एमबीबीएस एजुकेशन लोन इन हिंदी

1 minute read
674 views
10 shares
MBBS Education Loan in Hindi

क्या सफेद कोट पहनना और जीवन बचाना आपका सपना है? क्या आपको एमबीबीएस फीस का इंतजाम करने में कठिनाई हो रही है? कई बार छात्रों के पास अपने सपनों के करियर को साकार करने के लिए सही स्किल तो होती हैं लेकिन कॉलेज की फीस और अन्य एजुकेशनल खर्चों का इंतजाम उन्हें ऐसा करने से रोक देता है। क्यों न एजुकेशन लोन लें और अपने सपनों के करियर को साकार करने के लिए आगे बढ़ें? देश के अधिकांश बैंकों ने अब एमबीबीएस छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) और विशेष एजुकेशन लोन देना शुरू कर दिया है जिसके माध्यम से उम्मीदवार एमबीबीएस, एमडी और अन्य मेडिकल कोर्सेज जैसे अपनी पसंद का कोई भी कोर्स सकते हैं। उन सभी के लिए जो MBBS के लिए एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi)  से जुड़े ऑफर्स की तलाश कर रहे हैं, इस ब्लॉग को पढ़ें क्योंकि इसका उद्देश्य आपको इसी के बारे में गाइड करना है। 

Check Out : आस्ट्रेलिया में MBBS कैसे करें?

एजुकेशन लोन के फायदे

समय बदलने के साथ शिक्षा महंगी होती जा रही है और उच्च शिक्षा भी इससे अछूती नहीं है। इसलिए आम भारतीय परिवारों के लिए विदेशी धरती पर जाकर उच्च शिक्षा लेना काफी कठिन हो गया है। ऐसे लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्त संस्थान कई तरह के एजुकेशन लोन के साथ आगे आए हैं। यहां एजुकेशन लोन लेने के कुछ फायदों के बारे में बताया जा रहा है:

  • एजुकेशन लोन आपकी बचत को कम नहीं होने देते हैं। इनके साथ आप अपनी बचत को भविषय के कामों जैसे रिटायरमेंट और शादी आदि के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। 
  • एजुकेशन लोन आमतौर पर शिक्षा पर हुए कुल खर्चे का 90 प्रतिशत तक वहन कर लेते हैं। इस खर्चे में ट्यूशन फीस, किताबें, यात्रा, प्रोजेक्ट, लाइब्रेरी, यूनिफॉर्म, परीक्षा का खर्चा आदि शामिल होता है। 
  • एजुकेशन लोन का प्रबंधन छात्रों में पैसों को लेकर अनुशासन का संचार करता है। 
  • आप ब्याज पर असीमित टैक्स कटौती की घोषणा भी कर सकते हैं। जिसको आपने आयकर एक्ट के सेक्शन 80 ई के अंतर्गत 8 सालों तक भुगतान किया है। 

एजुकेशन लोन के प्रकार

भारतीय बैंकों द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के एजुकेशनल लोन प्रदान किये जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के एजुकेशन प्रोग्राम के लिए दिए जाते हैं। आपके कोर्स के आधार पर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए छात्र लोन, स्किल आधारित कोर्स के लिए छात्र लोन, विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्र लोन दिए जाते हैं।

लोकेशन के आधार पर एजुकेशन लोन 

  • डोमेस्टिक एजुकेशन लोन – यह लोन सिर्फ देश की भौगोलिक सीमा के अंदर स्थित कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने  के लिए दिया जाता है। 
  • विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन – यह विदेश में पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है। 

कोर्स के आधार पर एजुकेशनल लोन  

  • उच्च शिक्षा ऋण
  • डिप्लोमा अध्ययन ऋण
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए ऋण

संपार्श्विक या गारंटी की सुरक्षा के आधार पर एजुकेशन लोन 

  • सुरक्षित ऋण
  • असुरक्षित ऋण

एजुकेशन लोन के लिए योग्यता

एजुकेशन लोन के लिए योग्यता के बारे में जानना उतना ही जरूरी है, जितना इस लोन के लिए डॉक्युमेंट्स इकट्ठा करना। रीपेमेंट का तरीका, ब्याज दर और अपर लिमिट हर बैंक के हिसाब से अलग हो सकती है लेकिन कुछ आम शर्तें सभी जगह एक सी ही होती हैं। इसलिए एजुकेशन लोन के लिए जरूरी योग्यता के कुछ बेसिक नियमों को पहचान लीजिए:

  • उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए। 
  • छात्र के साथ एक को-अप्लीकेंट भी होना चाहिए। को-अप्लीकेंट आपके माता-पिता, भाई-बहन या पति-पत्नी भी हो सकते हैं। 
  • 7.5 लाख रुपए से ज्यादा लोन के लिए कोलेट्रल जरूरी हो जाता है। 
  • छात्र का शैक्षणिक रिकॉर्ड बहुत अच्छा होना चाहिए।
  • छात्र का किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या विदेशी कॉलेज में एडमिशन सुरक्षित हो गया होना चाहिए। 

एजुकेशन लोन की लिस्ट 

भारत में सर्वश्रेष्ठ एजुकेशन लोन की एक सूची तैयार की है, जो आपको अपने ख्वाबों की यूनिवर्सिटी तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।

बैंक भारतीय यूनिवर्सिटीज़ के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट विदेश में पढ़ने के लिए स्टूडेंट लोन इंटरेस्ट 
एक्सिस बैंक 13.70% 13.70%
बैंक ऑफ बड़ौदा 7.70% 8.35%
बैंक ऑफ इंडिया 9.05% 9.05%
कनारा बैंक 8.50% 8.50%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 8.50% 8.50%
फेडरल बैंक 10.05% 10.05%
IDBI बैंक 6.90% 8.40%
इंडियन ओवरसीज़ बैंक 10.65% 10.65%
पीएनबी 7.05% 10.65%
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 7.00% 8.80%
यूको बैंक 9.30% 9.30%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.40% 8.05%

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन 

प्रसिद्ध एचडीएफसी बैंक उन छात्रों को आईएनआर 10 लाख तक का लोन प्रदान करता है, जिन्होंने सफलतापूर्वक एमबीबीएस कोर्स में सीट हासिल कर ली है। डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले ज्यादा से ज्यादा छात्रों की मदद करने के लिए, एचडीएफसी को 7.5 लाख तक के लिए किसी भी तरह कोलेटरल की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इस राशि से अधिक के लोन के लिए केवीपी पॉलिसी, एनएससी, एचडीएफसी फिक्सड डिपॉज़िट, आदि जैसे कई कोलेटरल विकल्प उपलब्ध हैं। छात्रों को अधिकतम समय सीमा के रूप में 15 वर्ष मिलते है जिसमें वे पूरी लोन राशि चुका सकते हैं। बैंक टॉप लिस्टेड एकेडमिक इंस्टीट्यूशन ग्रुप्स के लिए विशेष ब्याज दरें भी प्रदान करता है। एचडीएफसी बैंक में आपको मिलने वाली कुछ कॉम्प्लिमेंट्री विशेषताएं फ्लेक्सिबल रीपेमेंट ऑप्शन, डोरस्टेप सर्विस, कोलेटरल ऑप्शन्स की एक बहुत बड़ी रेंज हैं जो इसे एमबीबीएस छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) में से एक बनाती है।

Check Out : क्या MBBS के बाद MBA करना अच्छा विकल्प है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन 

देश के सबसे लोकप्रिय बैंकों में से एक, एसबीआई, MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) या एमडी करने के इच्छुक छात्रों के लिए कई तरह के लोन विकल्प प्रदान करता है। MBBS के लिए पहला एजुकेशन लोन स्टूडेंट लोन के रूप में जाना जाता है जबकि दूसरे को स्कॉलर लोन के रूप में जाना जाता है। इस एजुकेशन लोन के माध्यम से अधिकतम 10 लाख रुपये का लाभ उठाया जा सकता है और उसके आसपास या 7.5 लाख रुपये से कम के लिए, किसी भी कोलेटरल सुरक्षा या थर्ड पार्टी गारंटी की कोई आवश्यकता नहीं होती है। 10 वर्ष की समय सीमा प्रदान की जाती है जिसमें उम्मीदवारों को पूर्ण रीपेमेंट पूरा करना होता है। इस तरह यह MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) में से एक है और इसका उपयोग एग्जामिनेशन फीस, लेबोरेटरी फीस, उपकरण और पुस्तकों की लागत आदि से संबंधित खर्चों को वहन करने के लिए किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि केवल वे छात्र जिन्होंने एसबीआई द्वारा लिस्टेड टॉप 105 इंस्टीट्यूशंस में से किसी में प्रवेश प्राप्त किया है, वह 30 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में उम्मीदवारों से कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाएगी।

