JEE Advanced 2024 Exam : 26 मई को है जेईई एडवांस, जानें आखिरी समय में तैयारी करने के टिप्स

1 minute read
JEE Advanced 2024 Exam

JEE Advanced 2024 Exam : छात्र सोच में पड़ जाते हैं कि अपने पहले प्रयास में परीक्षा कैसे पास करें और किसी आईआईटी में अपनी सीट कैसे सुरक्षित करें। जेईई एडवांस्ड की तैयारी रणनीति में पहला कदम सही मार्गदर्शन प्राप्त करना और खुद पर विश्वास रखना है। इस बार जेईई एडवांस (JEE Advanced 2024 Exam) 26 मई को है और परीक्षा में ज्यादा समय नहीं बचा है, इसलिए यहां हम आपको आखिरी समय में तैयारी करने के टिप्स बताएंगे जो आपके लिए उपयोगी हैं।

जेईई एडवांस (JEE Advanced 2024 Exam) की तैयारी कैसे करें? 

किसी भी एग्जाम में सफलता पाने के लिए उसकी तैयारी की सही रणनीति बनना जरूरी है। जो उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास करना चाहते हैं तो सबसे पहले उन्हें सिलेबस को समझना होगा। हर चीज पर गौर करने में थोड़ा समय लग सकता है। तैयारी पूरी होने के बाद अगला रिवीजन जरूर आना चाहिए। छात्रों को समय का सदुपयोग करना होगा और सफलता पाने के लिए लगातार पढ़ाई करनी होगी।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Centres 2024 List : जेईई एडवांस के लिए जोनल वाइज एग्जाम सेंटर्स 2024 की सूची जारी, देखें यहां 

जेईई एडवांस्ड की तैयारी के लिए आवश्यक टिप्स

26 मई 2024 को जेईई एडवांस होगा, इसलिए यहां हम आखिरी समय में तैयारी के लिए आवश्यक टिप्स और ट्रिक्स बता रहे हैंः

परीक्षा पैटर्न और सिलेबस का रिवीजन

जेईई एडवांस 2024 की तैयारी रणनीति में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम परीक्षा पैटर्न और परीक्षा के सिलेबस का रिवीजन करना है। इससे आपको चैपटर्स की समझ, मार्किंग स्कीम, विभिन्न प्रकार के प्रश्नों के लिए वेटेज और अंकों के वेटेज के बारे में ध्यान रहेगा और इसी से आप अपनी तैयारी को बेहतर कर सकेंगे।

JEE Advanced 2024 Exam

एनसीईआरटी किताबों का रिवीजन

JEE Advanced 2024 Exam के लिए टॉपर्स का सुझाव है कि किसी प्रश्न को हल करने के विभिन्न तरीकों को ठीक से समझने के लिए किताबों से अध्ययन करना महत्वपूर्ण है। इसलिए जब परीक्षा में कम समय बचा हो तो आपको एनसीईआरटी किताबों का रिवीजन करना आवश्यक है जिससे आपको अपने टाॅपिक्स समझने में आसानी रहेगी।

समय का सदुपयोग करें और कुछ अलग पढ़ने से बचें

जेईई एडवांस परीक्षा देने की तैयारी में उम्मीदवारों को जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अपने समय का उपयोग केवल रिवीजन और मॉक टेस्ट हल करने के लिए करें। एग्जाम की तैयारी के लिए जो आपने पहले से टाइम-टेबल बनाया है उसी पर फोकस रखे और आखिरी समय में कुछ अलग पढ़ने से बचें। केवल अपने एग्जाम से रिलेटेड विषयों पर फोकस करें और अपने दिमाग में एक रणनीति बना लें।

अपना धैर्य मत खोइये

जेईई एडवांस्ड या जेईई मेन्स में अपने प्रदर्शन के बारे में अत्यधिक सोचकर अपना धैर्य न खोएं। एग्जाम को लेकर और आखिरी समय में तैयारी के समय शांत और स्थिर रहें।

यह भी पढ़ें- JEE Advanced Admit Card Link : जेईई एडवांस एडमिट कार्ड jeeadv.ac.in पर जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड

स्वास्थ्य और खानपान का रखें ध्यान

एग्जाम की तैयारी के उचित और स्वस्थ आहार लें। कई अभ्यर्थी जेईई की तैयारी के कारण अपनी दिनचर्या बदल देते हैं, लेकिन एग्जाम से पहले आपको कोई परेशानी न हो तो इसके लिए आपका फिट रहना, सही समय पर खाना और सोना बहुत जरूरी है।

भारत के 222 शहरों में होगा परीक्षा का आयोजन

आपको बता दें कि जेईई एडवांस परीक्षा (JEE Advanced 2024 Exam) में जेईई मेन पास करने वाले कैंडिडेट शामिल होंगे। जेईई एडवांस का आयोजन भारत के 222 शहरों में किया जा रहा है। कैंडिडेट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय एग्जाम सिटी का विकल्प चुनते हैं और इस दौरान उन्हें 8 सिटी का ऑप्शन मिलता है।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको JEE Advanced 2024 Exam के लिए आखिरी समय में तैयारी के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य महत्वपूर्ण एग्जाम अपडेट्स के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*