Lekhpal Syllabus in Hindi: जानिए इस एग्जाम के लिए सम्पूर्ण सिलेबस

1 minute read
Lekhpal syllabus in Hindi

लेखपाल एग्जाम के सिलेबस को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैंडिडेट्स को एग्जाम की तैयारी के लिए एक संरचित रोडमैप प्रदान करता है। इससे उन्हें अपना टाइम इफेक्टिविली अलॉट, रिलेवेंट सब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करने, एक अच्छा स्टडी मैटेरियल का चयन करने, आत्मविश्वास बढ़ाने और रणनीतिक रूप से एग्जाम देने में मदद मिलती है, जिससे कैंडिडेट इस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं। Lekhpal syllabus in Hindi के सिलेबस के बारे में अधिक जानने के लिए इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

डिपार्टमेंट का नामउत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन
पोस्ट का नाम लेखपाल भर्ती
एप्लीकेशन मोडऑनलाइन
जॉब लोकेशनउत्तर प्रदेश
लैंग्वेज हिंदी, इंग्लिश 
सिलेक्शन प्रोसेस रिटन एग्जाम
ऑफिशियल वेबसाइट https:/uplekhpal.in/

लेखपाल एग्जाम क्या है?

लेखपाल एग्जाम इंडिया में एक गवर्नमेंट रिक्रूटमेंट एग्जाम है, जो स्पेशली लेखपाल की पोस्ट के लिए कैंडिडेट्स को नियुक्त करने के लिए आयोजित की जाती है, जिसे कुछ राज्यों में पटवारी के रूप में भी जाना जाता है। लेखपाल/वीआरओ एक इंपोर्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव रोल है जो गांव या स्थानीय स्तर पर राजस्व रिकॉर्ड, भूमि रिकॉर्ड और कर संग्रह को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। एग्जाम कैंडिडेट्स के मैथ्स, जनरल नॉलेज और एडमिनिस्ट्रेटिव प्रोसेसेज जैसे सब्जेक्ट्स के ज्ञान के साथ-साथ रेवेन्यू और लैंड मैनेजमेंट से जुड़े कार्यों को करने की उनकी क्षमता का आकलन करती है। ग्रामीण स्तर पर इस सरकारी पद पर काम करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए आमतौर पर लेखपाल परीक्षा उत्तीर्ण करना एक आवश्यकता है। स्पेसिफिक सिलेबस और योग्यता के लिए मानदंड भारत में अलग-अलग राज्यों में भिन्न हो सकते हैं।

लेखपाल बनने के लिए सम्पूर्ण सिलेबस क्या है?

Lekhpal syllabus in Hindi नीचे दिया गया है-

हिंदी 

मैथ्स 

  • अरिथमेटिक और स्टेटिस्टिक्स: नंबर सिस्टम, परसेंटेज, प्रॉफिट एंड लॉस, स्टेटिस्टिक्स, क्लासिफिकेशन ऑफ फैक्ट्स, फ्रीक्वेंसी, फ्रीक्वेंसी डिस्ट्रीब्यूशन, टैब्युलेशन, क्युमुलेटिव फ्रीक्वेंसी। रिप्रजेंटेशन ऑफ फैक्ट्स, बार चार्ट, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी पोलीगोन, सेन्ट्रल मेजर: एरिथमेटिक मीन, मीडियन और मोड।
  • अलजेब्रा: LCM और HCF, LCM और HCF के बीच संबंध, एक साथ इक्वेशंस, क्वॉड्रिक इक्वेशंस, फैक्टर्स, एरिया थियोरम।
  • ज्योमेट्री: ट्रायंगल और पाइथागोरस थियोरम, पेरिमीटर एंड एरिया ऑफ रेक्टेंगल, स्क्वायर, ट्रेपीजियम, पैरालेलोग्राम, पेरिमीटर एंड एरिया ऑफ सर्किल