Check Out : UK में MBBS की पढ़ाई करें

बैंक ऑफ बड़ौदा स्टडी लोन

बैंक ऑफ बड़ौदा में MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) का नाम विद्या लक्ष्मी रखा गया है। इसका उद्देश्य MBBS की पढ़ाई करने के इच्छुक मेरिट छात्रों की सहायता करना है। बैंक ऑफ बड़ौदा में केवल भारत के मूल निवासी ही इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस लोन के तहत ट्यूशन फीस, किताबों और उपकरणों की कीमत, एग्जामिनेशन फीस, कॉशन मनी आदि जैसी फी को कवर किया जा सकता है। हायर एजुकेशन में प्रवेश पाने में छात्राओं को होने वाली कठिनाइयों के कारण, बैंक केवल महिला उम्मीदवारों को अपनी ब्याज दर में 0.5% की छूट प्रदान करता है। इस MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) के तहत एम्स और एएफएमसी जैसे प्रमुख इंस्टीट्यूशंस में सीट हासिल करने वाले छात्रों को ब्याज दर में 1% की छूट भी दी जाती है ।

Check Out : रूस में MBBS

बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन

जिन छात्रों ने एंट्रेंस एग्जाम के लिए मेरिट बेस्ड सिलेक्शन के माध्यम से MBBS पाठ्यक्रम में सीट हासिल की है, वे अपनी आवश्यकतानुसार इस MBBS छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS  Education Loan in Hindi) का लाभ उठा सकते हैं। उपरोक्त लोन की तरह, यह सभी प्रकार के खर्चों को भी कवर करता है जो कि पढ़ाई के दौरान हो सकते हैं। लोन के लिए अधिकतम राशि आईएनआर 10 लाख है जिसे चयनित समय सीमा के अनुसार चुकाया जा सकता है। 4 लाख रुपये से कम या उसके बराबर के लोन के लिए, उम्मीदवारों को कोई सुरक्षा या मार्जिन देने की आवश्यकता नहीं है।

Check Out : क्या कनाडा में MBBS होता है?

आईडीबीआई बैंक लोन 

जिन छात्रों ने मैनेजमेंट कोटे के तहत लोन सिक्योर करने में कामयाबी हासिल की है, वे आईडीबीआई एजुकेशन लोन का लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते उनको कट-ऑफ स्तर से ऊपर के अंक प्राप्त हों। आईडीबीआई द्वारा दिए गए इस MBBS  छात्रों के लिए बेस्ट एजुकेशन लोन (MBBS Education Loan in Hindi) के लिए अधिकतम राशि आईएनआर 10 लाख है जबकि आईएनआर 4 लाख तक के लोन के लिए कोई सुरक्षा या कोलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है। जिन उम्मीदवारों को प्रमुख संस्थानों में संभावित छात्रों के रूप में चुना गया है, वे 30 लाख रुपये तक की लोन राशि का लाभ उठा सकते हैं या उनकी ट्यूशन फीस का 95% कवर किया जाता है। इसमें ट्यूशन फीस, किताबों के लिए फीस, लेबोरेटरी फीस और अन्य संभावित खर्चों को कवर किया जाता है। वह छात्र जो भारत की प्रमुख यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने में सफल रहे हैं और महिला उम्मीदवार इस लोन की ब्याज दर में छूट का लाभ उठा सकते हैं।

