LGBTQ पुस्तकें जो आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए

2 minute read
Best LGBTQ books

लाइब्रेरी के गलियारों में घूमते हुए और कई किताबों को पढ़ते हुए इनकी काल्पनिक दुनिया में अपनी जगह तलाशने की काफी संभावनाएं हैं। साहित्यिक जगत में उनकी दुनिया के साथ कई अवसर प्रदान करता है जिसमें वे रहना चाहते हैं। LGBTQ कम्युनिटी से ज्यादा जीवंत, और लाइवली कम्युनिटी शायद ही दूसरी हो, जबकि दुनिया उनको अपने व्यक्तित्व और जीवंतता के कारण स्वीकार नहीं करती। किताबें लोगों को अपनी जादूई दुनिया में बांध लेती हैं और जब LGBTQ साहित्य LGBT Indian Books की बात आती है, पिछले कुछ सालों में कई लेखकों द्वारा समलैंगिक कॉम्युनिटी के दर्द और संघर्ष को दर्शाते हुए लिखी बेहतरीन किताबें सामने आई हैं। समलैंगिक कॉम्युनिटी के विषय में जानने और दोहरी दुनिया में अपना स्थान ढूंढने के लिए आपको सबसे अच्छी Best LGBT books का पता लगाना चाहिए। 

Maurice by E.M. Forster

सौजन्य: Goodreads
Book Link – Maurice by E.M. Forster (Buy Now)

LGBTQ साहित्य की अग्रणी रचनाओं में E.M. Forster की Maurice, 20वीं सदी के आरंभिक रूढ़िवादी इंग्लैंड में स्थापित है। ये Maurice Hall के बचपन से वयस्कता तक के जीवन और मौरिस के स्वयं के जुड़वा के खोज का पता लगता है। यह क्लासिक Best LGBT books में से एक है, कहानी में एक व्यक्ति के एक घुटन भरे समाज में अपनी सेक्सुअल पहचान खोजता है और कैसे रूढ़िवादिता किसी की व्यक्तिगत स्वतंत्रता को प्रभावित करती है, इस पर प्रकाश डालती है। लंबे समय से मास रीडिंग के लिए प्रतिबंधित होने  बावजूद ये पुस्तक Best LGBT books अब बड़े स्तर पर पढे जाने से प्रतिबंधित माहौल को असफल करने का प्रयास है। 

The Picture of Dorian Grey by Oscar Wilde

सौजन्य: Macmillan Publishers

Book Link – The Picture of Dorian Grey by Oscar Wilde (Buy Now)

दुनिया के बेहतरीन नाटककारों में से एक, जो बाद में प्रतिष्ठित समलैंगिक के प्रतीक बने। उनके द्वारा लिखी गई यह पुस्तक Best LGBT books एक युवा आदमी की कहानी कहती है, जिसने अपनी आत्मा पर चिरकालिक युवा का चयन करने का निर्णय लिया। The Picture of Dorian Grey के संपादन के बाद हंगामा मच गया, क्योंकि आलोचकों का कहना था की उसका नायक Dorian एक अनैतिक नायक है जो हमेशा युवा रहता है। लेकिन उसकी पेंटिंग उसके हर नापाक कर्मों के साथ जर्जर होती जाती है. पुस्तक अभी भी विश्व स्तर पर पढ़ी जाती है। The Picture of Dorian Grey उन लोगों के लिए है, जो एक ऐसे चरित्र को समझना चाहते हैं, जिसे नियमों से भरी दुनिया में गलत माना जाता है। ऐसी कई तरह की LGBTQ पुस्तकों Best LGBT books में से पढ़ी जाने वाली एक पुस्तक है।

Aristotle and Dante Discover the Secrets of the Universe by Benjamin Alire Saenz

Aristotle and Dante Discover the Secrets of the Universe by Benjamin Alire Saenz
Source – Amazon

Aristotle and Dante Discover the Secrets of the Universe by Benjamin Alire Saenz (Buy Now)

यह पुस्तक हमारी शीर्ष LGBT पुस्तकों Best LGBT books की सूची में से एक खास नाम है। यह कहानी है दो लड़कों Dante और Aristotle की जो अपनी पहचान की खोज की कोशिश करते हैं और अपनी असल पहचान में अपने जीवन के अर्थ और उद्देश्य का पता लगाते हैं। यह पुस्तक LGBTQ कम्यूनिटी से संबंधित लोगों को जो शांति से बहिष्कार का सामना करते हैं और अकसर अपनी पहचान के लिए लड़ते हैं, उनके इस खास पहलू के साथ डील करती है। 

