IIT दिल्ली ने हाई स्कूल की लड़कियों के लिए शुरू किया STEM मेंटरशिप प्रोग्राम का तीसरा बैच, यहां देखें डिटेल

1 minute read
IIT Delhi STEM Mentorship Programme

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT- Delhi) ने साइंस,टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और गणित (STEM) मेंटरशिप प्रोग्राम के अपने तीसरे बैच का उद्घाटन कर दिया है, जो की कक्षा 9 और 11 में पढ़ने वाली हाई स्कूल की लड़कियों के लिए तैयार किया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने बताया की इस मेंटरशिप प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य हाई स्कूल की लड़कियों को एसटीईएम क्षेत्रों में अपना करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

इस वर्ष 2024 में दिल्ली के विभिन्न सरकारी स्कूलों, केंद्रीय विद्यालय स्कूलों (दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र) और निजी स्कूलों से 200 से अधिक नामांकन आवेदन प्राप्त हुए थे। साथ ही तीसरे बैच के लिए कुल 100 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। 

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 17 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

एसटीईएम मेंटरशिप प्रोग्राम तीन चरणों में शुरू होगा। पहला ‘समर फेज’ है, जो की 14 मई से 24 मई तक चलेगा और इसमें 9 दिन की वर्कशॉप होगी। इन वर्कशॉप में एसटीईएम डोमेन के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा आईआईटी दिल्ली में एक मेकर स्पेस वर्कशॉप छात्रों को DIY परियोजनाओं में व्यावहारिक अनुभव प्रदान करेगी।

दूसरा चरण है ‘एट द स्कूल’, इस फेज में जुलाई और नवंबर 2024 के बीच प्रतिभागी शनिवार को आयोजित होने वाली साइंस- टेक स्पिन्स लेक्चर सीरीज में भाग लेंगे और यह कार्यक्रम जनवरी 2025 में ‘विंटर फेज’ जो की तीसरा चरण होगा। इसमें एसटीईएम, उद्यमिता में नेतृत्व पर लेक्चर और आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों से बातचीत के साथ समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (17 May) : स्कूल असेंबली के लिए 17 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

आईआईटी दिल्ली में अकादमिक आउटरीच और नई पहल कार्यालय के तहत इस पहल ने पहले ही अपने पहले दो बैचों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जिसमें 10 लड़कियों का पहला समूह दिसंबर 2021 में लॉन्च किया गया था और जून 2023 में 32 स्कूली लड़कियों का दूसरा बैच कार्यक्रम पूरा हो गया है। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*