एजुकेशन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

कई सारे डॉक्युमेंट्स जमा करने के बाद ही उम्मीदवार का एजुकेशन लोन स्वीकृत किया जाता है। इसलिए उम्मीदवार के पास एजुकेशन लोन के लिए अहम डॉक्युमेंट की लिस्ट (Education Loan Documents in Hindi) होना जरूरी है जैसे- छात्र की पिछली परीक्षा की मार्कशीट, कोर्स के खर्चों का प्रमाणपत्र, आखिरी 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, एंट्रेस, स्कॉलरशिप के कागज, माता-पिता के पिछले 2 वर्षों का आईटीआर प्रमाण पत्र आदि। एजुकेशन लोन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स की अहमियत समझते हुए हमने सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स की लिस्ट तैयार की है:

अपनी पहचान साबित करने के लिए आपको इन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी-

केवाईसी डॉक्युमेंट्स

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस

निवास प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड
  • घर का लीज एग्रीमेंट
  • वैध पासपोर्ट
  • वैध पानी/बिजली/एलपीजी बिल 
  • वोटर्स आईडी कार्ड

शिक्षा संबंधी डॉक्युमेंट्स

एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करना है तो आपके पास शिक्षा से जुड़े निम्न दस्तावेज (Education Loan Documents in Hindi) होने चाहिए-

पोस्ट एकेडमिक रिकॉर्ड

  • हाईस्कूल मार्कशीट
  • बारहवीं की मार्कशीट
  • स्नातक की तीसरे या चौथे साल की मार्कशीट
  • अंकों के डिप्लोमा/सर्टिफिकेट
  • स्पेशल एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • स्कॉलरशिप या अवार्ड का सर्टिफिकेट

मौजूदा एजुकेशन लोन दस्तावेज़

  • रिकॉर्ड ऑफ फीस ब्रेकअप
  • विश्वविद्यालय/कॉलेज/ संस्थान में प्लेसमेंट का रिकॉर्ड
  • कंडीशनल लेटर, एडमिशन लेटर, एडमिशन के सबूत के तौर पर स्थायी एडमिशन लेटर 

फॉरेन एजुकेशन लोन दस्तावेज

  • यूके एजुकेशन आवेदक के लिए सीएएस लेटर 
  • यूएसए से पढ़ाई करने वालों के लिए I-20 फॉर्म 
  • आईइएलटीएस/जीमैट/टीओइएफएल/जीआरई आदि की परीक्षा का स्कोरकार्ड
  • इंट्री पर्मिट
  • किसी खास देश के लिए एक्सचेंज विजिटआरएस फॉर्म या स्टूडेंट एक्सचेंज फॉर्म

वित्तीय विवरण संबंधित दस्तावेज

फाइनेंस के नजरिए से एजुकेशन लोन के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स (Education Loan Documents in Hindi)  हैं-

स्व रोजगार/ बिजनेस/ पेंशनर्स के लिए 

  • टर्नओवर का प्रूफ( सर्विसेज टैक्स/बिजनेस का जीएसटी रिटर्न स्टेटमेंट/ नया बिक्रीकर)
  • 24 महीने के सीए से मंजूर और प्रमाणित इनकम टैक्स रिटर्न
  • स्व रोजगार के लिए: योग्यता का प्रमाणपत्र (हर बैंक के लिए अनिवार्य नहीं)
  • पेंशनर्स के लिए: पेंशन सर्टिफिकेट के साथ सेवानिवृत्ति का प्रूफ 

नौकरीपेशा/सरकारी या गैर सरकारी सेवा/वेतनभोगियों के लिए 

  • 2 साल के फॉर्म 16 आईटीआर रिटर्न्स
  • नियोक्ता कि ओर से मिली पिछले 2 महीने सैलरी स्लिप
  • अभी और पिछले साल के नियोक्ता से सैलरी कॉम्प्युटेशन स्टेटमेंट

सामान्य डॉक्युमेंट्स

  • एकेडमिक फीस डिमांड लेटर
  • बैंक स्टेटमेंट/बैंक पासबुक

कोलैटरल संबंधित दस्तावेज

आमतौर पर कोलेट्रल श्रेणी के लिए आवेदक से निम्न डॉक्युमेंट्स (Education Loan Documents in Hindi)  की मांग की जाती है-

जमा पर ऋण

  • आवर्ती जमा/सावधि जमा की मूल रसीद  
  • आवर्ती जमा/सावधि जमा का ब्याज स्टेटमेंट 

अचल संपत्ति पर ऋण (संपत्ति/घर/जमीन)

