IIT कानपुर दे रहा यूजी और पीजी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

1 minute read
IIT Kanpur Scholarships

IIT Kanpur Scholarships : उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान करने हेतु भारतीय छात्रों के लिए कई प्रकार की छात्रवृत्ति मौजूद हैं। ऐसे ही इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, कानपुर (IIT Kanpur) हर साल अपने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट के कोर्स में छात्रों को मेरिट- कम- मीन्स स्कालरशिप, इंस्पायर स्कालरशिप, डोनर स्कालरशिप आदि प्रदान करता है जो छात्रों को अपना बेहतर करियर बनाने में मदद करेगा। 

IIT Kanpur : छात्रवृत्ति की सूची

यूजी और पीजी छात्रों के लिए छात्रवृत्ति सूची यहाँ दी गई हैं : 

1. मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप : छात्रों को कोर्स की अवधि के लिए ट्यूशन फीस में छूट और हर महीने 1,000 रुपये की पॉकेट अलाउंस मिलेगी। प्राप्तकर्ताओं को कम से कम 6.5 सीपीआई (Cumulative Performance Index) बनाए रखना होगा। अगर सीपीआई 6.5 से नीचे आता है (लेकिन 6.0 से ऊपर रहता है) तो पॉकेट अलाउंस वापस ले लिया जाता है। इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए छात्र को केवल अपने माता-पिता का आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इस छात्रवृत्ति का लाभ केवल एससी और एसटी श्रेणी के छात्र ही उठा सकते हैं, जिनकी वार्षिक आय 4,50,000 रुपये से कम है।

2. इंस्पायर स्कॉलरशिप : छात्रों को हर सेमेस्टर में 30,000 रुपये (सालाना 60,000 रुपये) की वार्षिक छात्रवृत्ति मिलती है, साथ ही 20,000 रुपये का रिसर्च ग्रांट भी मिलता है। कॉमन मेरिट लिस्ट (CML) के अनुसार रसायन विज्ञान, भौतिकी और गणित विभागों में आल इंडिया रैंक (AIR) 10,000 के अंदर बीएस कार्यक्रमों के छात्र ही इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। यह एक योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति है इसलिए, प्राप्तकर्ताओं को न्यूनतम सीपीआई 6.0 बनाए रखना होगा।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (18 May) : स्कूल असेंबली के लिए 18 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

3. डोनर स्कॉलरशिप : आईआईटी कानपुर मेधावी और जरूरतमंद छात्रों को डोनर स्कॉलरशिप देता है। छात्रों के लिए उपलब्ध विभिन्न छात्रवृत्तियों का विवरण नीचे दिया गया है : 

4. फ्री-बेसिक-मेस स्कॉलरशिप : इस स्कॉलरशिप का लाभ केवल एससी और एसटी श्रेणी के छात्र ही उठा सकतें हैं और जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 4,50,000 रुपये से कम है। इसके तहत छात्रों को मुफ्त बेसिक मेस बिल और पॉकेट अलाउंस मिलती है।

5. एक्सटर्नल स्कालरशिप : संस्थान अपने छात्रों को एक्सटर्नल स्कालरशिप के लिए आवेदन करने में मदद करता है, जिनके लिए आईआईटी कानपुर के छात्र आवेदन कर चुकें है। प्रधान मंत्री के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के हिस्से के रूप में विभिन्न भारत सरकार की छात्रवृत्ति के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (NSP) बनाया है।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 18 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

6. स्पोर्ट्स स्कालरशिप : 9 महीनों के लिए हर साल 1,000 रुपये की अधिकतम 20 छात्रवृत्तियां आईआईटी कानपुर के उन छात्रों को दी जाएंगी जो परिसर में खेल-संबंधी गतिविधियों से जुड़े होते हैं, जिससे विकास, वृद्धि और विभिन्न खेल गतिविधियों में भागीदारी बढ़ती है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*