जनरल नॉलेज 

  • सामान्य विज्ञान
  • राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय महत्व के करेंट अफेयर्स
  • भारतीय राजनीति और अर्थशास्त्र
  • विशेषकर सामान्य विज्ञान के परिप्रेक्ष्य से दैनिक जीवन में घटित होने वाली घटनाओं से संबंधित प्रश्न।
  • भारतीय इतिहास: वित्तीय, सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक दलों के ज्ञान पर ध्यान दिया जाएगा।  भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के तहत भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की प्रकृति और विशेषता, राष्ट्रवाद का उदय और हमें स्वतंत्रता कैसे मिलती है, इसके बारे में ज्ञान अपेक्षित है।
  • विश्व भूगोल: भारत की फिजिकल/इकोलॉजिकल, आर्थिक, सामाजिक, डेमोग्राफिक मुद्दों के बारे में सामान्य ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा

लेखपाल सिलेबस इन हिंदी PDF 

Lekhpal Syllabus in Hindi PDF Download 

लेखपाल एग्जाम के लिए एग्जाम पैटर्न

UPSSSC लेखपाल एग्जाम 100 मार्क्स का होता है जिसमें 100 क्वेश्चंस होते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, इसमें 4 सेक्शन/विषय होंगे। प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न होंगे जिसमें प्रत्येक सेक्शन के लिए 25 अंक होंगे। कैंडिडेट्स के लिए सभी सेक्शंस को अटेम्प्ट करना आवश्यक है। सभी क्वेश्चन MCQ टाइप के होंगे। कैंडिडेट द्वारा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए क्वेश्चन के 1/4 अंक की नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।  हालाँकि, किसी भी गलत या बिना प्रयास वाले प्रश्न के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। Lekhpal syllabus in Hindi के लिए एग्जाम पैटर्न नीचे टेबल में दिया गया है:

सेक्शनक्वेश्चंस मार्क्सएग्जाम की अवधि
मैथ्स25252 घंटे (120 मिनट्स)
जनरल हिंदी2525
जनरल नॉलेज 2525
रूरल डेवलपमेंट एंड रूरल सोसायटी2525
टोटल100100

लेखपाल के लिए योग्यता क्या है?

लेखपाल एग्जाम के लिए योग्यता निम्न प्रकार से है:

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: 

  • उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा या समकक्ष (10 + 2 प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी विषय में डिग्री होनी चाहिए।
  • मुख्य परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को यूपीएसएसएससी पीईटी उत्तीर्ण करना होगा।

आयु सीमा:

  • लेखपाल पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।  आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएसएसएससी लेखपाल भर्ती 2024 के लिए अधिसूचना पब्लिश होने के बाद आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु में छूट से संबंधित विवरण शेयर किया जाएगा।

लेखपाल में भर्ती के लिए क्या होता है सिलेक्शन प्रोसेस?

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के द्वारा जारी हुई नोटिफिकेशन के अनुसार लेखपाल सिलेक्शन प्रोसेस में तीन चरण शामिल होंगे: पीईटी एग्जाम, मेंस रिटन एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन। भर्ती प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले कैंडिडेट्स को रिटन एग्जाम के लिए उपस्थित होना होगा। कैंडिडेट्स के द्वारा प्राप्त मार्क्स के अनुसार, उन्हें अंतिम सिलेक्शन प्रोसेस, इंटरव्यू दौर के लिए आगे चुना जाएगा।  इंटरव्यू दौर के बाद, योग्य कैंडिडेट्स का अंतिम सिलेक्शन समग्र रिटन एग्जाम और इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पर किया जाएगा।

लेखपाल की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स 

लेखपाल की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स नीचे दी गई है-

बुकराइटर-पब्लिशरलिंक
एसएससी मैथ्सआरएस अग्रवाल यहां से खरीदें
हाओ टू प्रिपेयर फॉर CAT अरुण शर्मा यहां से खरीदें
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड आरएस अग्रवालयहां से खरीदें
नो योर स्टेट अरिहंत एक्सपर्ट्सयहां से खरीदें
लेटेस्ट मनोरमा ईयर बुक्समम्मेन मैथ्सयहां से खरीदें

