इस प्रदेश ने किया स्कूलों की गर्मी की छुट्टियों का आदेश जारी 

1 minute read
iss pradesh ne kiya schools ki garmi ki chuttiyo ka aadesh jari

हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने पूरे राज्य में सभी स्कूलों के समर वेकेशन की घोषणा कर दी है। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने आदेश की कॉपी हरियाणा के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों को भी भेज दी गई है। यह आदेश प्राइवेट और सरकारी दोनों प्रकार के स्कूलों के लिए समान रूप से लागू होगा।  

10 दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल 

हरियाणा के शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का यह आदेश प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते हुए लिया गया है। बता दें कि उत्तर भारत इस समय गर्मी की भयंकर तपिश और लू के गर्म थपेड़े झेल रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी स्कूलों में कक्षा पांच तक की छुट्टियों की घोषणा की है। पूरे हरियाणा में  कक्षा 1 से लेकर 5 तक के स्कूल दिनांक 21 मई 2024 से लेकर 31 मई 2024 तक बंद रहेंगे।  

यह भी पढ़ें : स्कूल असेंबली के लिए 21 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

स्कूलों की टाइमिंग में भी किया गया बदलाव 

हरियाणा राज्य के शिक्षा विभाग की तरफ से कक्षा 1 से पांच तक के लिए गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा किए जाने के साथ साथ कक्षा 6 से 12 तक के लिए टाइमिंग में बदलाव किया गया है।  18 मई से 31 मई तक जो स्कूल एक पाली में चलते हैं, उनका समय सुबह सात बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा। इसके अलावा जो स्कूल दो पाली में चलते हैं, उनके लिए पहली शिफ्ट सुबह 7 से साढ़े 11 बजे तक और दूसरी शिफ्ट 11:45 से 4:15 तक चलेगी।

यह भी पढ़ें : 20 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

अभिभावकों ने फैसले की सराहना की 

बच्चों के अभिभावकों की तरफ से हरियाणा के शिक्षा विभाग के द्वारा लिए गए इस फैसले को सराहा गया है। अभिभावकों ने हरियाणा के शिक्षा विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा है कि शिक्षा विभाग की ओर से लिया गया यह फैसला उनके बच्चों के स्वास्थ्य की दृष्टि से एकदम सही है। इस आदेश से बच्चे तेज़ गर्मी और लू की चपेट में आने से बचेंगे। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*