  • रखरखाव बिल/टैक्स के साथ अभी की संपत्ति का टैक्स स्टेटमेंट
  • सेल डीड/ प्रॉपर्टी डीड
  • सोसाइटी/बिल्डर से एनओसी
  • म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन या किसी दूसरी सरकारी अथॉरिटी से एलॉटमेंट लेटर

सिक्योरिटीज/शेयर और डिबेंचर पर ऋण

  • पैनकार्ड कॉपी
  • डी-मैट एकाउंट स्टेटमेंट

आवेदन प्रक्रिया  

एजुकेशन लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है 

स्टेप-1 सबसे पहले आपको यूनिवर्सिटी से एडमिशन कन्फर्मेशन लेटर लेना होगा।
स्टेप-2 दूसरी स्टेप में आपको बैंक में एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करना होगा। 
स्टेप-3 तीसरी स्टेप में आपको लोन से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट बैंक में जमा कराने होंगे।
-बैंक का लोन एप्लीकेशन फॉर्म
-पहचान प्रमाण और वर्तमान पता
-आपकी आयु का प्रमाण
-दो पासपोर्ट आकार के फोटो
-आय का प्रमाण दो साल का आयकर रिटर्न दस्तावेज
-सभी वित्तीय सहायक दस्तावेज
-पिछले महीने 6 के बैंक खाता स्टेटमेंट
-संपत्ति और देनदारियों का विवरण
-विदेशी मुद्रा परमिट
-भारत में अंतिम योग्यता परीक्षा की भविष्यवाणी
-विश्वविद्यालय प्रस्ताव पत्र
-आपके एक्सपेक्टेड स्पेसिफाइड कोर्स की लिस्ट
-यदि आपके पास छात्रवृत्ति पत्र है तो उसकी कॉपी  
स्टेप-4 बैंक वेरिफिकेशन के बाद आपकी लोन एप्लीकेशन आगे प्रोसेस होगी। 
स्टेप-5 बैंक से लोन एप्लीकेशन अप्प्रूव होने के बाद राशि आपको ट्रांसफर हो जाएगी । 

Check Out :बिना मेडिसिन ट्यूशन फीस के जर्मनी में MBBS करें

एजुकेशन लोन कैलकुलेटर

एजुकेशन लोन कैलकुलेटर आपको यह जानकारी देता है कि आपको EMI के तौर पर हर महीने कितने पैसे देने होंगे। इस कैलकुलेटर में आपको लोन की राशि, ब्याज दर और लोन टाइम पीरियड डालना होता है। इसके बाद यह कैलकुलेटर आपको बताएगा कि आपको कितनी EMI देनी होगी। आपको यह भी जानकारी मिलेगी आपको कुल मिलाकर कितने ब्याज का भुगतान करना होगा।

FAQ

कौनसी बैंक से एजुकेशन लोन लेना सही है सरकारी या निजी ?

आप सरकारी या निजी दोनों में से किसी भी बैंक से लोन ले सकते है, यह निर्भर करता है आपको कितना लोन चाहिए और किस ब्याज दर पर चाहिए। जो कंडीशन को फुल फील करती हो आप उस बैंक से लोन ले सकते हैं।

एजुकेशनल लोन के लिए ब्याज दर क्या है?

हर बैंक की ब्याज दर अलग-अलग है जैसे PNB की 9.45-11%, SBI की 10.50%(0.50% less for girls), BOI की 10.90%, HDFC की 14%आदि है। 

मुझे कितने समय में लोन वापस चुकाना होगा?

लोन वापस चुकाने की समयावधि हर बैंक की अलग-अलग होती है। लेकिन सामान्यत: 15 वर्ष में लोन वापस चुकाना होता है। 

मुझे कितनी राशि तक का लोन मिल सकता है?

आपको सामान्यत: 20 लाख से 1 करोड़ तक का लोन मिल सकता है। इसके अलावा यह आपके डॉक्यूमेंट पर भी निर्भर करता है। 

हम आशा करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से छात्रों के लिए बेस्ट MBBS  Education Loan in Hindi के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हमारे Leverage Edu एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन 1800 572 000 पर कॉल कर बुक करें।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert