MBBS Education Loan in Hindi for Students

Rating:
0
(0)
MBBS Education Loan in Hindi

क्या सफेद कोट पहनना और जीवन बचाना आपका सपना है? क्या आपको MBBS फीस का इंतजाम करने में कठिनाई हो रही है? कई बार छात्रों के पास अपने सपनों के करियर को साकार करने के लिए सही स्किल तो होती हैं लेकिन कॉलेज की फीस और अन्य एजुकेशनल खर्चों का इंतजाम उन्हें ऐसा करने से रोक देता है। क्यों न एजुकेशन लोन लें और अपने सपनों के करियर को साकार करने के लिए आगे बढ़ें? देश के अधिकांश बैंकों ने अब MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) और विशेष एजुकेशन लोन देना शुरू कर दिया है जिसके माध्यम से उम्मीदवार एमबीबीएस, एमडी और अन्य मेडिकल कोर्सेज जैसे अपनी पसंद का कोई भी कोर्स सकते हैं। उन सभी के लिए जो MBBS के लिए एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi)  से जुड़े ऑफर्स की तलाश कर रहे हैं, इस ब्लॉग को पढ़ें क्योंकि इसका उद्देश्य आपको इसी के बारे में गाइड करना है। 

Check Out : आस्ट्रेलिया में MBBS कैसे करें?

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन 

प्रसिद्ध एचडीएफसी बैंक उन छात्रों को आईएनआर 10 लाख तक का लोन प्रदान करता है, जिन्होंने सफलतापूर्वक MBBS कोर्स में सीट हासिल कर ली है। डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले ज्यादा से ज्यादा छात्रों की मदद करने के लिए, एचडीएफसी को 7.5 लाख तक के लिए किसी भी तरह कोलेटरल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इस राशि से अधिक के लोन के लिए केवीपी पॉलिसी, एनएससी, एचडीएफसी फिक्सड डिपॉज़िट, आदि जैसे कई कोलेटरल विकल्प उपलब्ध हैं। छात्रों को अधिकतम समय सीमा के रूप में 15 वर्ष मिलते है जिसमें वे पूरी लोन राशि चुका सकते हैं। बैंक टॉप लिस्टेड एकेडमिक इंस्टीट्यूशन ग्रुप्स के लिए विशेष ब्याज दरें भी प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक में आपको मिलने वाली कुछ कॉम्प्लिमेंट्री विशेषताएं फ्लेक्सिबल रीपेमेंट ऑप्शन, डोरस्टेप सर्विस, कोलेटरल ऑप्शन्स की एक बहुत बड़ी रेंज हैं जो इसे MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) में से एक बनाती है।

Check Out : क्या MBBS के बाद MBA करना अच्छा विकल्प है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन 

देश के सबसे लोकप्रिय बैंकों में से एक, एसबीआई, MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) या एमडी करने के इच्छुक छात्रों के लिए कई तरह के लोन विकल्प प्रदान करता है। MBBS के लिए पहला एजुकेशन लोन स्टूडेंट लोन के रूप में जाना जाता है जबकि दूसरे को स्कॉलर लोन के रूप में जाना जाता है। इस एजुकेशन लोन के माध्यम से अधिकतम 10 लाख रुपये का लाभ उठाया जा सकता है और उसके आसपास या 7.5 लाख रुपये से कम के लिए, किसी भी कोलेटरल सुरक्षा या थर्ड पार्टी गारंटी की कोई आवश्यकता नहीं होती है। 10 वर्ष की समय सीमा प्रदान की जाती है जिसमें उम्मीदवारों को पूर्ण रीपेमेंट पूरा करना होता है। इस तरह यह MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) में से एक है और इसका उपयोग एग्जामिनेशन फीस, लेबोरेटरी फीस, उपकरण और पुस्तकों की लागत आदि से संबंधित खर्चों को वहन करने के लिए किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि केवल वे छात्र जिन्होंने एसबीआई द्वारा लिस्टेड टॉप 105 इंस्टीट्यूशंस में से किसी में प्रवेश प्राप्त किया है, वह 30 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में उम्मीदवारों से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी।

