UPSC 2023 : UPSC Prelims Exam 2023 के कैंडिडेट्स के लिए लास्ट मिनट टिप्स

1 minute read
Last minute tips for upsc prelims 2023 Candidates

UPSC प्रीलिम्स एग्जाम 2023 के लिए अब केवल एक दिन बीच में है।  UPSC प्रीलिम्स का एग्जाम 28.5.2023 को आयोजित किया जाना है।  ऐसे समय में कैंडिडेट्स को लास्ट मिनट टिप्स की जरुरत होती है जिससे उनकी कुछ मदद मिल सके। यहाँ आपकी सहायता के लिए कुछ लास्ट मिनट टिप्स दिए जा रहे हैं जिनके सहारे आप UPSC प्रीलिम्स 2023 की परीक्षा को और बेहतर तरीके से दे सकते हैं।  

UPSC प्रीलिम्स के एग्जाम में बेहद काम आ सकते हैं ये टॉप 5 टिप्स 

यहाँ UPSC प्रीलिम्स एग्जाम के लिए टॉप 5 टिप्स दिए जा रहे हैं : 

  1. जिन क्षेत्रों में आप कमजोर हैं उन पर अधिक काम करें : एग्जाम के आख़िरी दिनों में आप जिन क्षेत्रों में कमजोर हैं उन्हें पहचानें और उन पर काम करें।  आप जितना ज्यादा अपनी कमजोरी पर काम करेंगे उतना ही आपको एग्जाम में लाभ मिलेगा।  
  2. करेंट अफेयर्स के लिए वन लाइन नोट्स बनाएं : करेंट अफेयर्स के लिए आप वन लाइन नोट्स बना सकते हैं ताकि आपको करेंट अफेयर्स को याद रखने में आसानी हो।  
  3. बीच बीच में ब्रेक लेकर पढ़ें :  आप बिना ब्रेक लिए लगातार पढ़ते ही रहेंगे तो आपका दिमाग पूरी तरह से थक जाएगा।  पढ़ाई के बीच बीच में थोड़ा ब्रेक लेते रहें।  
  4. पूरी नींद लें : हम लोग नींद को उतना महत्व नहीं देते लेकिन सच बात तो यह है कि नींद बहुत ही ज़रूरी है। प्रीलिम्स एग्जाम से ठीक पहले बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी सेहत का बेहद ध्यान रखें और उसके लिए अच्छी नींद लेना बेहद  ज़रूरी है। 
  5. लास्ट मिनट नोट्स बनाएं : जो टॉपिक्स आपको लगते हैं कि ये एग्जाम में आ सकते हैं, ऐसे टॉपिक्स के आप शॉर्ट नोट्स बना लें और उन्हें रिवाइज़ करते रहें।  

कुछ अन्य टिप्स 

  • पूरी खुराक लें : UPSC प्रीलिम्स एग्जाम से पहले आप अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें।  इसके लिए सबसे ज़रूरी है कि आप अपनी डाइट एक पूरा ध्यान रखें।  
  • ध्यान लगाएं : आप खुद के दिमाग को शांत रखने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।  इससे आपका दिमाग शांत होगा और आपको पॉज़िटिव एनर्जी मिलेगी।  
  • पॉज़िटिव बातें सोचें : नेगेटिविटी से दूर रहें और पॉज़िटिव बातें सोचें।  ऐसा मानकर चलें कि आपकी तैयारी बहुत अच्छी है और आप आसानी से प्रीलिम्स एग्जाम निकाल ही लेंगे।  

यह भी पढ़ें : Today History in Hindi| 26 May- भारत की अंतरिक्ष शक्ति के लिए इतिहास में दर्ज है आज का दिन, जानें अन्य घटनाएं

ऐसे ही अन्य इंडियन एग्ज़ाम अपडेट्स के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।  

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*