लेखपाल एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

Lekhpal एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स यहां दी गई हैं-

  • सिलेबस को समझें: यह जानने के लिए कि आपको किन सब्जेक्ट्स को कवर करने की आवश्यकता है, लेखपाल सिलेबस से खुद को परिचित करें। सब्जेक्ट्स और टॉपिक्स की एक लिस्ट बनाएं।
  • अध्ययन सामग्री इकट्ठा करें: लेखपाल विषयों को कवर करने वाली पाठ्यपुस्तकें, संदर्भ पुस्तकें, नोट्स और अध्ययन गाइड इकट्ठा करें।
  • एक स्टडी प्रोग्राम बनाएं: प्रत्येक विषय के लिए विशिष्ट घंटे आवंटित करके अपने अध्ययन के समय की योजना बनाएं।  विश्राम के लिए ब्रेक शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • नोट्स व्यवस्थित करें: पढ़ाई करते समय व्यवस्थित नोट्स लें। महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सारांशित करें और त्वरित पुनरीक्षण के लिए फ़्लैशकार्ड बनाएं।
  • नियमित अभ्यास करें: नियमित अभ्यास आवश्यक है। परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए सैंपल पेपर, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र और मॉक टेस्ट को हल करें।
  • बुनियादी बातों पर ध्यान दें: उन्नत विषयों पर आगे बढ़ने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास बुनियादी अवधारणाओं में एक मजबूत आधार है।
  • नियमित रूप से रिवीजन करें: आपने जो पढ़ा है उसे नियमित रूप से रिवीजन करने के लिए समय निर्धारित करें।  रिविज़न आपकी याददाश्त को मजबूत करने में मदद करता है।
  • ऑनलाइन रिसोर्सेज का उपयोग करें: अपनी समझ बढ़ाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, शैक्षिक वेबसाइटों और वीडियो व्याख्यानों का उपयोग करें।
  • स्वस्थ रहें: स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखें। अपने दिमाग और शरीर को फिट रखने के लिए पर्याप्त नींद लें, अच्छा खाएं और हल्की शारीरिक गतिविधियाँ करें।
  • सकारात्मक रहें: अपनी तैयारी के दौरान सकारात्मक और प्रेरित रहें। अपनी प्रगति पर नजर रखें और छोटी-छोटी उपलब्धियों का जश्न मनाएँ।

FAQs

लेखपाल का वेतन कितना होता है?

यूपी लेखपाल का वेतन INR 15,000-60,000+ ग्रेड वेतन INR 2,000 /- प्रति माह है।

क्या यूपी लेखपाल के लिए ग्रेजुएशन का होना जरूरी है?

यूपी लेखपाल के लिए ग्रेजुएशन होना आवश्यक नहीं है। यूपी लेखपाल के लिए 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

लेखपाल के कर्तव्य क्या हैं?

यूपी लेखपाल का मुख्य कार्य गांव के रेवेन्यू अकाउंट और लैंड रिकॉर्ड को बनाए रखना है। यूपी लेखपाल नामांतरण और विभाजन से संबंधित संशोधनों की रिपोर्टिंग के लिए भी जिम्मेदार है। वह खेतों का सर्वेक्षण करता है, फसल डेटा रिकॉर्ड करता है और खेतों और अन्य गांवों के आधिकारिक मानचित्रों को संशोधित करता है।

यूपी में लेखपाल का पेपर कितने नंबर का आता है?

100 नंबर का

लेखपाल का दूसरा नाम क्या है?

कई राज्यों में लेखपाल को पटवारी नाम से भी जानते हैं।

लेखपाल के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

लेखपाल के लिए किसी भी मान्याता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना चाहिए।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में Lekhpal syllabus in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*