LPUNEST 2023 परीक्षा में बचें 16 दिन, जानिए सफल होने के मंत्र!

1 minute read
LPUNEST 2023 Preparation Tips

LPUNEST 2023 परीक्षा अब नज़दीक है। यह परीक्षा 1-10 फ़रवरी को आयोजित की जाएगी। आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी डेट 20 जनवरी रखी गई है। 

LPU के बैचलर्स और मास्टर्स कोर्सेज में एडमिशन LPUNEST 2023 परीक्षा के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं। हालांकि फिलहाल, LPU केवल बीटेक आवेदकों के लिए ही आवेदन स्वीकार कर रहा है।

वहीं अब जब LPUNEST 2023 आवेदन फॉर्म भरने के लिए मात्र 6 दिन ही बचे हैं, इच्छुक आवेदकों से यह गुज़ारिश है कि वे रजिस्ट्रेशन प्रोसेस समझें और फी की पेमेंट करें। 

LPUNEST 2023 Exam

LPUNEST 2023 परीक्षा आज से ठीक 16 दिन बाद यानि 1-10 फ़रवरी को LPU द्वारा आयोजित की जाएगी। परीक्षा केवल ऑनलाइन मोड से ही ली जाएगी। राउंड 1 के बाद यदि सीटें वैकेंट रहीं तो आगे और राउंड्स भी कंडक्ट कराए जा सकते हैं।

LPUNEST 2023 Preparation Tips

LPUNEST 2023 Preparation Tips कैसे छात्रों की मदद करेंगी-

  • स्ट्रेटेजी के अनुसार पढ़ाई करें: कैंडिडेट्स को इस तरह से एक रूटीन तैयार करना चाहिए कि सभी महत्वपूर्ण विषयों को कवर किया जा सके।
  • रिवीजन करते रहें: रिवीज़न आपको परीक्षा के लिए तैयार बनाती है। सभी चैप्टर्स को रिवाइज़ करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • टॉपिक्स की बेसिक नॉलेज: परीक्षा के लिए आवश्यक विषयों का बुनियादी ज्ञान रखने वाले उम्मीदवार परीक्षा में बेहतर स्कोर करेंगे क्योंकि इससे उन्हें कुछ प्रश्नों को आसानी से हल करने में मदद मिलेगी और इसलिए समय लेने वाले प्रश्नों पर समय की बचत होगी।
  • पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर सोल्व करें: परीक्षा में बेहतर स्कोर करने के लिए, कैंडिडेट्स को पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर्स को रोज़ाना सॉल्व करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें पिछले वर्षों में लगातार पूछे गए विषयों को समझने में मदद मिलेगी। साथ ही, पिछले साल के पेपर करने से कैंडिडेट्स को लिमिटेड टाइम के अंदर पेपर्स को आसानी से हल करने में मदद मिलेगी।
  • आसान क्वेश्चंस के पहले दें उत्तर: परीक्षा देते समय आसान क्वेश्चंस को करने का प्रयास करें क्योंकि इससे आपका मनोबल बढ़ेगा और काफी समय भी बचेगा। साथ ही, इस तरह आपके पास उन क्वेश्चंस को हल करने के लिए अधिक समय होगा जो अधिक समय लेते हैं या कठिन हैं।
  • स्ट्रेस लेने से बचें: छात्रों को परीक्षा के लिए स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए। परीक्षा के लिए स्ट्रेस लेने से आप उसमें ही उलझ के रह सकते हैं और आपका वह कीमती समय व्यर्थ हो जाएगा।
  • डाइट और सेहत पर भी दें ध्यान: परीक्षा देने से पहले छात्रों से अपील है कि वे अपनी सेहत और डाइट पर भी ध्यान दें। पढ़ाई करते हुए अक्सर ऐसा होता है कि छात्रों का ध्यान बाकि चीज़ों से हट जाता है, ऐसी सलाह दी जाती है सेहत और डाइट का ध्यान भी आवश्यक है।

LPUNEST 2023 एग्जाम से जुड़ी अन्य और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*