SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi : जानिए इस एग्जाम का सम्पूर्ण सिलेबस PDF के साथ और तैयारी करने के लिए टिप्स

1 minute read
SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi

सेना में जाने का सपना देख रहे कैंडिडेट्स के लिए SSC GD एग्जाम काफी अच्छा माना जाता है। इस एग्जाम को 10वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद दे सकते हैं, लेकिन किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए उसका सिलेबस जानना आवश्यक है। सिलेबस की सही समझ सफलता की राह आसान कर देती है। SSC GD के सिलेबस में कई महत्वपूर्ण टाॅपिक होते हैं और उन्हें सही से समझने के लिए हम इस ब्लाॅग में SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi विस्तार से जानेंगे।

ऑर्गेनाइज़ेशन का नाम स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC)
योग्यता10वीं पास
पद का नामकांस्टेबल (जीडी)
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
जॉब लोकेशन आल इंडिया
आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in

SSC GD एग्जाम क्या है?

SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi जानने से पहले हमें SSC GD एग्जाम क्या है के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस एगजाम को स्टाफ सेलेक्शन कमीशन आयोजित कराता है और यह आनलाइन होता है। इस एग्जाम के माध्यम से कमीशन भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षा बलों में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाने का महत्वपूर्ण कार्य करता है। 

SSC GD Reasoning सिलेबस क्या है?

SSC GD एग्जाम में रीजनिंग एक सेक्शन है जो अच्छी वेटेज रखता है तथा इसकी अच्छी तैयारी करने से आपकी ओवरऑल परफॉर्मेंस पर भी अच्छा प्रभाव होगा। यह मैथ्स, साइंस, फिलोसॉफी और एवरीडे एक्टिविटीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जिनके लिए तार्किक सोच और समझ की आवश्यकता होती है। स्ट्रॉन्ग रीजनिंग एबिलिटीज़, इफेक्टिव डिसीजन मेकिंग और कॉम्प्लेक्स प्रॉब्लम्स को रेशनल और सिस्टेमेटिक मैनर में हल करने में मदद करती है।

यह भी पढ़ें- SSC क्या है?

SSC GD Reasoning का सम्पूर्ण सिलेबस

किसी भी एग्जाम को देने से पहले उसका सिलेबस जानना महत्वपूर्ण है, SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi यहां विस्तार से बताया गया हैः

  • एनालोजीज़
  • सिमिलेरिटीज़ एंड डिफरेंसेज
  • स्पाशियल विजुलाइजेशन
  • स्पाशियल ओरिएंटेशन 
  • विजुअल मेमोरी
  • डिस्क्रिमिनेशन
  • ऑब्जर्वेशन
  • रिलेशनशिप कॉन्सेप्ट
  • एरिथमेटिकल रीजनिंग एंड फिगरल क्लासिफिकेशन
  • आरिथेमेटिक नंबर सीरीज
  • नॉन वर्बल सीरीज
  • फिगरल क्लासिफिकेशन
  • कोडिंग एंड डिकोडिंग। 

SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi PDF 

SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi PDF यहां से डाउनलोड करें। 

SSC GD के लिए एग्जाम पैटर्न

SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi जानने के साथ ही कैंडिडेट्स एग्जाम पैटर्न जानना चाहिए। जनरल ड्यूटी कांस्टेबल के पद के लिए एसएससी जीडी एग्जाम पैटर्न को अपडेट किया है जिसे ऑफिशियल रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन में नोटिफाई किया गया है। अब, टियर 1 में 4 सब्जेक्ट्स से कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो हैं जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग, स्टार्टिंग मैथ्स, जनरल नॉलेज और जनरल अवेयरनेस, और अंग्रेजी/हिंदी। ssc gd reasoning एग्जाम के लिए एग्जाम पैटर्न नीचे टेबल में दिया गया है:

सब्जेक्ट्स क्वेश्चंस मार्क्सटोटल टाइम
जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग 2040


60 मिनट
जनरल नॉलेज एंड जनरल अवेयरनेस 2040
एलिमेंट्री मैथमेटिक्स2040
इंग्लिश/ हिंदी 2040
ओवरऑल80160

SSC GD Reasoning की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स 

SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi की तैयारी के लिए बेस्ट बुक्स तालिका में दी गई हैंः

बुकराइटर-पब्लिशरलिंक
शॉर्टकट्स इन रीजनिंग फॉर कॉम्पिटीटिव एग्जाम्सदिशा पब्लिकेशंसयहां से खरीदें
एनालिटिकल रीजनिंगएमके पांडेयहां से खरीदें
जनरल इंटेलिजेंस एंड टेस्ट ऑफ़ रीजनिंगएस चंद पब्लिकेशंसयहां से खरीदें
अप्रोच टू रीजनिंग वर्बल, नॉन वर्बल एंड एनालिटिकलबीएस सिजवानी, इंदू सुजवानीयहां से खरीदें
ए मॉडर्न अप्रोच टू रीजनिंग वर्बल, नॉन वर्बल एंड एनालिटिकलआरएस अग्रवालयहां से खरीदें

