जानें ‘जो गरजते हैं वो बरसते नहीं’ मुहावरे का अर्थ और इसका वाक्य में प्रयोग

1 minute read
जो गरजते हैं वो बरसते नहीं मुहावरे का अर्थ

मुहावरे जिनका प्रयोग हम लगभग प्रतिदिन करते हैं, मुहावरे हमारी बातों को कम शब्दों में बेहतर तरह से प्रस्तुत करने में मदद करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम मुहावरों का सही अर्थ जाने ही उनका प्रयोग कर देते हैं, जिससे अर्थ का अनर्थ हो जाता है। ऐसे में आइए समझते हैं कि मुहावरे और उनका अर्थ के साथ वाक्य प्रयोग उदाहरण सहित। इस ब्लॉग के माध्यम से जो गरजते हैं वो बरसते नहीं मुहावरे का अर्थ (Jo Garajte Hain Wo Baraste Hai Muhavare Ka Arth) मुहावरे का वाक्य प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

मुहावरे किसे कहते हैं?

मुहावरे और उनके अर्थ – किसी विशेष शब्द के अर्थ को आम जन की भाषा में समझाने के लिए जिस वाक्यांश का प्रयोग किया जाता है उसे मुहावरा कहते हैं। इसमें वाक्यांश का सीधा सीधा अर्थ न लेकर बात को घुमा फिराकर कहा जाता है। इसमें भाषा को थोड़ा मजाकिया, प्रभावशाली और संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

जो गरजते हैं वो बरसते नहीं मुहावरे का अर्थ क्या है?

जो गरजते हैं वो बरसते नहीं मुहावरे का अर्थ (Jo Garajte Hain Wo Baraste Hai Muhavare Ka Arth) होता है- बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, बहुत डींग मारते हैं, लेकिन वास्तव में कुछ नहीं करते। जब किसी व्यक्ति बहुत डींग मारते हैं और काम नहीं करता है, तो उसके लिए ‘जो गरजते हैं वो बरसते नहीं’ मुहावरे का प्रयोग करते हैं। इस ब्लॉग के माध्यम से मात देना मुहावरे का वाक्यों में प्रयोग और इसकी व्याख्या के बारे में जानेगें।

जो गरजते हैं वो बरसते नहीं पर व्याख्या

“जो गरजते हैं वो बरसते नहीं” आसान शब्दों में समझें तो इस मुहावरे का प्रयोग उस स्थिति का वर्णन करने के लिए किया जाता है- आज-कल लोग बड़ी बड़ी बाते करते है, वो लोग जो गरजते हैं वो बरसते नहीं हैं। 

जो गरजते हैं वो बरसते नहीं मुहावरे का वाक्य प्रयोग

जो गरजते हैं वो बरसते नहीं का वाक्य में प्रयोग निम्नलिखित है;

  • रोहन हमेशा बड़ी-बड़ी बातें करता है, लेकिन कभी कुछ पूरा नहीं करता। इसलिए सब उसे कहते हैं जो गरजते हैं वो बरसते नहीं।
  • उन्होंने चुनाव में जीतने पर बहुत सारे वादे किए थे, लेकिन अब तक उन्होंने कुछ भी नहीं किया। लगता है जो गरजते हैं वो बरसते नहीं।
  • वह हमेशा अपनी ताकत के बारे में डींग मारता है, लेकिन जब असली चुनौती आती है तो वह पीछे हट जाता है। जो गरजते हैं वो बरसते नहीं, यह बात सच ही है। 

संबंधित आर्टिकल

हाथ लगना मुहावरे का अर्थदाँतों पसीना आना मुहावरे का अर्थ
अक्ल पर पत्थर पड़ना मुहावरे का अर्थआपे से बाहर होना मुहावरे का अर्थ
काठ का उल्लू होना मुहावरे का अर्थपसीना पसीना होना मुहावरे का अर्थ
घाट घाट का पानी पीना मुहावरे का अर्थमुँह लाल होना मुहावरे का अर्थ

आशा है कि जो गरजते हैं वो बरसते नहीं मुहावरे का अर्थ (Jo Garajte Hain Wo Baraste Hai Muhavare Ka Arth) आपको समझ आया होगा। हिंदी मुहावरे के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*