Jagat Shabd Roop Sanskrit Mein : तकारान्त क्विवलिङ्ग संज्ञापद – जगत के शब्द रूप संस्कृत में

1 minute read
Jagat Shabd Roop

क्या आपके संस्कृत के अध्यापक ने कभी आपको Jagat Shabd Roop लिखने या कक्षा में सुनाने के लिए कहा है? या आपने उन्हें ये कहते सुना है कि जगत शब्द रूप बहुत महत्वपूर्ण है। Jagat Shabd Roop छोटी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पूछा जाता है क्योंकि यह संस्कृत की नींव है। आपको बता दें कि इससे जुड़े हुए प्रश्न कई प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। Shabd Roop के जरिए हम किसी भी शब्द का प्रयोग सही ढंग से कर सकते हैं और उसका अर्थ भी सही से समझ सकते हैं। इस ब्लॉग में Jagat Shabd Roop Sanskrit mein, शब्द रूप किसे कहते हैं?, तकारान्त क्विवलिङ्ग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं? के बारे में दिया गया है।

तकारान्त क्विवलिङ्ग संज्ञा शब्द किसे कहते हैं?

तकारान्त क्विवलिङ्ग संज्ञा वे शब्द होते हैं जिनके अंत में “त” होता है और वे पुल्लिंग और स्त्रीलिंग दोनों में प्रयुक्त होती हैं। आपको बता दें कि सभी तकारान्त क्विवलिङ्ग संज्ञापदों के शब्द रूप एक ही प्रकार से बनते हैं।

शब्द रूप किसे कहते हैं?

जैसा कि हम उच्चारण से समझ सकते हैं शब्द रूप अर्थात एक शब्द के विभिन्न रूप होते हैं। शब्द रूप की परिभाषा यह है कि शब्द के विभिन्न विभक्तियों में होने वाले परिवर्तन को शब्द रूप कहते हैं। शब्द रूप व्याकरण का एक महत्वपूर्ण विषय है, इसे याद करने से हमें यह जानने में मदद मिलती है कि किसी शब्द का प्रयोग विभक्ति और वचन के अनुसार किस प्रकार किया जाता है।

जगत शब्द रूप संस्कृत में (Jagat Shabd Roop Sanskrit Mein)

जगत शब्द रूप (Jagat Shabd Roop) समझ लेने से संस्कृत में वचन के अनुसार वाक्यों में इसका प्रयोग करना आसान हो जाता है, जो इस प्रकार हैं –

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाजगत् / जगद्जगतीजगन्ति
द्वितीयाजगत् / जगद्जगतीजगन्ति
तृतीयाजगताजगद्भ्याम्जगद्भीः
चतुर्थीजगतेजगद्भ्याम्जगदभ्यः
पंचमीजगतःजगद्भ्याम्जगदभ्यः
षष्ठीजगतःजगतो:जगताम्
सप्तमीजगतिजगतोःजगत्सु
सम्बोधनहे जगत् !हे जगती !हे जगन्ति !
Jagat Shabd Roop

अकारान्त पुल्लिंग के शब्द रूप से संबंधित

आकारांत स्त्रीलिंग के शब्द रूप से संबंधित

इकारांत पुल्लिंग के शब्द रूप से संबंधित

उम्मीद है आप सभी को Jagat Shabd Roop Sanskrit mein समझ आए होंगे। संस्कृत व्याकरण के अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*