SSC GD एग्जाम की तैयारी के लिए टिप्स

SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi जानने के साथ ही इसकी तैयारी कैसे करें के बारे में समझना जरूरी है, क्योंकि सही तैयारी और स्ट्रैटेजी से एग्जाम में सफलता पाई जा सकती है, इसलिए यहां हम तैयारी के कुछ टिप्स जानेंगेः

  • परीक्षा पैटर्न को समझें: प्रत्येक सेक्शन के लिए पार्ट्स की संख्या, अंक वितरण और समय आवंटन सहित एग्जाम पैटर्न से खुद को परिचित करें।
  • सिलेबस का एनालिसिस करें: उन प्रमुख विषयों और विषयों की पहचान करने के लिए सिलेबस को पूरी तरह से समीक्षा करें जिन पर आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।
  • स्टडी के लिए स्ट्रैटेजी बनाएं: हर विषय पर फोकस करें और विषयों को लेकर एग्जाम में आने प्रश्नों को देखकर स्ट्रैटेजी बनाएं।
  • टाइम मैनेजमेंट: एग्जाम में स्पीड और एक्युरसी भी जरूरी है, इसलिए अपनी गति और सटीकता में सुधार के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों या नमूना पत्रों को समय सीमा के भीतर हल करने का अभ्यास करें।
  • छोटे नोट्स बनाएं: प्रत्येक विषय का अध्ययन करते समय संक्षिप्त और व्यवस्थित नोट्स बनाएं।  ये नोट्स परीक्षा से पहले त्वरित पुनरीक्षण के लिए उपयोगी होंगे।
  • नियमित रूप से रिवीजन करें: महत्वपूर्ण अवधारणाओं की अपनी समझ को मजबूत करने और जानकारी को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए नियमित रिवीजन के लिए समर्पित समय निर्धारित करें।
  • मॉक टेस्ट हल करें: वास्तविक परीक्षा माहौल का अनुकरण करने और अपनी तैयारियों का आकलन करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मॉक टेस्ट दें।  उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अपने प्रदर्शन का विश्लेषण करें जिनमें सुधार की आवश्यकता है।
  • अपडेट रहें: शिक्षा क्षेत्र में नवीनतम विकास, शैक्षिक नीतियों में बदलाव और किसी भी महत्वपूर्ण शैक्षिक पहल या कार्यक्रम से खुद को अपडेट रखें।
  • शांत और आत्मविश्वासी रहें: अपनी तैयारी के दौरान सकारात्मक मानसिकता बनाए रखें।  नियमित ब्रेक लें, ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको आराम दें और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें।
Source- Rojgar with Ankit

SSC GD के लिए योग्यता क्या है?

SSC GD Reasoning के लिए योग्यता इस प्रकार है:

  • नेशनेलिटी: भारतीय
  • एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या 10वीं पास होना चाहिए
  • ऐज लिमिट: कैंडिडेट्स की ऐज 18 से 23 वर्ष होनी चाहिए

SSC GD PET के लिए फिजिकल मानदंड

SSC GD PET के लिए योग्यता मानदंड इस प्रकार है:

कैटेगरीपुरुषमहिला
सभी भारतीय कैंडिडेट्स24 मिनट में 5 किलोमीटर8 मिनट में 1.6 किलोमीटर
लद्दाख क्षेत्र के कैंडिडेट्स30 मिनट में 5 माइल 4 मिनट में 800 किलोमीटर

SSC GD कांस्टेबल PST 2023 पात्रता मानदंड

SSC GD PST के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार है:

कैटेगरीहाइट सेंटीमीटर में 
जनरल, SC और OBC से संबंधित उम्मीदवार170 (पुरुष)157 (महिला)
ST वर्ग से संबंधित उम्मीदवार162.2150
ST वर्ग के उम्मीदवार जिनके पास उत्तर-पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय का अधिवास है। नागालैंड, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा और नक्सल/वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले160147.5
कुमाऊँनी, गढ़वाली, डोगरा, मराठा श्रेणियों से संबंधित और असम, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर राज्यों के मूल निवासी उम्मीदवार165155
जिन उम्मीदवारों के पास पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा का अधिवास है।162.5152.5

FAQs

SSC GD के लिए योग्यता क्या है?

10वीं पास।

क्या एसएससी जीडी एग्जाम बहुत कठिन है?

एसएससी जीडी बहुत कठिन नहीं है, इसमें सफल होने के लिए आपके पास सही तैयारी रणनीति और बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता है।

एसएससी टाइपिंग टेस्ट कैसे पास करें?

इंग्लिश मीडियम चुनने वाले उम्मीदवारों की टाइपिंग गति 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। हिंदी माध्यम चुनने वाले उम्मीदवारों की टाइपिंग गति 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।  गति का निर्धारण किसी दिए गए पाठ्यांश को 10 मिनट में कंप्यूटर पर टाइप करने की सटीकता के आधार पर किया जाएगा।

आशा है कि आपको इस ब्लाॅग में SSC GD Reasoning Syllabus in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी प्रकार के अन्य कोर्स और सिलेबस से जुड़े ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*