The Stonewall Reader by New York Public Library

The Stonewall Reader
सौजन्य: Penguin Random House

The Stonewall Reader by New York Public Library (Buy Now)

Stonewall riot की 50वीं सालगिरह की स्मृति में प्रकाशित, यह कई तरह के उतार-चढ़ाव की एंथॉलॉजी क्रोनिकल कहानियां, 60 के दशक के ऐतिहासिक LGBTQ अधिकार आंदोलन के संदर्भ में है। फर्स्ट हैंड अकाउंट्स, कहानियां और कई आवाजों का संग्रह, यह किताब Best LGBT books इस आंदोलन के उन भूले बिसरे लोगों की कोशिशों की कहानी है जो 1969 में समलैंगिक अधिकारों और LGBTQ मुक्ति के लिए लड़े। US में LGBTQ के अधिकारों के लिए हुआ ये उग्र आंदोलन अमेरिका के इतिहास का अहम हिस्सा बना। जो इस ऐतिहासिक रेवॉल्यूशन के बारे में जानना चाहते हैं उनके लिए ये किताब Best LGBT books एक अच्छा ऑप्शन है।

The Danish Girl by David Ebershoff

The Danish Girl
सौजन्य: Goodreads

The Danish Girl by David Ebershoff (Buy Now)

हाल ही में बेहतरीन एक्टर्स के साथ बनी एक ब्लॉकबस्टर के रूप में फिर से  नामले आई The Danish Girl। ये एक किताब है Best LGBT books जो Einar Wegener के वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है। एक डेनिश कलाकार, जो सेक्स परिवर्तन ऑपरेशन से गुजरने वाला पहला व्यक्ति भी था। यह LGBTQ पढ़ी गई एक आदमी की प्रेम कहानी बताती है, जिसे यह एहसास होता है कि वह एक औरत है और उसकी पत्नी जो उसको इस पूरे ट्रांसफॉर्मेशन प्रक्रिया में मदद करती है। यह पुस्तक सेक्सुअल आइडेंटिटी के इर्दगिर्द घूमती है और जेंडर के अलग आयामों को एक खूबसूरत विजन देती है। 

The Color Purple by Alice Walker

सौजन्य:  Barnes & Noble

The Color Purple by Alice Walker (Buy Now)

फिक्शन के लिए Pulitzer पुरस्कार जीतने वाली यह पुस्तक Best LGBT books प्रिय महिला लेखिका एलिस वॉकर द्वारा लिखी गई है। ये हाशिये पर रखे गए समुदाय से संबंधित हैं। यह LGBTQ पर अब तक लिखी गई बेहतरीन पुस्तकों में से एक है जो जेंडर के बाइनरी नजरिए के इतर नॉन-बाइनरी ओरिएंटेशन के पहलुओं को गहराई से समझाती है। समान जेंडर में रुचि रखने वाले या नॉन-बाइनरी ओरिएंटेशन के लोगों के जीवन को, मुख्य किरदार को अलग अलग नजरियों से दिखाकर उजागर किया गया है।

Shuggie Bain by Douglas Stuart

Best LGBT books
source- goodreads

1980 के दशक की शुरुआत में गरीबी से त्रस्त ग्लासगो में स्थापित, डगलस स्टुअर्ट की बुकर पुरस्कार विजेता पहली फिल्म एक दिल दहला देने वाली कहानी है जो गरीबी की निर्ममता और प्रेम की सीमाओं को उजागर करती है। शगी अलग है, और स्थानीय बच्चों द्वारा उसे चुना जाता है और वयस्कों द्वारा उसकी निंदा की जाती है। लेकिन उनका मानना ​​है कि अगर वह पूरी कोशिश करें तो इस निराशाजनक जगह से बच सकते हैं।

Carol by Patricia Highsmith

Best LGBT books
source- amazon

थेरेसी न्यूयॉर्क के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में काम करने वाली एक साधारण सेल्स असिस्टेंट है, तभी तीस साल की एक खूबसूरत, आकर्षक महिला उसके काउंटर पर आती है। कैरोल  एक युवा कलाकार थेरेसी और एक आत्मविश्वासी तलाकशुदा कैरोल के बीच संबंधों का एक आंतरिक चित्र है, जो 1950 के दशक के न्यूयॉर्क की पृष्ठभूमि पर आधारित है। हाईस्मिथ ने अपने निजी जीवन में संभावित घोटाले से बचने के लिए पहली बार  1952 में एक छद्म नाम के तहत कैरोल को  द प्राइस ऑफ सॉल्ट  के रूप में  प्रकाशित किया था। इसका मूवी अडॉप्टेशन भी बनाया गया है।

