शांत करें, अपने दिमाग को ठीक करें और अपने जीवन को वापस नियंत्रण में लाएं जोसेफ ए. एनीबली द्वारा “अपने दिमाग को पुनः प्राप्त करें” चिंता, अवसाद आदि जैसे मानसिक विकारों को रेखांकित और संबोधित करता है जो अंततः हमारे करियर की आकांक्षाओं के लिए सबसे बड़ी बाधा बन जाते हैं । उल्लेखनीय मनोविज्ञान पुस्तकों में से, यह पुस्तक ऐसी स्थितियों के जैविक कारणों को स्पष्ट करने और उनके खिलाफ लड़ने के उपयोगी तरीकों का सुझाव देने पर केंद्रित है।

कॉन्फिडेंस गेम: व्हाई वी फॉल फॉर इट… एवरी टाइम बाय मारिया कोनिकोवा

मनोविज्ञान की किताबें
Source – Amazon

मनोविज्ञान की किताबों की हमारी सूची में एक और प्रमुख उल्लेख, ” द कॉन्फिडेंस गेम” इस धारणा को स्पष्ट करता है कि कैसे हम चोर कलाकारों द्वारा बरगलाए जाते हैं और विश्वास करने के कार्य का विश्लेषण करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे हम जादूगरों और चोर कलाकारों की चतुर चाल से आसानी से राजी हो जाते हैं? यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि वे कुशलता से खेलते हैं कि हमारा दिमाग वास्तव में कैसे काम करता है! मानव मन कैसे बाहर निकल सकता है और आप संभावित रूप से ऐसी परिस्थितियों से खुद को कैसे बचा सकते हैं, यह जानने के लिए इस अद्भुत कार्य को पढ़ें।

मनोविज्ञान से संबंधित महत्वपूर्ण पुस्तकें व उनके लेखक

मनोविज्ञान की किताबें व उनके लेखकों के नाम इस प्रकार हैं:

  • आउट लाइन साइकोलॉजी – विलियम मैक्डूगल
  • प्रिंसिपल्स ऑफ साइकोलॉजी – विलियम जेम्स
  • इंटरप्रिटेशन ऑफ ड्रीम्ज – सिगमंड फ्रायड
  • हिदू साइकोलॉजी – अखिलानंद
  • प्रिंसिपल ऑफ साइकोलॉजी – जॉन डी वी
  • चाइल्डडुड एण्ड सोसायटी इन इंडिया – सुधीर कक्कड़
  • इन दि मांइडस ऑफ मैन – गार्डनर मर्फ्री
  • मोटिवेशन एण्ड पर्सानिलिटी – मास्लो
  • वियान्ड द प्लेजर प्रिंसीपल्स – फ्रायड
  • इमोशनल इंटेलीजेंस – गोलमैन

टॉप 20 मनोविज्ञान की बेस्ट किताबें

अन्य मनोविज्ञान की किताबें इस प्रकार हैं:

बुक का नाम लेखक यहां से खरीदें
उच्चतर मनोवैज्ञानिक प्रयोगडॉ. रीता कुमारीयहां से खरीदें
उच्चतर मनोवैज्ञानिक परीक्षणडॉ. रीता कुमारीयहां से खरीदें
Aalas Ka Manovigyan (The Psychology of Laziness)Mohammad Shakeelयहां से खरीदें
Chalaki Ka ManovigyanMohammad Shakeelयहां से खरीदें
Adhunik Asamanaya ManovigyanArun Kumar Singh यहां से खरीदें
Sangyanatamak ManovigyanArun Kumar Singh यहां से खरीदें
Freud Sapnon Ka ManovigyanSigmond Freudयहां से खरीदें
Manorog VigyanMd. Sulemanयहां से खरीदें
सामाजिक मनोविज्ञानडॉ. एम. के. सोलंकीयहां से खरीदें
Counselling PsychologyDr. Vimal Agarwalयहां से खरीदें
Daihik ManovigyanBanarsi Das Tripathiयहां से खरीदें
Child Psychology : Child DevelopmentDr. D.N. Shrivastava and Dr. Preetti Vermaयहां से खरीदें
Sangyanatamak ManovigyanRamji Shrivastava and Beena Shrivaastavयहां से खरीदें
Abnormal Psychology (Hindi)Jill M. Hooley James N Butcher, Susan M Minekaयहां से खरीदें
Adhunik Vikasatmak Manovigyan R.N. Singhयहां से खरीदें
Psychopathology (मनोविकृति विज्ञान)डॉ. एम. के सोलंकीयहां से खरीदें
Sakaratmak ManovigyanDr.Y A Jogsan.Parmarयहां से खरीदें
Psychological Perspectives in EducationReeta Chauhan and P.D. Pathakयहां से खरीदें
Vyavhar Vikriti ManovigyanDr. M.P.Janiयहां से खरीदें

FAQs

साइकोलॉजी में क्या सीखते हैं?

साइकोलॉजी छात्र व्यवहार और मानसिक विज्ञान, फीलिंग्स, मानसिक स्थितियों और सामाजिक समस्याओं के विषय में जानते और सीखते हैं।

साइकोलॉजी की बेस्ट किताबें कौन सी है?

साइकोलॉजी की बेस्ट किताबें नीचे दी गई हैं-
बॉडी लैंग्वेज
सामाजिक मनोविज्ञान
धन-संपत्ति का मनोविज्ञान
ब्रेन रूल्स
सपनों का मनोविज्ञान

साइकोलॉजी क्या होती है?

साइकोलॉजी व्यक्ति के व्यवहार की पढ़ाई है, जहां व्यक्ति की परेशानियों का निदान करने के लिए वैज्ञानिक नियमों और थ्योरी का प्रयोग किया जाता है। आप विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं, जैसे चाइल्ड साइकोलॉजी, क्लिनिकल साइकोलॉजी, जिसके तहत आप अस्पतालों में काम कर सकते हैं, और सोशल साइकोलॉजी।

Source: Power with Psychology

उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आप Psychology Book in Hindi के बारे में जान गए होंगे। इसी तरह के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*

2 comments
    1. मनोविज्ञान या साइकोलॉजी, मानव मस्तिष्क और उसके कार्यों के अध्ययन का वैज्ञानिक तरीका है। साइकोलॉजी दिमाग और व्यवहार की विज्ञान है। यह मनुष्य की चेतना और अवचेतना अवस्थाओं का अध्ययन है।

    1. मनोविज्ञान या साइकोलॉजी, मानव मस्तिष्क और उसके कार्यों के अध्ययन का वैज्ञानिक तरीका है। साइकोलॉजी दिमाग और व्यवहार की विज्ञान है। यह मनुष्य की चेतना और अवचेतना अवस्थाओं का अध्ययन है।