Check Out : UK में MBBS की पढ़ाई करें

बैंक ऑफ बड़ौदा स्टडी लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा में MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) का नाम विद्या लक्ष्मी रखा गया है। इसका उद्देश्य MBBS की पढ़ाई करने के इच्छुक मेरिट छात्रों की सहायता करना है। बैंक ऑफ बड़ौदा में केवल भारत के मूल निवासी ही इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लोन के तहत ट्यूशन फीस, किताबों और उपकरणों की कीमत, एग्जामिनेशन फीस, कॉशन मनी आदि जैसी फी को कवर किया जा सकता है। हायर एजुकेशन में प्रवेश पाने में छात्राओं को होने वाली कठिनाइयों के कारण, बैंक केवल महिला उम्मीदवारों को अपनी ब्याज दर में 0.5% की छूट प्रदान करता है। इस MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) के तहत एम्स और एएफएमसी जैसे प्रमुख इंस्टीट्यूशंस में सीट हासिल करने वाले छात्रों को ब्याज दर में 1% की छूट भी दी जाती है ।

Check Out : रूस में MBBS

बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन

जिन छात्रों ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए मेरिट बेस्ड सिलेक्शन के माध्यम से MBBS पाठ्यक्रम में सीट हासिल की है, वे अपनी आवश्यकतानुसार इस MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) का लाभ उठा सकते हैं। उपरोक्त लोन की तरह, यह सभी प्रकार के खर्चों को भी कवर करता है जो कि पढ़ाई के दौरान हो सकते हैं। लोन के लिए अधिकतम राशि आईएनआर 10 लाख है जिसे चयनित समय सीमा के अनुसार चुकाया जा सकता है। 4 लाख रुपये से कम या उसके बराबर के लोन के लिए, उम्मीदवारों को कोई सुरक्षा या मार्जिन देने की आवश्यकता नहीं है।

Check Out : क्या कनाडा में MBBS होता है?

आईडीबीआई बैंक लोन 

जिन छात्रों ने मैनेजमेंट कोटे के तहत लोन सिक्योर करने में कामयाबी हासिल की है, वे आईडीबीआई एजुकेशन लोन का लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते उनको कट-ऑफ स्तर से ऊपर के अंक प्राप्त हों। आईडीबीआई द्वारा दिए गए इस MBBS  छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS Education Loan in Hindi) के लिए अधिकतम राशि आईएनआर 10 लाख है जबकि आईएनआर 4 लाख तक के लोन के लिए कोई सुरक्षा या कोलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है। जिन उम्मीदवारों को प्रमुख संस्थानों में संभावित छात्रों के रूप में चुना गया है, वे 30 लाख रुपये तक की लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं या उनकी ट्यूशन फीस का 95% कवर किया जाता है। इसमें ट्यूशन फीस, किताबों के लिए फीस, लेबोरेटरी फीस और अन्य संभावित खर्चों को कवर किया जाता है। वह छात्र जो भारत की प्रमुख यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने में सफल रहे हैं और महिला उम्मीदवार इस लोन की ब्याज दर में छूट का लाभ उठा सकते हैं।

Check Out :बिना मेडिसिन ट्यूशन फीस के जर्मनी में MBBS करें

इस प्रकार, हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) पर हमारी इस सूची ने आपको लाभकारी लोन्स के समूह से परिचित कराने में मदद की है। अपने कार्य के अनुसार बेस्ट स्कॉलरशिप के बारे में जानने के लिए, हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों से संपर्क करें और वे इसमें आपकी मदद करेंगे। आज ही अपनी मुफ्त ई-मीटिंग बुक करें!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

बीडीएस टू एमबीबीएस ब्रिज कोर्स (BDS to MBBS Bridge Course)
Read More

BDS to MBBS ब्रिज कोर्स

मेडिकल साइंस की फील्ड में बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस), बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस)…