A Little Life by Hanya Yanagihara

Best LGBT books
source – goodreads

बुकर पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट की गई और ‘महान समलैंगिक उपन्यास’ के रूप में मनाई गई , हन्या यानागिहारा की भाईचारे के प्यार और मानवीय सहनशक्ति की सीमाओं की बेहद शक्तिशाली कहानी ने कई पाठकों पर गहरा प्रभाव डाला है। विलेम, जूड, मैल्कम और जेबी मैसाचुसेट्स के कॉलेज में मिलते हैं और पक्की दोस्ती बनाते हैं, स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद न्यूयॉर्क चले जाते हैं। वर्षों से उनकी मित्रताएँ और गहरी होती जा रही हैं क्योंकि वे सफलताओं का जश्न मनाते हैं और असफलताओं का सामना करते हैं, लेकिन उनकी सबसे बड़ी चुनौती खुद जूड है – एक अकथनीय बचपन से आहत एक तेजी से टूटा हुआ आदमी। यह एक ऐसी किताब है जो आखिरी पन्ने के बाद भी लंबे समय तक आपके साथ रहेगी।

Felix Ever After by Kacen Callender

Best LGBT books
source- amazon

युवा, अश्वेत, समलैंगिक और ट्रांसजेंडर – फेलिक्स लव को अपनी पहचान पर गर्व है लेकिन ऐसा लगता है कि शायद उन्हें अपनी प्रेम कहानी कभी नहीं मिल पाएगी। यह जानने के लिए उत्सुक कि प्यार में पड़ना वास्तव में कैसा लगता है, फेलिक्स अचानक खुद को एक अज्ञात छात्र के साथ एक रहस्यमय कैटफ़िश-प्रेम-त्रिकोण में पाता है जो उसे ट्रांसफ़ोबिक संदेश भेज रहा है। लेकिन जैसे-जैसे फेलिक्स अपनी अधिक जटिल भावनाओं को पार करता है, वह अंततः अपनी सबसे महत्वपूर्ण खोज – अपने बारे में अपनी भावनाओं – के बारे में जान सकता है।

20 ऐसी Best LGBT books जो एक बार पढ़नी चाहिए

20 ऐसी Best LGBT books जो एक बार पढ़नी चाहिए, उनकी लिस्ट इस प्रकार है:

  1. The Prophets by Robert Jones Jr(Buy Now)
  2. We Play Ourselves by Jen Silverman (Buy Now)
  3. Dear Senthuran: A Black Spirit Memorir by Akweaeke Emezi (Buy Now)
  4. Detransition, Baby by Torrey Peters (Buy Now)
  5. The Natural Mother of the Child: A Memoir of Nonbinary Parenthood by Krys Malcolm Belc (Buy Now)
  6. The Monster I Am Today: Leontyne Price and a Life in Verse by Kevin Simmonds (Buy Now) 
  7. The Secret to Superhuman Strength by Aloson Bechdel (Buy Now)
  8. Afterparties: Stories by Anthony Veasna So (Buy Now)
  9. Last Call: ATrue Story of Love, Lust, and Murder in Queer New York by Elon Green (Buy Now)
  10. Stone Fruit by Lee Lai (Buy Now)
  11. Let The Record Show: A Political History Of ACT UP New York, 1987-1993 by Sarah Schulman (Buy Now)
  12. Future Feeling by Joss Lake (Buy Now)
  13. Let’s Get Back to the Party by Zak Salih (Buy Now)
  14. On Freedom: Four Songs of Care and Constraint by Maggie Nelson (Buy Now)
  15. Love is an Ex-country by Randa Jarrar (Buy Now)
  16. High-Risk Homosexual: A Memoir by Edgar Gomez (Buy Now)
  17. We Are Watching Eliza Bright by A.E. Osworth (Buy Now)
  18. The Recent East by Thomas Grattan (Buy Now)
  19. Hola Papi: How to Come Out in a Walmart Parking Lot and Other Life Lessons by John Paul Brammer (Buy Now)
  20. Brokeback Mountain by E. Annie Proulx (Buy Now)

LGBTQ पुस्तकों में Best LGBT books का लक्ष्य समलैंगिक कॉम्युनिटी की तकलीफों, दुनिया के विभिन्न भागों में उनके अस्तित्व का परित्याग करने को शामिल करना होता है। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए हमारे साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*